क्या आप जानते हैं डायनिंग टेबल मैनर्स, पढ़ें यह खास जानकारी

dining table
WD|

अक्सर बहुत से लोगों के एक साथ लंच या डिनर पर जाने के मौके आते रहते हैं। कई लोग ऐसे होते हैं जिन्हें महीने के बहुत से दिन इस तरह के सामुहिक लंच और डिनर पर जाना होता है। खाना बेहतरीन स्वाद का हो तो क्या कहने। लंच और डिनर को बहुत सी चीजें खास बनाती हैं जिनमें जगह, वातावरण, आसपास के लोग और सबसे अधिक शामिल हैं।

हम सभी खाना सलीके से खाते हैं परंतु क्या आप जानते हैं कि डायनिंग टेबल के कुछ खास मैनर्स होते हैं। जिनके विषय में आप शायद अभी भी अनजान है। हो सकता है खाते वक्त आप कुछ ऐसी गलतियां करते हैं जिन पर आपका ध्यान नहीं जाता परंतु आप की पीठ पीछे उन गलतियों को लेकर आपका मजाक बनाया जाता रहा है। आज हम आपको बताते हैं में शामिल ऐसी खास बातें जिन्हें अपनाकर आप सभी की प्रशंसा के पात्र बन सकते हैं।

टेबल पर पहुंचने के पहले से ही हो जाती है। आप सोचेंगे यह कैसे संभव है। जवाब यह है कि जब तक आपके होस्ट इशारा न करें आप बैठे नहीं। बहुत बड़ी संभावना है कि आपके होस्ट ने उनकी सुविधा के हिसाब से सभी के बैठने के लिए एक नियत स्थान तय किया हो और आपके द्वारा अपने हिसाब से बैठ जाने से उनकी बैठक व्यवस्था गड़बड़ा सकती है। ज्यादातर औपचारिक (formal) लंच या डिनर में टेबल पर सभी मेहमानों के नाम लिखे कार्ड रखे जाते हैं। बेहतर होगा कि आप अपने मेजबान को या तो आपके बैठने की जगह बताने दें अथवा यह साफ हो जाने दें कि सभी मेहमान अपनी इच्छानुसार जगह ग्रहण कर सकते हैं। आपको यह ध्यान रखना जरूरी है कि शिष्टता बहुत पसंद की जाती है जिसमें महिलाओं के बाद बैठना भी शामिल है।

वेबदुनिया हिंदी मोबाइल ऐप अब iOS पर भी, डाउनलोड के लिए क्लिक करें। एंड्रॉयड मोबाइल ऐप डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें। ख़बरें पढ़ने और राय देने के लिए हमारे फेसबुक पन्ने और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।



और भी पढ़ें :