Widgets Magazine

IPL 10 : सुरेश रैना की कप्तानी पारी से गुजरात जीता

Last Updated: शनिवार, 22 अप्रैल 2017 (00:14 IST)

कोलकाता। कप्तान सुरेश रैना ( 84) की शानदार अर्धशतकीय पारी और उनके रवींद्र जडेजा (नाबाद 19) के साथ छठे विकेट के लिए हुई 58 रन की बेशकीमती साझेदारी की बदौलत ने शुक्रवार को को चार विकेट से हराकर आईपीएल 10 में अपनी दूसरी जीत दर्ज की। 

कोलकाता ने पांच विकेट के नुकसान पर 187 रन का मजबूत स्कोर बनाया, जिसे गुजरात के लायंस ने 18.2 ओवर में छह विकेट के नुकसान पर 188 रन बनाकर हासिल कर लिया। इस जीत के साथ ही गुजरात ने कोलकाता से अपने पिछले मैच में मिली 10 विकटों की हार का बदला भी ले लिया। गुजरात की छह मैचों में यह दूसरी जीत है और वह चार अंकों के साथ सातवें स्थान पर पहुंच गई है। वहीं कोलकाता को छह मैचों में दूसरी हार का मुंह देखना पड़ा है और वह आठ अंकों के साथ दूसरे स्थान पर काबिज हैं।  
             
रैना ने 46 गेंदों में 9 चौके और 4 छक्के की बदौलत 84 रन की मैच विजयी पारी खेली। रैना का लीग के 10वें संस्करण में यह दूसरा अर्धशतक हैं। उन्होंने इससे पहले कोलकाता के खिलाफ ही सात अप्रैल को राजकोट में 68 रन की नाबाद पारी खेली थी। रैना ने जडेजा के साथ मात्र 5.1 ओवर में 58 रन की मैच जिताऊ साझेदारी की। 
            
आरोन फिंच ने 15 गेंदों में चार चौके और दो छक्के के सहारे 31 और विस्फोटक बल्लेबाज ब्रैंडन मैकुलम ने मात्र 17 गेंदों में पांच चौके और एक छक्के के सहारे 33 रन का योगदान दिया। जडेजा ने 13 गेंदों में एक चौका और एक छक्के की मदद से नाबाद 19 रन का योगदान दिया। ऑलराउंडर जेम्स फाकनर ने दो गेंदों में नाबाद चार रन बनाए। 
         
कोलकाता की तरफ से कुल्टर नाइटल ने 3.2 ओवर में 41 रन देकर दो विकेट लिये। इसके अलावा वोक्स ने 20 रन पर एक विकेट, कुलदीप यादव ने 33 रन पर दो विकेट और उमेश यादव ने 17 रन पर एक विकेट लिया। 
 
इससे पहले सुनील नारायण के शुरुआती तूफानी 42 रन और उसके बाद रोबिन उथप्पा (72) के आकर्षक अर्धशतक के दम पर कोलकाता नाइटराइडर्स ने पांच विकेट पर 187 रन का चुनौतीपूर्ण स्कोर बनाया था लेकिन उसके गेंदबाज इस स्कोर का बचाव नहीं कर सके। 
 
गुजरात लायंस के कप्तान सुरेश रैना ने टॉस जीतकर पहले क्षेत्ररक्षण करने का फैसला किया था। कोलकाता के कप्तान गौतम गंभीर ने एक बार फिर स्पिनर सुनील नारायण को ओपनिंग में उतारा। नारायण ने अपने कप्तान के फैसले को सही साबित करते हुये मात्र 17 गेंदों में नौ चौकों और एक छक्के की मदद से 42 रन ठोंक डाले। नारायण के सभी रन बाउंड्री में बने। इस तरह वह आईपीएल में केवल बाउंड्रीज के जरिए सर्वाधिक रन बनाने वाले खिलाड़ी बन गए। इससे पहले सनत जयसूर्या ने 36 रन बनाए थे।
              
उथप्पा ने इस सत्र का अपना सर्वाधिक स्कोर और दूसरा अर्धशतक बना डाला। उथप्पा ने 48 गेंदों पर आठ चौके और दो छक्के उड़ाते हुये 72 रन ठोंके। उथप्पा ने कप्तान गौतम गंभीर (33) के साथ दूसरे विकेट के लिए 69 रन और मनीष पांडे (24) के साथ तीसरे विकेट के लिए 55 रन की साझेदारी की। 
 
ओपनिंग में उतरकर पंजाब के खिलाफ ईडन गार्डन मैदान में 37 रन की तूफानी पारी खेल चुके नारायाण ने एक बार फिर दिखाया कि वह ओपनिंग में कितने खतरनाक हैं। नारायण ने गंभीर के साथ पहले विकेट के लिये मात्र 3.2 ओवर में 45 रन जोड़े जिसमें गंभीर का योगदान मात्र तीन रन का था। 
 
नारायाण ने पहले ही ओवर में प्रवीण कुमार पर तीन चौके जड़े और फिर अगले ओवर में जेम्स फॉकनर पर चार चौके मारे। तीसरे ओवर में नारायण ने बासिल थम्पी पर तीन चौके और एक छक्का लगाया। वह चौथे ओवर में रैना की दूसरी गेंद पर आउट हो गये। लेकिन तब तक उन्होंने अपना काम कर दिखाया।
 
गंभीर ने नारायण के पैवेलियन लौटने के बाद अपने हाथ खोले और 28 गेंदों में दो चौकों और एक छक्के की मदद से 33 रन बनाए। उथप्पा ने अपनी शानदार फार्म यहां भी बरकरार रखी और अपना अर्धशतक 35 गेंदों में पूरा किया। 
 
आईपीएल 10 में पहली बार खेलने उतरे फाकनर ने गंभीर को रैना के हाथों कैच कराया जबकि प्रवीण ने उथप्पा को ब्रैंडन मैकुलम के हाथों लपकवा दिया। मनीष पांडे 21 गेंदों में 24 रन बनाकर थम्पी की गेंद पर बोल्ड हो गए। युसूफ पठान 11 रन पर नाबाद रहे। कोलकाता ने आखिरी ओवर में पांडे और सूर्यकुमार यादव के विकेट गंवाए। 


वेबदुनिया हिंदी मोबाइल ऐप अब iOS पर भी, डाउनलोड के लिए क्लिक करें। एंड्रॉयड मोबाइल ऐप डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें। ख़बरें पढ़ने और राय देने के लिए हमारे फेसबुक पन्ने और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।
Widgets Magazine
Widgets Magazine