IPL 10 : बेहद सनसनीखेज मैच में पंजाब की 7 रनों से नाटकीय जीत

मुंबई| Last Updated: शुक्रवार, 12 मई 2017 (00:20 IST)
मुंबई। 10 में आज बेहद सनसनीखेज और उतार चढ़ाव से लबालब भरे मैच में ने मुंबई इंडियन्स को 7 रनों से हराकर प्लेऑफ की अपनी उम्मीदों को जिंदा रखा। मुंबई को अंतिम 6 गेंदों में जीत के लिए 16 रन की दरकार थी। इस दौरान पोलार्ड के बल्ले से छक्का भी निकला लेकिन गेंदबाज मोहित शर्मा ने केवल 8 रन ही दिए। इस तरह पंजाब के 3 विकेट पर 230 रनों के जवाब में मुंबई 6 विकेट खोकर 223 रन ही बना सका।


मुंबई के सामने जीत के लिए 231 रनों का लक्ष्य था। सिमंस ने 59 रन बनाए और उसके बाद किरोन पोलार्ड मुंबई को जीत के दरवाजे तक ले गए। सबसे सनसनीखेज अंतिम ओवर था। कप्तान मैक्सवेल ने मोहित शर्मा पर भरोसा जताया जो पिछले बहुत खर्चिले साबित हुए थे। पहली गेंद पर पोलार्ड ने 2 रन लेना चाहे लेकिन एक रन शॉर्ट रह गया। दूसरी गेंद पर पोलार्ड ने छक्का जड़कर स्टेडियम में मौजूद मुंबई इंडियन्स के समर्थक सचिन तेंदुलकर को भी आंदोलित किया।

किरोन पोलार्ड : मुंबई को जीत दिलाने में नाकाम रह गए
4 गेंद 9 रन, 3 गेंद 9 रन और यहीं पर सबकी सांसे रुक सी गई थी क्योंकि आगे क्या होने वाला है, यह कोई नहीं जानता था। पोलार्ड लगातार 2 गेंदों पर चौके जड़कर मैच को टाई करवा सकते थे या फिर छक्के और चौके से मुंबई को जीत भी दिला सकते थे लेकिन मोहित ने अगली गेंद डॉट फेंक दी। अब 1 गेंद पर मुंबई जीत से 9 रन के फासले पर था। अंतिम गेंद पर पोलार्ड एक ही रन ले सके और इस तरह यह मैच रोमांच के गोते खाता हुआ पंजाब की झोली में जा गिरा।

किरोन पोलार्ड 24 गेंदों पर 1 चौके और 5 छक्के की सहायता से 59 रनों पर और हरभजन सिंह दूसरे छोर पर 2 रन पर नाबाद रहे। इस जीत के साथ ही पंजाब 13 मैचौं में 14 अंकों के साथ अंक तालिका में पांचवें स्थान पर आ गया है जबकि मुंबई 13 मैचों में 18 अंकों के साथ शीर्ष पर बना हुआ है। दूसरे नंबर 16 अंकों के साथ कोलकाता नाइटराइडर्स है।

किंग्स इलेवन पंजाब की जीत के नायक बने रिद्धिमान साहा (नाबाद 93)
इससे पहले 'मैन ऑफ द मैच'
विकेटकीपर बल्लेबाज रिद्धिमान साहा (नाबाद 93) के शानदार अर्द्धशतक और मैक्सवेल (47) की तेजतर्रार पारी के दम पर किंग्स इलेवन पंजाब ने 20 ओवर में तीन विकेट पर 230 रन का विशाल स्कोर बनाया।

पंजाब ने इसी के साथ इस सत्र का किसी भी टीम द्वारा एक पारी में सर्वाधिक रन बनाने का रिकॉर्ड भी अपने नाम कर लिया। इससे पहले दिल्ली डेयरडेविल्स ने गुजरात लायंस के विरुद्ध 214 रन बनाए थे। साहा ने मात्र 55 गेंदों में 11 चौकों तीन छक्कों की मदद से नाबाद 93 रन बनाए। वे अंत तक नाबाद रहे। अंतिम ओवर में साहा को अपना शतक पूरा करने के लिये 15 रनों की जरूरत थी और लेकिन वे आठ रन ही बना सके और 93 रनों पर नाबाद रहे। अंतिम गेंद पर अक्षर पटेल ने छक्का जड़ दिया और टीम का स्कोर तीन विकेट पर 230 पहुंचा दिया।
कोलकाता नाइटराइडर्स के खिलाफ अपने पिछले मुकाबले में मिली जीत से उत्साहित पंजाब की टीम ने इस मैच में गजब की आक्रामक बल्लेबाजी का प्रदर्शन किया। पंजाब के बल्लेबाजों ने पहले ओवर में ही 13 रन ठोककर अपने तेवर जता दिए थे।

ओपनर मार्टिन गुप्तिल (36) और साहा ने जोरदार शुरुआत करते हुए तेजी से रन बटोरने शुरू कर दिए। गुप्तिल साहा से तेज थे और छठे ओवर में आउट होने के पहले उन्होंने मात्र 18 गेंदों पर पांच चौकों और एक छक्के की मदद से 36 रन बना दिए। उन्हें कर्ण शर्मा ने आउट किया। गुप्तिल और साहा ने पहले विकेट के लिए मात्र 5.3 ओवर में 68 रन जोड़ डाले।

वेबदुनिया हिंदी मोबाइल ऐप अब iOS पर भी, डाउनलोड के लिए क्लिक करें। एंड्रॉयड मोबाइल ऐप डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें। ख़बरें पढ़ने और राय देने के लिए हमारे फेसबुक पन्ने और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।



और भी पढ़ें :