Widgets Magazine

IPL-10 : स्टोक्स के शतक और गेंदबाजों ने दिलाई पुणे को जीत

पुनः संशोधित मंगलवार, 2 मई 2017 (00:35 IST)
पुणे। और की धारदार गेंदबाजी बाद के तूफानी से ने इंडियन प्रीमियर लीग में आज यहां बेहद खराब शुरुआत से उबरते हुए को पांच विकेट से हराकर चौथे स्थान पर अपनी स्थिति मजबूत कर ली।
 
पुणे ने 10 रन पर तीन विकेट गंवा दिए थे लेकिन स्टोक्स ने 63 गेंद में सात चौकों और छह छक्कों की मदद से नाबाद 103 रन की पारी खेलने के अलावा महेंद्र सिंह धोनी (26) के साथ पांचवें विकेट के लिए 76 और डेनियल क्रिस्टियन (नाबाद 17) के साथ छठे विकेट के लिए 49 रन की अटूट साझेदारी करके 19 . 5 ओवर में टीम का स्कोर पांच विकेट पर 167 रन तक पहुंचाकर उसे जीत दिला दी।
 
लायंस की ओर से बासिल थंपी ने 35 जबकि प्रदीप सांगवान ने 38 रन देकर दो-दो विकेट चटकाए लेकिन टीम को जीत नहीं दिला पाए। लेग स्पिनर अंकित सोनी ने चार ओवर में सिर्फ 16 रन खर्च किए। इससे पहले ताहिर (27 रन पर तीन विकेट) और उनादकट (29 रन पर तीन विकेट) की उम्दा गेंदबाजी के सामने लायंस की टीम ब्रैंडन मैकुलम (45) और इशान किशन (31) की सलामी जोड़ी से मिली अच्छी शुरुआत के बावजूद 19.5 ओवर में 161 रन पर सिमट गई।
 
लायंस ने अंतिम आठ विकेट 67 रन पर गंवाए और टीम अंतिम सात ओवर में 40 रन ही जोड़ सकी। मैकुलम और इशान के अलावा दिनेश कार्तिक (26 गेंद में 29 रन) ही 20 से अधिक रन बना पाए। इस जीत से पुणे के 10 मैचों में 12 अंक हो गए हैं और उसने चौथे स्थान पर अपना दावा मजबूत किया है। लायंस के 10 मैचों में सिर्फ छह अंक हैं और वह प्ले-ऑफ ही दौड़ से लगभग बाहर हो गई है।
 
लक्ष्य का पीछा करने उतरी पुणे की शुरूआत बेहद खराब रही और उसने दूसरे ओवर में 10 रन तक ही अजिंक्य रहाणे (4), कप्तान स्टीवन स्मिथ (4) और मनोज तिवारी (0) के विकेट गंवा दिए। सांगवान ने पारी की चौथी गेंद पर रहाणे को पगबाधा करने के बाद ओवर की अंतिम गेंद पर स्मिथ को शार्ट फाइन लेग पर सोनी के हाथों कैच कराया। थंपी ने अगले ओवर में तिवारी को पगबाधा किया।
 
सलामी बल्लेबाज राहुल त्रिपाठी छह रन बनाने के बाद स्टोक्स के साथ गलतफहमी का शिकार होकर रन आउट हुए। टीम ने पावर प्ले में चार विकेट पर 43 रन बनाए। स्टोक्स ने इस बीच कुछ अच्छे शाट खेले। उन्होंने सांगवान पर छक्का और दो चौके मारे जबकि थंपी और जेम्स फाकनर पर भी चौके जड़े।
 
स्टोक्स ने जडेजा पर लगातार दो छक्के मारे और फिर ड्वेन स्मिथ की गेंद पर एक रन के साथ 38 गेंद में अर्धशतक पूरा किया। धोनी इस बीच बाउंड्री जड़ने में नाकाम रहे जिससे रन गति में इजाफा नहीं हो पाया। टीम को अंतिम छह ओवर में जीत के लिए 72 रन की दरकार थी। धोनी ने फाकनर पर छक्का जड़ा और फिर एक रन के साथ 15वें ओवर में टीम के रनों का शतक पूरा किया।
 
स्टोक्स ने ड्वेन स्मिथ की लगातार गेंदों पर छक्के और चौके के साथ रन और गेंद के बीच के अंतर को कम करने की कोशिश की। थंपी ने धोनी को मैकुलम के हाथों कैच कराके स्टोक्स के साथ उनकी साझेदारी तोड़ी। धोनी ने 33 गेंद में एक छक्के और एक चौके से 26 रन बनाए।
 
पुणे को अंतिम तीन ओवर में 36 रन की जरूरत थी और अब सारा दारोमदार स्टोक्स के कंधों पर था। सांगवान के अगले ओवर में 11 रन बने। स्टोक्स ने अगले ओवर में थंपी की पहली और पांचवीं गेंद पर छक्के मारे जिससे ओवर में 17 रन बने।
अंतिम छह गेंद पर पुणे को आठ रन की जरूरत थी। फाकनर की पहली गेंद पर चौके के साथ स्टोक्स ने 61 गेंद में शतक पूरा किया और फिर पांचवीं गेंद पर क्रिस्टियन ने छक्का जड़कर टीम को जीत दिला दी।
 
स्मिथ ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया जिसके बाद इशान और मैकुलम की जोड़ी ने पहले विकेट के लिए 55 रन की साझेदारी की। मैकुलम ने उनादकट के पहले ही ओवर में दो चौके मारे जबकि इशान ने इस तेज गेंदबाज के अगले ओवर में छक्का जड़ा। इशान ने वाशिंगटन सुंदर की लगातार गेंदों पर चौका और छक्का मारा जबकि मैकुलम ने बेन स्टोक्स की गेंदों पर ऐसा किया। इशान ने छठे ओवर में लेग स्पिनर ताहिर पर लगातार दो चौके मारे लेकिन अंतिम गेंद को शार्ट थर्ड मैन पर सुंदर के हाथों में खेल गए।
 
कप्तान सुरेश रैना भी 8 रन बनाने के बाद रन आउट हुए। मैकुलम ने डेनियल क्रिस्टियन पर छक्का मारा जबकि आरोन फिंच (13) ने ताहिर की गेंद को दर्शकों के बीच पहुंचाया। ताहिर ने हालांकि लगातार गेंदों फिंच और ड्वेन स्मिथ (0) को पैवेलियन भेजा। फिंच ने ताहिर को वापस कैच थमाया जबकि इस लेग स्पिनर ने ड्वेन स्मिथ को बोल्ड किया।
 
लायंस के रनों का शतक 11वें ओवर में पूरा हुआ। शारदुल ठाकुर ने मैकुलम को रहाणे के हाथों कैच कराके लायंस को पांचवां झटका दिया। रविंद्र जडेजा ने रन गति बढ़ाने की कोशिश की लेकिन 12 गेंद में 19 रन बनाने के बाद क्रिस्टियन की गेंद पर उनादकट को कैच दे बैठे।
 
उनादकट ने इसके बाद जेम्स फाकनर (6) और प्रदीप सांगवान (1) को पैवेलियन भेजा। कार्तिक ने 19वें ओवर में स्टोक्स पर चौका जड़ा जो 14वें ओवर में बाद पहली बाउंड्री थी। उनादकट के पारी के अंतिम ओवर में कार्तिक रन आउट हुए जबकि इस तेज गेंदबाज ने अंकित सोनी (0) को बोल्ड करके लायंस की पारी को समेटा।
वेबदुनिया हिंदी मोबाइल ऐप अब iOS पर भी, डाउनलोड के लिए क्लिक करें। एंड्रॉयड मोबाइल ऐप डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें। ख़बरें पढ़ने और राय देने के लिए हमारे फेसबुक पन्ने और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।
Widgets Magazine
Widgets Magazine