भारतीय लड़की के नाम पर होगा ब्रह्मांड का यह ग्रह

Last Updated: मंगलवार, 11 जुलाई 2017 (17:40 IST)
बेंगलुरु। सोलह साल की इस भारतीय लड़की के नाम से जाना जाएगा ब्रह्मांड का यह ग्रह। विदित हो कि लड़की ने ही यह ग्रह पृथ्‍वी से लाखों प्रकाश वर्ष दूर एक छोटा सा ग्रह
है, जिसे अब सहिति पिंगली के नाम से जाना जाएगा। निश्चित रूप से सहिति ने कुछ ऐसा किया कि सम्‍मान में ग्रह को ही उसका नाम दिया जा रहा है।

सोलह वर्ष की ‍सहिति पिंगली बेंगलुरु में पढ़ती हैं। सहिति ने अपने शहर की एक झील को प्रदूषित होने से बचाने का नया उपाय खोज निकाला है, जिसके सम्‍मान में एमआईटी लिंकन लेबोरेटरी ने एक ग्रह को सहिति का नाम दे दिया। एमआईटी को छोटे ग्रहों के नामकरण करने का दर्जा मिला है। उल्लेखनीय है कि सहिति इंटरनेशनल साइंस फेयर (आईएसईएफ) में शामिल हुईं थीं। जहां अर्थ एंड इनवॉयरमेंटल साइंस कैटेगरी में सहिति को सेकेंड प्राइज मिला था जिससे खुश होकर एमआईटी ने सहिति के नाम पर ग्रह का नाम रखने का विचार किया।
एक एप्‍लीकेशन को किया विकसित
बेंगलुरु में रहने वाली सहिति मिशिगन यूनिवर्सिटी में इनवॉयरमेंटल एंड वॉटर रिसोर्स इंजीनियरिंग सेंटर में पढ़ रही हैं। दरअसल सहिति ने एक एप्‍लीकेशन डेवलप किया है, जो वॉटर टेस्‍टिंग के लिए डेटा इकठ्ठा करता है। यह मोबाइल बेस्‍ड एप इलेक्‍ट्रॉनिक सेंसर पर काम करता है। जिसकी मदद से वॉटर सैंपल के फिजिकल और कैमिकल पैरामीटर को मापा जा सकता है। इस एप में कलर रिकॉगनाइजेशन और मैपिंग सॉफ्टवेयर भी इनबिल्‍ट है।


वेबदुनिया हिंदी मोबाइल ऐप अब iOS पर भी, डाउनलोड के लिए क्लिक करें। एंड्रॉयड मोबाइल ऐप डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें। ख़बरें पढ़ने और राय देने के लिए हमारे फेसबुक पन्ने और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।



और भी पढ़ें :