इस दिवाली अपने घर को सजाने के लिए आजमाएं 6 अनोखे आइडियाज

Diwali home decoration Tips

अपना आशियाना सजाने का शौक किसे नहीं होता? कुछ लोगों को तो हर चीज बिलकुल डेकोरेटेड और प्रॉपर पसंद होती है। घर को सजाने का तरीका हर किसी को ठीक से नहीं आता, तो आइए आज आपको अपने आशियाने को सजाने के कुछ अनोखे आइडियाज बताते हैं...
1. दीवारों पर अनोखे टेक्‍स्चर दें : दीवारों का टेक्‍स्चर आपके घर को औरों के घर से अलग करता है। इसके लिए जरूरी नहीं कि सारी ही दीवारों पर डिजाइन दें। सिर्फ किसी एक दीवार पर हल्‍की सी डिजाइन से घर को अनोखा लुक मिल सकता है।

2. घर के कोनों में बोन्साई लगाएं : घर में कमरों के कोनों में बोन्साई लगाएं और घर के दरवाजों के बाहर गमले रखें, इससे पूरे घर में ग्रीनरी लगेगी और लुक भी अच्‍छा आएगा।
3. घर को सीपों से सजाएं : समुद्र तट से लाई गए सीपों से भी घर को डेकोरेट किया जा सकता है। सीपों का इस्‍तेमाल कई प्रकार से आप कर सकते हैं। चाहे तो सीपों का यूज कैंडल स्‍टैंड के लिए करें या सेंटर टेबल पर किसी कांच के बाउल में आप इन्हें रख सकते हैं।

4. घर में हो प्रॉपर लाइट : घर में सही मात्रा में रोशनी का होना भी बहुत जरूरी है। हर कमरे की साइज व जरूरत के हिसाब से वहां हल्‍की व ज्यादा रोशनी वाली लाइट लगाएं। जहां केवल आराम ही करते हैं, तो वहां हल्की और आंखों को सुकून देने वाली लाइट लगाएं। लेकिन जहां कुछ पढ़ने-लिखने का काम करते हों तो वहां ऐसी लाइट हो कि आंखों पर जोर न पड़े।
5. सामान व्यवस्थित रखें : घर का सभी सामान इस्तेमाल के बाद सही जगह पर हो तो घर वैसे ही काफी साफ दिखने लगता है।

6. विभिन्‍न आकार के ग्‍लास को भी आप डेटोरेटिव आइटम की तरह इस्‍तेमाल कर सकते हैं।


और भी पढ़ें :