ट्रंप और पुतिन : जब दे मेट

Author डॉ. प्रकाश हिन्दुस्तानी|
Widgets Magazine
# माय हैशटैग
 
भारतीय प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की मुलाकातें सोशल मीडिया पर छा चुकी हैं। नरेन्द्र मोदी और इजराइल के राष्ट्रपति नेतन्याहू की मुलाकात के चर्चे भी सोशल मीडिया पर जमकर हो रहे हैं। हेम्बर्ग में जी-20 देशों की बैठक में दुनिया के 20 प्रमुख देशों के राष्ट्र प्रमुख मिल रहे हैं। सोशल मीडिया पर यही चर्चा है कि क्या-क्या होगा या हो सकता है, जब अमेरिकी और रूसी राष्ट्रपति आमने-सामने होंगे। 
अब सोशल मीडिया के यूजर्स कल्पना कर रहे हैं कि क्या होगा, जब अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और रूसी राष्ट्रपति ब्लादिमिर पुतिन की मुलाकात होगी। सैकड़ों लतीफे और फोटोशॉप किए हुए फोटो सोशल मीडिया पर पोस्ट किए जा रहे हैं। इन दोनों नेताओं को दुनिया के 2 सबसे प्रभावशाली नेता माना जाता है। बहुत से लोगों का मानना है कि इन दोनों में पुतिन ज्यादा महत्वपूर्ण और प्रभावी नेता हैं। भारत में तो कई लोग इसे 'जब वी मेट' की तर्ज पर 'जब दे मेट' नाम भी देने लगे हैं। 
 
के राष्ट्रपति पुतिन का रवैया अमेरिकी चुनाव के वक्त डोनाल्ड ट्रंप की तरफ झुका हुआ महसूस होता था। सोशल मीडिया पर लोगों ने मजाक किया है कि एक-दूसरे के तगड़े प्रतिस्पर्धी और धुर विरोधी होने के बावजूद वे लोग भालू की तरह गले मिलेंगे। एक-दूसरे की बाहों में बांहें डालकर समुद्र किनारे वॉक करेंगे। फोटोशॉप की हुईं तस्वीरों में एक व्यक्ति ने तो दोनों को एक-दूसरे के चुम्बन लेते हुए भी फोटो बनाकर पोस्ट कर दिए। गौरतलब है कि पुतिन, ट्रंप के बारे में पहले ही कह चुके हैं कि वे स्पष्ट और खुले विचारों वाले व्यक्ति हैं और हर मामले में उनका नजरिया नया है। 
 
ऐसा कहा जाता है कि अमेरिकी राष्ट्रपति भी रूसी राष्ट्रपति को पसंद करते हैं। ये दोनों नेता आधिकारिक मुलाकात के वक्त सरकारी बातें करने के अलावा निजी बातें भी कर सकते हैं। दोनों यह भी पूछ सकते हैं कि आपने इतना पैसा कहां से कमाया? ट्रंप अमेरिका के अब तक के सबसे धनवान व्यक्ति हैं, जो राष्ट्रपति भवन में हैं। पुतिन दौलत के मामले में विश्व के बड़े नेताओं में गिने जाते हैं जिनके पास अपनी अच्छी-खासी निजी संपत्ति है। ट्रंप की इमेज जहां एक रंगीनमिजाज और दिलफेंक आशिक की है, वहीं पुतिन अपनी सेहत को लेकर हमेशा चर्चा में रहते हैं, जो घंटों जिम में बिताते हैं और स्वीमिंग और साइकलिंग भी खूब करते हैं।
Widgets Magazine
वेबदुनिया हिंदी मोबाइल ऐप अब iOS पर भी, डाउनलोड के लिए क्लिक करें। एंड्रॉयड मोबाइल ऐप डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें। ख़बरें पढ़ने और राय देने के लिए हमारे फेसबुक पन्ने और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।