Widgets Magazine

9 चिन्ह आप खुद के प्रति हैं बेहद कठोर


आप कुछ करना चाहते हैं। कुछ साबित करना चाहते हैं और इसके लिए दिन रात एक कर रहे हैं। आपके अनुसार यही टाइम है जब कुछ साबित किया जा सकता है। यह वक्त निकल गया तो लौटकर नहीं आएगा। आपकी इन सभी बातों से हम सहमत हैं परंतु कहीं इस भागदौड़ और अतिव्यस्तता के चक्कर में आप पर बहुत अधिक कठोर तो नहीं हो रहे। आखिर कैसे जानेंगे खुद पर कठोर होने और जमकर मेहनत करने में अंतर। जानिए क्या हैं खुद पर अतिकठोर होने के 9 साइन। 
 
 
1. आप कभी बीमारी के लिए छुट्टी नहीं लेते 
 
आपको लगता है कभी भी बीमारी के नाम पर छुट्टी नहीं लेने से आपका काम के प्रति कमिटमेंट दिखाई देता है। यह सही भी है परंतु अगर आप सचमुच बीमार हैं तो शरीर को आराम देना जरूरी है। अपने शरीर की इस जरूरत को समझें और उसे आराम दें। 
 
2. आप प्लान कैंसिल करने पर बुरा महसूस करते हैं 
 
अपने प्लान और वादों पर कायम रहना अच्छी बात है। इससे लोग आपके बारे में अच्छी राय बनाते हैं, परंतु अगर आप प्लान कैंसिल कर देंगे तो दुनिया नहीं रूक जाएगी। अगर बहुत अधिक जरूरत है तो बिना बुरा महसूस किए भी प्लान टाले जा सकते हैं। 
 
 
3. आप लगातार थका हुआ महसूस करते हैं 
 
हो सकता है आपने कई चीज़ों के लिए हां कह दी है। आप बहुत अधिक मेहनत कर रहे हैं और खुद को थोड़ा भी समय नहीं दे रहे हैं। चाहे घर की जिम्मेदारी हो या ऑफिस की लोग सिर्फ आपके ही बारे में सोच रहे हैं। इससे आपमें थकान हो गई है। इसे समझे और इस थकावट को उतारने के लिए कुछ उपाय करें। 
 
4. आप चीजों पर ज्यादा सोचते हैं  
 
जरूरत से अधिक सोचना आपके लिए अच्छा नहीं। माना आप जिम्मेदार हैं और अपनी गल्तियों से हमेशा सीखना चाहते हैं परंतु इसके लिए खुद को दोषी मानते रहना और बार बार सोचना हानिकारक है। खुश रहें और आगे बढ़ें। 
 
5. आप अपने अचीवमेंट्स की तारीफ नहीं करते    
 
आप ने जिंदगी में कई मंजिलें तय कर ली हैं। कई बड़ी और कई छोटी सफलताएं आपके खाते में दर्ज हैं। अपनी सफलताओं पर खुद को क्रेडिट देना और उनके लिए खुश होना सीखें। 
> अगले पेज पर आपकी संतुष्टि क्यों है जरूरी.... 

वेबदुनिया हिंदी मोबाइल ऐप अब iOS पर भी, डाउनलोड के लिए क्लिक करें। एंड्रॉयड मोबाइल ऐप डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें। ख़बरें पढ़ने और राय देने के लिए हमारे फेसबुक पन्ने और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।



और भी पढ़ें :