स्‍थानीय निकाय के चुनावों के बाद अब कश्‍मीर में पंचायत चुनावों का बिगुल बजा

Author सुरेश डुग्गर|
श्रीनगर। में 9 चरणों में आयोजित किए जाएंगे और पहले चरण का मतदान 17 नवंबर को होगा। राज्य के मुख्य चुनाव अधिकारी शलीन काबरा ने रविवार को यह जानकारी दी।

उन्होंने बताया, 35,096 पंच निर्वाचन क्षेत्रों में करीब 58 लाख मतदाता मतदान कर सकेंगे। हम उम्मीद करते हैं कि चुनाव में लोगों की अच्छी भागीदारी होगी। पहले चरण के लिए 23 अक्तूबर को अधिसूचना जारी होगी।

काबरा ने मीडिया को बताया, पंचायत चुनाव के लिए नौ चरण में चुनाव कराए जाएंगे जो गैर दलीय आधार पर होंगे। उन्होंने बताया कि मतों की गिनती उसी दिन या मतदान के अगले दिन होगी। उन्होंने बताया कि अतिरिक्त मतपेटियां पड़ोसी राज्यों से मंगायी जाएगी।

उन्होंने कहा कि इस बार इन चुनावों में सीधे सरपंचों का भी चुनाव होगा। ऐसे में दो तरह के मतपत्र होंगे। सीईओ ने बताया कि मतदान 17, 20, 24, 27 और 29 नवंबर तथा एक, चार, आठ और 11 दिसंबर को होंगे। काबरा ने बताया कि मतदान का समय सुबह 8 बजे से दोपहर 2 बजे तक होगा।

उन्होंने बताया कि चुनाव प्रक्रिया 17 दिसंबर तक पूरी हो जाएगी। सीईओ ने बताया कि मतपत्रों के द्वारा मतदान होगा और प्रवासी कश्मीरी पंडित भी डाक मतपत्रों के जरिए मतदान कर सकेंगे। काबरा ने बताया कि पूरे राज्य में 316 प्रखंडों में कुल 4490 पंचायत हलका हैं।

सीईओ ने बताया कि इन चुनावों में सरपंचों के लिए खर्च की राशि बढ़ा कर 20,000 रुपए और पंचों के लिए 5,000 रुपए निर्धारित की गई है। उन्होंने बताया कि कार्यक्रम इस तरह से तैयार किया गया है कि जिन स्थानों पर पहले बर्फबारी होती है, उन स्थानों पर पहले चरण में मतदान रखा गया है।


और भी पढ़ें :