अमिताभ ने बताया सफलता का राज

Amitabh
IFM
बिग बी ने अपने में लिखा है कि वास्तव में हम किसी से कम नहीं हैं जब तक कि हम खुद ऐसा न सोचें। यदि हमें अपने ऊपर भरोसा होगा तो हम खुद को इतना माँज लेंगे कि कोई भी हमारे सामने खुद को बड़ा साबित करके खड़ा नहीं हो सकता।

वे लिखते हैं कि मैं कमजोर हूँ और कम योग्य हूँ, इस बात को यदि स्वीकार भी करता हूँ तो दूसरे व्यक्ति की भी मुझे बौना साबित करने की हिम्मत हो जाएगी, लेकिन यदि हम मजबूत हैं, योग्य हैं और अपने पर भरोसा भी रखते हैं तो हम खुद इस बात में यकीन करेंगे कि हम किसी से कम नहीं हैं।

इसलिए हम खुद को मजबूत दृढ़प्रतिज्ञ और सचेत रखेंगे तो हम यह कह सकेंगे कि हम इस काम को कर सकते हैं। तब हम यह नहीं कहेंगे कि हो सकता है हम इस काम को कर सकें या शायद नहीं कर सकें।

मुंबई (भाषा)| भाषा|
सदी के ने एक प्रकार से अपनी सफलता के राज का खुलासा करते हुए कहा है कि यदि नसान का खुद में विश्वास हो तो दुनिया में कोई ताकत नहीं है जो उसे छोटा साबित कर सके।
बिग बी ने लिखा है शंका और अनिश्चितता के लिए कोई जगह नहीं होनी चाहिए, तभी इनसान जिंदगी में सफलता हासिल कर सकता है।

वेबदुनिया हिंदी मोबाइल ऐप अब iOS पर भी, डाउनलोड के लिए क्लिक करें। एंड्रॉयड मोबाइल ऐप डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें। ख़बरें पढ़ने और राय देने के लिए हमारे फेसबुक पन्ने और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।



और भी पढ़ें :