Widgets Magazine

सैमसन का 'सुपर शतक', दिल्ली ने पुणे को उसी के घर में रौंदा

पुनः संशोधित बुधवार, 12 अप्रैल 2017 (00:08 IST)
पुणे। 22 साल के युवा बल्लेबाज के शतकीय प्रहार के बाद अपने गेंदबाजों के दमदार प्रदर्शन के बूते ने को उसी के घर में 97 रनों से रौंद दिया। दिल्ली ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में 4 विकेट खोकर 205 रन बनाए। पुणे की टीम 16.1 ओवर में 108 रनों पर ही धराशायी हो गई। स्टीफन स्मिथ की गैरमौजूदगी में रहाणे की कप्तानी फुस्स साबित हुई। यहां तक कि महेंद्र सिंह धोनी भी 11 रन ही बना सके, जिसकी चर्चा पूरे स्टेडियम में होती रही।
 
जीत के लिए पुणे के सामने दिल्ली ने 206 रनों का पहाड़ जैसा लक्ष्य रखा था, जिसके दबाव तले उसके सभी बल्लेबाज बुरी तरह दब गए। 20 रन बनाने वाले मयंक अग्रवाल पुणे के टॉप स्कोर रहे, जबकि 16 रन बनाने वाले रजत भाटिया दूसरे नंबर पर थे। चोटिल स्टीवन स्मिथ मैदान में नहीं थे और धोनी से उम्मीद की जा रही थी कि वे अपना जलवा दिखाएंगे, लेकिन अमित मिश्रा की गेंद पर करुण नायर ने उन्हें लपक लिया। 
 
अमित मिश्रा के स्पिन आक्रमण को दूसरे छोर से मध्यम तेज गेंदबाज जहीर खान का भरपूर सहयोग मिला। इन दोनों ने 3-3 विकेट लिए जबकि पैट कमिंस के हिस्से में 2 विकेट आए। पुणे की टीम पूरे 20 ओवर भी नहीं खेल सकी और 16.1 में पूरी टीम 108 रन ही बना पाई। 
 
इससे पहले पुणे के कप्तान अजिंक्य रहाणे ने टॉस जीतकर पहले दिल्ली को बल्लेबाजी का न्योता देकर अपनी ही कब्र खोद ली। संजू सैमसन ने पहला टी20 जमा डाला। संजू ने पारी के दूसरे ओवर से जो खेल में गति लायी वह अंत तक कायम रही। सैमसन ने दूसरे ही ओवर में दो और फिर तीसरे ओवर में दो छक्के लगाकर अपने इरादे जाहिर कर दिए थे कि इस मुकाबले में वह क्या कर गुजरने वाले हैं। 
           
संजू ने 19वें ओवर में एडम जंपा की गेंद पर छक्का जड़कर अपना शतक पूरा किया। इससे पहले उनका सर्वाधिक ट्वंटी-20 स्कोर 87 रन था। दिल्ली के ओपनर आकाश तारे का विकेट मात्र दो रन पर गंवाने के बाद सैमसन ने पारी को आगे बढ़ाया। उनकी पारी में शुरुआत से आत्मविश्वास झलक रहा था। उन्होंने दूसरे और तीसरे ओवर में दो-दो छक्के जड़कर दबाव पुणे की टीम पर ला दिया।
            
दूसरे छोर पर सैम बिलिंग्स ने भी सैमसन का अच्छा साथ दिया और दोनों बल्लेबाजों ने दूसरे विकेट के लिये सात ओवर में 69 रन जोड़कर स्थिति को संभाल लिया। बिलिंग्स पारी के 71 के स्कोर पर 17 गेंदों में चार चौकों की मदद से 24 रन बनाकर इमरान ताहिर का शिकार बने। 
             
बिलिंग्स के बाद युवा रिषभ पंत ने भी अच्छे हाथ दिखाते हुए पारी को आगे बढ़ाया और आंखे जम जाने के बाद कुछ अच्छे शॉट लगाये। पंत दुर्भाग्यशाली रहे और 16 वें ओवर में 124 के स्कोर पर 31 रन बनाकर रनआउट हो गए। उन्होंने तीसरे विकेट के लिये सैमसन के साथ 53 रन जोड़े। उन्होंने अपनी पारी में एक चौका तथा दो छक्का लगाया। 
            
एक छोर से विकेट गिर रहे थे लेकिन दूसरे छोर पर सैमसन चट्टान की तरह जमे हुए अपनी बेफिक्र पारी को आगे बढ़ा रहे थे। उनके आत्मविवास का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि उन्होंने अपने शतक के लिए छक्का का सहारा लिया। सैमसन शतक बनाने के बाद 19वें ओवर में 166 के स्कोर पर जंपा का शिकार हो गए। सैमसन ने 63 गेंदों की अपनी लाजवाब पारी में 8 चौके और 5 चौके लगाए। 
             
दिल्ली ने 20 ओवर में चार विकेट पर 205 रन बनाए। कोरी एंडरसन दो तथा क्रिस मोरिस 38 रन पर नाबाद रहे। मोरिस ने निचले क्रम में तूफानी बल्लेबाजी करते हुए मात्र नौ गेंदों पर चार चौके और तीन छक्के लगाए।  (वेबदुनिया/एजेंसी) 
Widgets Magazine
वेबदुनिया हिंदी मोबाइल ऐप अब iOS पर भी, डाउनलोड के लिए क्लिक करें। एंड्रॉयड मोबाइल ऐप डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें। ख़बरें पढ़ने और राय देने के लिए हमारे फेसबुक पन्ने और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।
Widgets Magazine
Widgets Magazine