दुनिया के पहले 5जी फोन की खास बातें

Last Updated: मंगलवार, 31 अक्टूबर 2017 (18:44 IST)
नई दिल्ली। भारत में अभी फोर जी फोन सभी लोगों के हाथों में नहीं पहुंच सका लेकिन तकनीक बढ़ती रफ्तार रुकती नहीं है। इसी सिलसिले में ‍एक चिप सेट कंपनी 'क्वालकॉम' को बनाने के लिए प्रयास शुरू कर दिए हैं।
कंपनी ने इसका तैयार कर लिया है और इसकी कुछ विशेषताओं के बारे में ट्विटर पर जानकारी दी गई है। फिलहाल इस फोन के सार्वजनिक तौर पर बिक्री के लिए 2019 में उपलब्ध होगा। तकनीक की दुनिया में 5जी फोन के प्रोटोटाइप काफी हद तक तैयार कर लिया है।

ट्विटर पर पहले 5जी फोन की तस्वीरें पोस्ट हुई हैं जिनमें फोन पर क्वॉलकॉम स्नैपड्रैगन की ब्रांडिंग दिखाई पड़ रही है। डिजिट मैगजीन का कहना है कि ये फोन का फाइनल मॉडल नहीं प्रोटोटाइप है। मगर यह बात साफ है कि फोन में 5जी मोडम चिपसेट है। फोन प्रोसेसर बनाने वाली कंपनी क्वालकॉम ने बनाया है।

अन्य फीचर्स के तौर पर ग्लास बैक वाले इस फोन में इस फोन में 24 मेगापिक्सल का डुअल रियर कैमरा और 18 : 09 के अनुपात की एचडी स्क्रीन होगी। फोन 600 एमबीपीएस की डाउनलोड और 150 एमबीपीएस अपलोड स्पीड मिलेगी। पहला मास-मार्केट 5 जी स्मार्टफोन वर्ष 2019 तक उपलब्ध होगा।

क्वालकॉम के सीईओ स्टीवन मॉलेनकॉफ के अनुसार उपभोक्ताओं और कारोबारी हल्कों में बढ़ती मांग को ध्यान में रखते हुए इसकी समय सीमा 2020 से बदलकर 2019 कर दी गई है।
उनका कहना है कि ' आप देखेंगे कि 5जी वर्ष 2019 में शेल्फ पर रखी वास्तविकता होगी।' इस बात का खुलासा उन्होंने जर्मनी में फ्रेंकफर्ट मोटर शो के दौरान कही।' लेकिन अगर मुझसे यही सवाल एक वर्ष पहले किया गया होता तो मैं जवाब देता कि फोन 2020 में ही आएगा। मोलेनकॉफ ने यह भी कहा कि पहले से ही बहुत सारे नेटवर्क ऑपरेटर्स जोकि अमेरिका, जापान और दक्षिण कोरिया में हैं, ने 2019 में 5 जी लांच करेंगे। संभव है कि इस मामले में चीनी कंपनियां भी शामिल हों।

मोलेनकॉफ का कहना है कि ' मैं सोचता हूं कि सबसे पहले स्वाभाविक मूवर्स के तौर पर कोरिया, जापान और अमेरिका ही होंगे। इन स्थानों पर उत्पादों की बहुत अधिक मांग भी होगी। क्वालकॉम पहले से ही सारी दुनिया के 5 जी ट्रायल नेटवर्क्स पर काम कर रहा है और फरबरी में इसने एरिकसन और टेलस्ट्रा के साथ मिलकर 5 जी न्यू रेडियो (एनआर) इंटरऑपेर‍िबिलिटी टेस्टिंग और ओवर द एयर फील्ड ट्रायल को साझा किया था जिसमें वर्तमान 5 जी एन आर स्पेसिफिकेशंस का उपयोग किया गया था जिन्हें वर्ष 2017 की दूसरी छिमाही में 3जीपीपी ने उपलब्ध कराई थीं।

वेबदुनिया हिंदी मोबाइल ऐप अब iOS पर भी, डाउनलोड के लिए क्लिक करें। एंड्रॉयड मोबाइल ऐप डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें। ख़बरें पढ़ने और राय देने के लिए हमारे फेसबुक पन्ने और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।



और भी पढ़ें :