विज्ञापन जगत में बच्चन परिवार की धूम

ND
भारतीय विज्ञापन जगत को इस साल की शुरूआत में क्रिकेट वर्ल्ड कप में जहाँ भारतीय टीम के खराब प्रदर्शन के कारण कुछ धक्का लगा, वहीं दूसरी तरफसाल की अंतिम तिमाही में विश्व सुंदरी ऐश्वर्या राय और अभिषेक बच्चन के दांपत्य सूत्र में बंधने के साथ ही बच्चन परिवार की विज्ञापनों की दुनिया में ब्रांड वेल्यू में तगड़ा उछाल आया।

विज्ञापन जगत में एक प्रकार से लगभग साल भर बच्चन परिवार का ही दबदबा रहा और बच्चन परिवार में ऐश्वर्या के शामिल होने के बाद अब बच्चन परिवार की कुल ब्रांड वैल्यू 150 करोड़ रूपये से उपर पहुँच गई।

वित्तीय और कारोबारी विशेषज्ञों के अनुसार बॉलीवुड के मेगा स्टार तथा उनके पुत्र अभिषेक बच्चन के विज्ञापनों वाले उत्पादों का कुल कारोबार वर्ष 2007 में 700 करोड़ रुपए के करीब रहा। अब ऐश के बच्चन परिवार में शामिल होने से यह आँकड़ा 700 करोड़ रुपए से उपर पहुँच गया है।

इस साल विज्ञापन जगत में अमिताभ बच्चन आमिर खान और शाहरूख खान अपनी छवि की सर्वाधिक कीमत वसूलने वाले सितारे रहे और इन्होंने एक एकल ब्रांड के लिए चार से पांच करोड़ रूपये वसूले। हालाँकि साल बीतते बीतते अमिताभ बच्चन की कीमत पाँच से 12 करोड़ रुपए के बीच पहुँच गई।

विज्ञापन जगत की शुरुआत मार्च अप्रैल में हुए क्रिकेट वर्ल्ड कप में भारत के फीके प्रदर्शन से हुई थी और इस महत्वाकांक्षी आयोजन पर बॉलीवुड स्टार और क्रिकेट खिलाड़ियों को लेकर तैयार किए गए विज्ञापन धराशायी हो गए और उत्पादों की कीमतों में जबरदस्त गिरावट आई। कोका कोला इसका एक बढ़िया उदाहरण कहा जा सकता है।
WD|

वेबदुनिया हिंदी मोबाइल ऐप अब iOS पर भी, डाउनलोड के लिए क्लिक करें। एंड्रॉयड मोबाइल ऐप डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें। ख़बरें पढ़ने और राय देने के लिए हमारे फेसबुक पन्ने और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

और भी पढ़ें :