चेखव का पत्र लीडिया के नाम

WD|
27 मार्च, 1894 याल्टा

मधुर लीका, पत्र के लिए धन्यवाद। यद्यपि तुम यह कहकर मुझे डराना चाहती हो कि तुम जल्दी ही मर जाओगी, और मुझे ताना मारती हो कि मैं तुम्हें छोड़ दूँगा। फिर भी तुम्हें धन्यवाद। मैं अच्छी तरह जानता हूँ कि तुम मरोगी नहीं और कोई तुम्हें छोड़ेगा नहीं। मैं याल्टा में हूँ और खूब मजे कर रहा हूँ।

स्थानीय सामन्तशाही अथवा कुछ भी नाम तुम उसे दे दो, फास्ट खिलवा रही है और मैं रिहर्सलों की देख-रेख कर रहा हूँ। मनोरम, काले, लाल, पीले, भूरे सिरों के फूलों के गुच्छों को लगातार देखते रहने में, और गाना सुनने में बड़ा मजा आता है। मैं खूब खाता हूँ। मोटे मेमने का भुना हुआ गोश्त, प्याज की टिकिया, मटन-चाप और काशा- यह सब मैं लड़कियों केस्कूल की संचालिका के साथ खाता हूँ। अम्लवेत का शोरबा मैं यहाँ के बड़े घरों में पीता हूँ। पेस्टरी की दुकान और अपने होटल पर मैं अलग खाता हूँ।
मैं दस बजे सोता हूँ, दस बजे उठता हूँ, और भोजन के बाद भी आराम करता हूँ, पर मधुर लीका, फिर भी मैं उकता रहा हूँ। मैं इसलिए नहीं उकता रहा हूँ, क्योंकि मेरी 'स्त्रियाँ' मेरे पास नहीं हैं, बल्कि इसलिए कि यहाँ बसंत बहुत बढ़िया होता है और दूसरा कारण यह कि मुझे कुछ लिखना चाहिए, यह ख्याल एक पल के लिए भी मेरा साथ नहीं छोड़ता। मुझे कुछ लिखना चाहिए.... लिखना चाहिए...लिखना चाहिए..। मेरा विचार है कि सुस्ती के बिना असली खुशी असंभव है।
मेरा आदर्श तो यह है कि बेकार रहा जाए और एक मोटी जवान लड़की से प्यार किया जाए। मेरे सबसे अधिक मजे की बात है बेकार घूमना या बैठना। मेरा प्रिय शौक है बेकार की चीजें (पत्ते,घास आदि) इकट्ठे करना और बेकार का काम करना। पर मैं एक साहित्यिक हूँ और मुझे यहाँ याल्टा में भी लिखना चाहिए।

प्यारी लीका! जब तुम एक बड़ी गायिका बन जाओ और तुम्हें खूब पैसे मिलने लगें तो तुम दयावान बनकर मुझसे शादी कर लेना और मुझे सहारा देना, जिससे बिना काम किए जी सकना मेरे लिए संभव हो सके और यदि तुम सचमुच ही मरने वाली हो तो यह काम बारबरा एबर्ले को सौंप जाना, जिसको तुम जानती ही हो कि मैं प्यार करता हूँ। जिम्मेदारियों की और उन कामों की जिनसे मैं छुटकारा नहीं पा सकता। निरंतर चिंता ने मुझे इस स्थिति में ला खड़ा किया है। एक सप्ताह से मैं घोर कष्ट में हूँ।

वेबदुनिया हिंदी मोबाइल ऐप अब iOS पर भी, डाउनलोड के लिए क्लिक करें। एंड्रॉयड मोबाइल ऐप डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें। ख़बरें पढ़ने और राय देने के लिए हमारे फेसबुक पन्ने और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।



और भी पढ़ें :