मैसी और रोनाल्डो को पछाड़कर मोडरिच ले उड़े 'बैलन डी ओर' अवॉर्ड

Last Updated: मंगलवार, 4 दिसंबर 2018 (20:54 IST)
पेरिस। रियाल मैड्रिड के क्रोएशियाई ने पिछले 10 वर्षों से चल रहे क्रिस्टियानो रोनाल्डो और लियोनल मैसी के दबदबे को तोड़ते हुए बहुप्रतीक्षित वर्ष के सर्वश्रेष्ठ फुटबॉलर बैलन डी ओर का अवॉर्ड अपने नाम कर लिया है।

जुवेंटस फारवर्ड और 2017 के विजेता रोनाल्डो इस बार इस खिताब की होड़ में दूसरे नंबर पर जबकि एटलेटिको मैड्रिड के फ्रेंच स्ट्राइकर एंटोनी ग्रिजमैन तीसरे नंबर पर रहे।

सेंट जर्मेन के फ्रेंच फारवर्ड और सर्वश्रेष्ठ अंडर-21 खिलाड़ी के लिए कोपा अवॉर्ड जीतने वाले काइलन एमबापे इस बार चौथे नंबर पर रहे जबकि बार्सिलोना के स्टार फारवर्ड और अर्जेंटीना के कप्तान लियोनल मैसी हैरतअंगेज रूप से पांचवें नंबर पर खिसक गए।

ओलंपिक लियोनस के नोर्वे के स्ट्राइकर एडा हेगरबर्ग ने पहली बार महिला फुटबॉलरों के लिए शुरू किए गए बैलन डी ओर अवॉर्ड को अपने नाम किया। एडा महिला चैंपियंस लीग खिताब के लिए अपनी टीम की सफल अगुवाई करने और फाइनल में गोल करने की बदौलत विजेता बनीं।

33 वर्षीय मोडरिच ने मई में लगातार तीसरी बार रियाल मैड्रिड को चैंपियंस लीग खिताब दिलाने में मदद की थी जबकि क्रोएशिया को अपनी कप्तानी में पहली बार विश्वकप फाइनल में पहुंचाया था। उनकी टीम फ्रांस के खिलाफ फाइनल में 2-4 से हार गई थी लेकिन अपने प्रदर्शन से मोडरिच प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट रहे थे।

क्रोएशियाई फुटबॉलर ने कहा, मेरे लिए यह बहुत अलग अहसास है। मुझे गर्व है और सम्मानित महसूस कर रहा हूं। मैं बहुत भावुक महसूस कर रहा हूं और इस खुशी को शब्दों में बयां करना मुश्किल है। मोडरिच पहले क्रोएशियाई फुटबॉलर हैं जिन्हें बैलन डी ओर अवॉर्ड से नवाजा गया है तथा अक्टूबर में फीफा की ओर से ‘द बेस्ट’ अवॉर्ड के लिए चुना गया था।

वर्ष के सर्वश्रेष्ठ अंतरराष्ट्रीय फुटबॉलर का यह प्रतिष्ठित सम्मान पिछले लगभग 10 वर्षों से मैसी और रोनाल्डो के बीच साझा होता रहा है। वर्ष 2008 से ही यह ट्रॉफी इन दोनों अर्जेंटीना और पुर्तगाली खिलाड़ी को मिलती रही है। रोनाल्डो और मैसी दोनों पिछले 10 वर्षों में पांच-पांच बार इस खिताब जीत चुके हैं। वर्ष 2007 में एसी मिलान के ब्राजीली खिलाड़ी काका ने बैलन डी ओर अवॉर्ड जीता था।


और भी पढ़ें :