जानिए महिलाओं में हार्टअटैक के 5 प्रमुख लक्षण...

 heart attack in ladies
पुरुषऔर महिलाओं में शारीरिक संरचना, हार्मोन्स के अलावा भी अंतर पाए जाते हैं, यही कारण है कि दोनों में किसी भी बीमारी के लक्षण, तीव्रता आदि में भी फर्क होता है। जानिए महिलाओं में के यह 5 लक्षण -

1 थकान- लंबे समय तक आराम करने के बावजूद अगर आप महसूस कर रही है, किसी काम में मन नहीं लग रहा और घबराहट महसूस हो रही है, तो डॉक्टर से संपर्क करने में देर न करें।

2 सीने में दर्द- तेज बेचैनी के साथ सीने में महसूस होना और सीने पर काफी भारीपन या भी दबाव महसूस होना भी हृदय समस्या या दिल के दौरे की आहट हो सकती है।
3 पसीना- पेट में तेज दर्द होना या फिर तेजी से पसीना निकलना भी इन लक्षणों में शामिल है। खास तौर से जब आपको ठंडा पसीना निकल रहा हो, तो डॉक्टर को जरूर दिखाएं।

4 सांस- इस स्थिति में सांस लेने में काफी परेशानी होती है। अगर आपको कभी भी महसूस हो कि आप सहजता से सांस नहीं ले पा रही हैं तो अपने डॉक्टर से संपर्क करें।

5 दर्द- पीठ दर्द, हाथ व जबड़ों में दर्द के साथ खिंचाव महसूस होना भी हृदय समस्या का एक लक्षण है। इस बारे में आपको ही सतर्क रहने की आवश्यकता है।

वेबदुनिया हिंदी मोबाइल ऐप अब iOS पर भी, डाउनलोड के लिए क्लिक करें। एंड्रॉयड मोबाइल ऐप डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें। ख़बरें पढ़ने और राय देने के लिए हमारे फेसबुक पन्ने और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

और भी पढ़ें :