यह सुविधा वापस ले रहा है फेसबुक

#माय हैशटैग

पर अब तक एक सुविधा मिलती थी कि आप चाहते तो वहीं पोस्ट अपने आप टि्वटर पर भी पोस्ट की जा सकती थी। मतलब आप फेसबुक पर पोस्ट लिखते और वह फेसबुक और टि्वटर दोनों पर एक साथ पढ़ी जा सकती थी। बशर्ते कि आपका फेसबुक और टि्वटर अकाउंट आपस में कनेक्ट किया गया हो। यह ऑटो शेयर की सुविधा फेसबुक वापस ले रहा है। यही सुविधा टि्वटर पर भी उपलब्ध थी, जिसमें कोई व्यक्ति अपना टि्वटर पोस्ट फेसबुक पर शेयर कर सकता था। अगर यह सुविधा न हो, तो दोनों जगह मेन्युअली यह कार्य करना पड़ता। अब यह सुविधा भी उपलब्ध नहीं होगी।
इस व्यवस्था में परिवर्तन का एक कारण यह है कि फेसबुक अपने एपीआई में परिवर्तन कर रहा है। यह परिवर्तन फेसबुक को इसलिए करना पड़ा कि उसका नाम केम्ब्रीज एनालिटिका स्कैंडल में आया और आरोप लगे कि फेसबुक फेक न्यूज को बढ़ावा दे रहा है। फेसबुक ने पाया कि ऑटो पोस्टिंग सुविधा के कारण फेक न्यूज को बढ़ावा मिल रहा है। इस सुविधा से फेक न्यूज प्रचारित करने वाले नाजायज लाभ उठा रहे हैं। आप अपने फेसबुक अकाउंट पर जाकर इस बात की पुष्टि कर सकते हैं कि क्या अभी भी फेसबुक पर आपके अकाउंट में कनेक्टेट एप्स की लिस्ट में टि्वटर का नाम है या नहीं।

टि्वटर ने इस व्यवस्था में बदलाव के बारे में अपने हेल्थ सेंटर की तरफ से एक नोट भेजा है, जिसमें बताया गया है कि अब यह सुविधा वापस ली जा रही है, लेकिन इसी के साथ एक और अच्छी खबर भी है कि अब टि्वटर के यूजर फेसबुक के माध्यम से अपनी पोस्ट स्ट्रीमलाइन कर पाएंगे। अब फेसबुक एक नई सुविधा दे रहा है, जिसके अनुसार आप फेसबुक पर ही दोहरी पोस्ट कर पाएंगे, पर इसके लिए आपको अपनी सेटिंग में जाकर परिवर्तन करना होगा। अब तक यह सुविधा थी कि आपकी हर फेसबुक पोस्ट ऐप से कनेक्टेट होने पर अपने आप टि्वटर पर भी पोस्ट हो जाती थी, लेकिन अब हर एक पोस्ट के लिए आपको अलग-अलग निर्देश देने होंगे।

यह पाया गया है कि फेसबुक पर हैशटैग उतने प्रभावी नहीं होते, जितने टि्वटर पर होते हैं। टि्वटर पर पोस्ट में अक्षरों की संख्या भी सीमित है, फेसबुक में ऐसा नहीं है। कई बार फेसबुक पर बहुत छोटी पोस्ट होती है, जिसके अक्षरों की संख्या 280 से भी कम होती है। यहां भी आप हैशटैग का इस्तेमाल कर सकते हैं और उसे टि्वटर पर शेयर कर सकते हैं। बड़ी पोस्ट होने पर फेसबुक पोस्ट में हैशटैग लिखने की जरूरत शायद नहीं पड़े।

सोशल मीडिया के विशेषज्ञों का कहना है कि इस कारण फेसबुक और टि्वटर दोनों की उपयोगिता बढ़ेगी और वे ज्यादा सही-सही पोस्ट दिखाने में सक्षम होंगे। दोनों ही प्लेटफार्म की अपनी-अपनी खूबियां हैं, इसलिए यह निर्णय ज्यादा तर्कपूर्ण और उपयोगी लगता है। फेसबुक पर जिस तरह से लोग लाइव ब्रॉडकास्ट करते हैं, वह सुविधा टि्वटर पर नहीं है। सरल शब्दों में कहें तो अब आपको फेसबुक की हर पोस्ट टि्वटर पर शेयर करने के लिए हर बार निर्देश देने पड़ेंगे।

वेबदुनिया हिंदी मोबाइल ऐप अब iOS पर भी, डाउनलोड के लिए क्लिक करें। एंड्रॉयड मोबाइल ऐप डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें। ख़बरें पढ़ने और राय देने के लिए हमारे फेसबुक पन्ने और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

और भी पढ़ें :