Widgets Magazine

अमला और मैक्सवेल ने आईपीएल में आरसीबी को 8 विकेट से रौंदा

Last Updated: सोमवार, 10 अप्रैल 2017 (23:56 IST)
इंदौर। ने आज अपने होमग्राउंड पर रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु को 8 विकेट से हराकर इंडियन प्रीमियर लीग के दसवें संस्करण की लगातार दूसरी जीत दर्ज की। दर्शकों को लो-स्कोर के इस मैच में रोमांचक क्रिकेट की दावत मिली। बेंगलुरु के एबी डीविलियर्स (नाबाद 89) ने कत्लेआम मचाते हुए 9 छक्के उड़ाकर टीम के स्कोर को 4 विकेट पर 148 रन ठोंके तो दूसरी तरफ पंजाब के सलामी बल्लेबाज हाशिम आमला (नाबाद 58) और कप्तान ग्लेन मैक्सवेल (नाबाद 43) रन बनाकर मैच को एकरफा बना डाला। पंजाब ने 14.3 ओवरों में 2 विकेट खोकर ही 150 रन बनाते हुए लक्ष्य तय कर लिया।

पर कहा जा रहा था कि हर टीम यहां 200 से ज्यादा रन बनाएगी लेकिन आईपीएल के दोनों मैच लो-स्कोर के ही रहे। यह मैच तीन खिलाड़ियों एबी डीविलियर्स, हाशिम अमला और ग्लेन मैक्सवेल के नाम रहा। किंग्स इलेवन पंजाब के मैक्सवेल ने लगातार दूसरे मैच में कप्तानी परी खेलते हुए 43 रन बनाए। मनन वोहरा ने भी 34 रनों का योगदान दिया।  
 
पंजाब के अमला ने वोहरा के साथ पहले विकेट के लिए 62 और मैक्सवेल के साथ तीसरे विकेट के लिए 72 रन की नाबाद साझेदारी निभाई। अमला ने 38 गेंद का सामना करते हुए 4 चौके और 3 छक्के उड़ाए जबकि मैक्सवेल की 22 गेंद की पारी में 3 चौके और 4 छक्के शामिल थे। पंजाब को आखिरी 48 गेंदों में जीत के लिए 30 रन की दरकार थी और उसे यह लक्ष्य हासिल करने में कोई परेशानी नहीं हुई। मैक्सवेल ने चहल गेंद पर विजयी छक्का उड़ाया। 

 
एबी डीविलियर्स ने खेली 89 रन की कत्लेआम पारी 
इससे पहले आरसीबी के कार्यवाहक कप्तान ने सिक्का जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला लिया। एक समय बेंगलुरु ने मैच में आत्मसमर्पण कर दिया था लेकिन एबी डीविलियर्स ने  89 रन की धुंआधार पारी खेलकर टीम को वापस मैच में ला खड़ा किया। बेंगलुरु ने 20 ओवर में 4 विकेट खोकर 148 रन बनाए थे।

एक समय मैच में बेंगलुरु का स्कोर 14 ओवर में4 विकेट खोकर 70 रन था। शेष 6 ओवरों में एबी डीविलियर्स ने तूफानी पारी खेली और इंदौरी दर्शकों को मंत्रमुग्ध कर डाला। उन्होंने 46 गेंदों में 3 चौकों और 9 छक्कों की मदद से  नाबाद 89 रन बनाए। मैच की अंतिम गेंद पर डीविलियर्स द्वारा लगाया गया छक्का स्टेडियम के पार होते हुए विवेकानंद स्कूल में जाकर गिरा।
 
डीविलियर्स और स्टुअर्ट बिन्नी (नाबाद 20) के बीच पांचवें विकेट की अविजित साझेदारी में 6.5 ओवर में 80 रन कूटे गए। जो दर्शक बेंगलुरु के बल्लेबाजों को कोस रहे थे, वही दर्शक डीविलियर्स की जांबाज बल्लेबाजी पर तालियां पीट रहे थे। इस मैच में सबसे बड़ी बात रही कि स्टार बल्लेबाज विराट कोहली अनफिट होने की वजह से नहीं खेल रहे हैं जबकि क्रिस गेल के स्थान पर एबी डीविलियर्स को मैदान में उतारा गया। कप्तान वॉटसन ने जो दांव खेला था, वह काफी हद तक सफल भी रहा। 
 
किंग्स इलेवन की ओर से वरुण आरोन सबसे सफल गेंदबाज रहे, जिन्होंने 21 रन देकर दो विकेट चटकाए। बाए हाथ के स्पिनर अक्षर पटेल ने चार ओवर में सिर्फ 12 रन देकर एक विकेट हासिल किया। टॉस जीतकर बल्लेबाजी करने उतरने आरसीबी की शुरुआत बेहद खराब रही और टीम ने पावर प्ले के छह ओवर में 23 रन तक ही तीन विकेट गंवा दिए। कप्तान शेन वाटसन (1) पहले ओवर में ही बाएं हाथ के स्पिनर अक्षर पटेल की गेंद को विकेटों पर खेल गए।
 
दूसरे सलामी बल्लेबाज विष्णु विनोद भी 12 गेंद में सात रन बनाने के बाद संदीप शर्मा की गेंद को पुल करने की कोशिश में हवा में लहरा गए और लांग आन पर कप्तान ग्लेन मैक्सवेल ने आसान कैच लपका। तेज गेंदबाज वरूण आरोन ने आरसीबी के पिछले मैच के हीरो केदार जाधव (1) को पगबाधा आउट करके टीम का स्कोर तीन विकेट पर 22 रन किया। अंपायर का यह फैसला हालांकि कुछ संदिग्ध लगा।
 
चोट के बाद वापसी कर रहे एबी डीविलियर्स  और मनदीप सिंह ने इसके बाद पारी को संवारने की कोशिश की। डीविलियर्स  ने मोहित शर्मा पर छक्का जड़ा जबकि मनदीप ने टी नटराजन की लगातार गेंदों पर छक्का और चौका मारा। दोनों ने 10वें ओवर में टीम का स्कोर 50 रन के पार पहुंचाया। मनदीप हालांकि रन गति तेज करने में नाकाम रहे और 34 गेंद में 28 रन बनाने के बाद आरोन की गेंद पर विकेटकीपर रिद्धिमान साहा को कैच दे बैठे। उन्होंने डीविलियर्स के साथ चौथे विकेट के लिए 46 रन जोड़े।
 
आरसीबी की टीम 15 ओवर में चार विकेट पर 71 रन ही बना सकी। डीविलियर्स ने स्टोइनिस पर दो छक्कों के साथ 34 गेंद में अर्धशतक पूरा किया। स्टुअर्ट बिन्नी ने मोहित शर्मा पर छक्के के साथ 18वें ओवर में टीम के रनों का सैकड़ा पूरा किया। डीविलियर्स  ने भी इस ओवर में छक्का मारा जिससे इसमें 19 रन बने।
 
डीविलियर्स ने अगले ओवर में संदीप शर्मा की लगातार गेंदों पर चौका और दो छक्के मारे। पहले छक्के पर तो गेंद स्टेडियम की छत पर चली गई। इस ओवर में भी 19 रन बने। डीविलियर्स ने पारी की अंतिम दो गेंदों पर मोहित पर छक्के जड़कर टीम का स्कोर 150 रन के करीब पहुंचाया। अंतिम गेंद पर लगा छक्का 102 मीटर लंबा था और गेंद एक बार फिर स्टेडियम की छत से बाहर गई।
 
होल्कर स्टेडियम में दर्शकों को हालांकि विराट कोहली के खेलने की बहुत आस थी और वॉटसन ने कहा भी था कि दो दिन पहले विराट ने नेट अभ्यास में हिस्सा लिया और वे का मैच खेल सकते हैं लेकिन जब अंतिम 11 खिलाड़ियों की घोषणा हुई तो उसमें विराट का नाम नदारद था। इसका यह मतलब निकला कि उनकी 20 दिन पहले लगी कंधे की चोट अब तक ठीक नहीं हुई है।
 
दर्शकों के लिए आकर्षण का केंद्र क्रिस गेल भी थे लेकिन वे इस मैच में नहीं खेले। क्रिस गेल आज यदि मैदान में उतरकर 25 रन और बना लेते हैं तो टी20 में 10 हजार रन पूरे करने वाले क्रिकेटर बन जाते। (वेबदुनिया/एजेंसी )
Widgets Magazine
वेबदुनिया हिंदी मोबाइल ऐप अब iOS पर भी, डाउनलोड के लिए क्लिक करें। एंड्रॉयड मोबाइल ऐप डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें। ख़बरें पढ़ने और राय देने के लिए हमारे फेसबुक पन्ने और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।
Widgets Magazine
Widgets Magazine