एफडी के लिए सबसे अधिक ब्याज दरें दे रहे बैंक

निवेश कर ब्याज कमाने के कई तरीकें हैं लेकिन इन सब में आज भी फिक्स्ड डिपॉजिट सबसे बहतर है। इस लेख में हम यही जानने की कोशिश करेंगें कि कौन सा बैंक फिक्स्ड डिपॉजिट पर सबसे बहतर ऑफर दे रहा है। लेकिन इस से पहले यह जानने की ज़रूरत है कि फिक्स्ड डिपॉजिट होता क्या है। और
टैक्स सेविंग फिक्स्ड डिपॉजिटकी दरें क्या हैं।

फिक्स्ड या रेकरिंग डिपॉजिट्स को टर्म डिपॉजिट्स कहा जाता है। सेविंग अकाउंट बार-बार की जरूरतों के लिए खुलवाया जाता है। वहीं, फिक्स्ड डिपॉजिट यानी एफडी अकाउंट में जमा धन को एक निश्चित समय तक छोड़ना पड़ता है। इस अवधि में बैंक जमा रकम पर आपको ब्याज देता है।


फिक्स्ड डिपॉजिट का मकसद ज़्यादातर किसी विशेष परिस्थिति से निपटने के लिए बचत करना होता है। ये भी बता दें, कि तय समय से पहले फिक्स्ड डिपॉजिट के पैसे निकालने की अनुमति नहीं होती है, लेकिन विशेष परिस्थिति या एमरजेंसी में इसे निकाला जा सकता है। इसी को एफडी तोड़ना भी कहते हैं। इसके लिए बैंक जुर्माना भी वसूल सकता है।


कई बैंक जैसे स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया, एसबीआई, आईडीएफसी बैंक, एचडीएफसी बैंक, इंडसइंड बैंक, उज्जीवन बैंक और डीएचएफएल बैंक बहुत अच्छी फिक्स्ड डिपॉजिट योजनाओं का ऑफर दे रहे हैं। बैंक सामान्य नागरिकों के लिए 3.50% से 8.75% तक और वरिष्ठ नागरिकों के लिए 4.00% से 9.15% ब्याज दर की पेशकश कर रहे हैं। ये सभी एक करोड़ रुपए से कम निवेश के लिए हैं।
स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया (एसबीआई) :
एसबीआई फिक्स्ड डिपॉजिट में 1000रु. से लेकर एक करोड़ रुपए तक का निवेश किया जा सकता है। एसबीआई 7 दिन से 365 दिनों की अवधि में 5.75% प्रति वर्ष से 6.40% प्रति वर्ष की ब्याज दरों का ऑफर दे रहा है। इस डिपॉजिट को शोर्ट-टर्म डिपॉजिट के रूप में जाना जाता है क्योंकि इनमें एक वर्ष से कम का कार्यकाल होता है। वरिष्ठ नागरिकों के लिए शोर्ट-टर्म एफडी में ब्याज दरें 6.25% से 6.90% प्रति वर्ष तक हैं।

हमेशा, एफडी का चयन करने के लिए उनकी अवधि की भी तुलना कर लेनी चाहिए। उसके बाद अपनी ज़रूरत के हिसाब से सबसे बहतर को चुनना चाहिए। एसबीआई एफडी योजना में 5 साल से 10 साल तक की अवधि में ब्याज दरें सबसे ज़्यादा हैं| इसमें ब्याज दर 6.85%प्रति वर्ष है। वहीं वरिष्ठ नागरिकों के लिए ब्याज दर 7.35% है।


एचडीएफसी बैंक :एचडीएफसी बैंक भी फिक्स्ड डिपॉजिट पर कई तरह की ब्याज दरें ऑफर कर रहा है। ये सभी ब्याज दरें एक करोड़ रुपए के निवेश से कम पर हैं। एचडीएफसी बैंक में ब्याज दरें शोर्ट टर्म अवधि के लिए 3.50% प्रति वर्ष से लेकर 7.00% प्रति वर्ष तक हैं। इनकी अवधि 7 दिनों के कार्यकाल से लेकर 365 दिनों तक है। इन्हें शोर्ट टर्म डिपॉजिट के रूप में जाना जाता है क्योंकि इनका कार्यकाल एक वर्ष से कम का होता है। वरिष्ठ नागरिकों के लिए शोर्ट--टर्म डिपॉजिट में ब्याज दरें 4.00% से 7.50% प्रति वर्ष तक हैं।


एचडीएफसी बैंक एक से दो साल की अवधि में सबसे ज़्यादा ब्याज दरों का प्रस्ताव दे रहा है| इस कार्यकाल में सामान्य नागरिकों के लिए ब्याज दरें 7.25% प्रति वर्ष और वरिष्ठ नागरिकों के लिए 7.75% तक प्रति वर्ष हैं।

5 साल से 10 साल के कार्यकाल के लॉन्ग-टर्म डिपॉजिट के लिए भी एचडीएफसी बैंक अच्छे रिटर्न देता है। 10 वर्षों के कार्यकाल में बैंक सामान्य नागरिकों के लिए 6.00% प्रति वर्ष और वरिष्ठ नागरिकों के लिए 6.50% प्रति वर्ष ब्याज दरें ऑफर कर रहा है।


आईडीएफसी बैंक :आईडीएफसी बैंक उन बैंकों में से एक है जो सबसे अधिक ब्याज दरें प्रस्तावित कर रहा है। शोर्ट-टर्म डिपॉजिट की बात करें तो बैंक 7 दिन से दो 2 साल तक की अवधि पर 4.00% से लेकर 7.50% तक की ब्याज दरें ऑफर कर रहा है। वहीं, वरिष्ठ नागरिकों के लिए ये बैंक भी ब्याज दरें बढ़ा रहा है। शोर्ट-टर्म डिपॉजिट में इनके लिए ब्याज दरें 4.50% से लेकर 8.00% तक है।


अगर आईडीएफसी बैंक में एफडी की अवधि 3 साल से 10 साल तक के बीच रखी जाए तो ब्याज दर 8.25% और वरिष्ठ नागरिकों के लिए 8.75% तक हैं। तो अगर अवधि के हिसाब से देखा जाए तो शोर्ट-टर्म डिपॉजिट अच्छी ब्याज दरों के साथ बहतर ऑफर है।


इंडसइंड बैंक :इंडसइंड बैंक भी अधिक ब्याज दरें अपनी फिक्स्ड डिपॉजिट योजनाओं पर ऑफर कर रहा है। अगर शोर्ट-टर्म डिपॉजिट अवधि के हिसाब से इस बैंक की ब्याज दरें देखी जाए तो कुछ ऑफर काफी आकर्षित हैं। 7 दिन से 1 साल 29 दिन तक की एफडी पर बैंक 3.75% से 8.00% प्रति वर्ष की ब्याज दरें ऑफर कर रहा है।
वरिष्ठ नागरिकों के लिए ये ब्याज दर 4.25% से 8.50% प्रति वर्ष तक हैं। वहीं, लॉन्ग-टर्म डिपॉजिट में बैंक 2 साल से 5 साल तक की अवधि में बैंक 7.50% की ब्याज दर दे रहा है। वरिष्ठ नागरिकों के लिए ये 8% प्रति वर्ष है।


उज्जीवन बैंक :उज्जीवन बैंक भी कई प्रकार की फिक्स्ड डिपॉजिट योजनाएं ऑफर कर रहा है। शोर्ट-टर्म एफडी को देखें तो बैंक 7 दिनों से 799 दिनों तक की डिपॉजिट पर 5.50% से 8.50% प्रति वर्ष ब्याज दरों का प्रस्ताव दे रहा है। वरिष्ठ नागरिकों के लिए ये 6.00% से 9.00% प्रति वर्ष तक है। लॉन्ग टर्म डिपॉजिट में बैंक 3 साल से 10 साल तक की अवधि में 7% और 6.50% प्रति वर्ष की ब्याज दरें दे रहा है। वरिष्ठ नागरिकों के लिए ये 7.50% और 7.00% प्रति वर्ष है।


डीएचएफएल बैंक :डीएचएफएल बैंक उन चुनिन्दा बैंकों में से एक है जो शोर्ट-टर्म और लॉन्ग टर्म दोनों ही तरह की डिपॉजिट में बहुत अच्छी ब्याज दरें ऑफर कर रहा है। लेकिन इस बैंक की न्यूनतम एफडी अवधि भी एक साल की है। शोर्ट-टर्म डिपॉजिट में बैंक 1 साल से 3 साल तक की अवधि में 8.15% से 8.70% प्रति वर्ष ब्याज दरें दे रहा है। वरिष्ठ नागरिकों के लिए ये ब्याज दरें 8.55% से 9.10% प्रति वर्ष हैं।


वहीं, लॉन्ग-टर्म डिपॉजिट में अगर 5 साल से 10 साल तक की अवधि में ब्याज दरें 8.70% और 8.30% प्रति वर्ष हैं। वरिष्ठ नागरिकों के लिए ये ब्याज दरें 9.10% और 8.70% प्रति वर्ष हैं।


ये उन प्रमुख बैंकों की जानकारी थी जो फिक्स्ड डिपॉजिट पर सबसे अधिक ब्याज दरें दे रहे हैं। अगर अब भी आपको एफडी में निवेश करने में मुश्किल हो रही हैतो आप एफडी कैलकुलेटर पर जाकर पूरा हिसाब आसानी से पा सकते हैं।


ये कैलकुलेटर ऑनलाइन उपलब्ध है। आपको उसमें वो रकम डालनी होगी जो आप निवेश करना चाहते हैं और जितने समय तक आप एफडी चाहते हैं उतनी अवधि भी। इसके बाद आपको आसानी से उन बैंकों की लिस्ट मिल जाएगी जो आपकी ज़रूरत के हिसाब से सही ऑफर दे रहे हैं।


और भी पढ़ें :