Widgets Magazine
Widgets Magazine

NRI ऐसे पाएं नोटबंदी का समाधान

पुनः संशोधित गुरुवार, 24 नवंबर 2016 (16:13 IST)
नोटबंदी ने जहां भारतीयों को लाइनों में खड़े होने पर मजबूर कर दिया वहीं भी इससे खासे प्रभावित हो गए हैं। अगर आप भी सोच में पडे हैं कि कैसे यूएस, यूएई, कनाडा, ऑस्ट्रेलिया, जापान, सिंगापुर में रह रहे अप्रवासी भारतीय उनके पास रखे पुराने नोटों को बदलवा सकते हैं, तो अपने हर सवाल का जवाब आज ही जानिए। 
 
कैसे बदलेंगे अप्रवासी भारतीयों के पुराने नोट?
 
को स्वयं ही भारत आकर नोट बदलवाने होंगे या किसी भारत में रह रहे व्यक्ति को इसके लिए नियुक्त करना होगा। अन्य देशों में भारतीय बैंकों की शाखाएं पुराने नोट बदलने का काम नहीं कर रही हैं। 
 
अगर आप 30 दिसंबर के पहले या तक भारत आने के मूड में हैं तो आप इस राशि को अपने एनआरओ अकाउंट में जमा कर सकते हैं। अगर आप भारत में 2 जनवरी से 31 मार्च के बीच आ रहे हैं तो आप आरबीआई निर्धारित किसी खास ऑफिस में जाकर जरूरी कागजात जमा कर अपनी राशि बदलवा सकते हैं। 
 
अगर आपकी राशि भारत में ही कहीं हैं और आप इसे अपने खाते में जमा करवाना चाहते हैं तो एक व्यक्ति को निर्धारित करके उसे एक नियुक्ति नोट दें। एक आईडी प्रुफ के साथ बैंक में जाकर यह व्यक्ति इस राशि को जमा कर सकता है। 
 
अगर पैसा आपके पास विदेश में है तो आप किसी के हाथों यह पैसा भारत भेज सकते हैं। इस व्यक्ति को अपना पैसा जमा करने के लिए नियुक्त करें। 
 
क्या एनआरआई सारा पैसा एनआरओ अकाउंट में जमा कर सकते हैं? क्या इस पर टैक्स लगेगा? 
 
अप्रवासी भारतीय अपना पैसा एनआरओ अकाउंट में जमा कर सकते हैं। 2.5 लाख रुपए से अधिक राशि की जानकारी आयकर विभाग को दी जाएगी। जिस पर आगे की प्रक्रिया उनके द्वारा की जाएगी। 
 
क्या वर्तमान में विदेश गए लोग भारतीय पुराने पैसे को वहां विदेशी करेंसी से बदलवा सकते हैं? 
 
विदेश यात्रा पर गए लोग भारत वापसी पर ही पुराने नोट बदलवा पाएंगे। फिलहाल उन्हें डेबिट और क्रेडिट कार्ड, ट्रेवलर्स चैक के उपयोग से ही काम चलाना होगा। 
 
Widgets Magazine
Widgets Magazine Widgets Magazine
Widgets Magazine