अगर पीते हैं कोल्ड्रिंक...तो जरूर पढ़ें... हो सकते हैं 5 गंभीर नुकसान


यूं तो साल के बाहर महीने कोक, पेप्सी या अन्य पीने वालों की कमी नहीं है, लेकिन गर्मियों में ज्यादातर लोग कोल्ड्रिंक का सेवन करते हैं। कोल्ड्रिंक के यह आप नहीं जानते...जानने के लिए जरूर पढ़ें -

1 एक केन या बॉटल कोक अथवा पेप्सी पीने पर, शुरुआती 10 मिनट में ही आप दिनभर में ली जाने वाली कुल शक्कर की मात्रा सिर्फ एक बार ग्रहण कर लेते हैं, जिससे शरीर में शुगर का स्तर अनावश्यक रूप से बढ़ता है।

2
कैफीन युक्त कोल्ड्रिंक जैसे कोक आदि पीने के 20 मिनट बाद ही आपके शरीर में ब्लड शुगर का स्तर तेजी से बढ़कर इंसुलिन के साथ अत्यधि‍क तीव्रता से ऊपर उठता है।यह शर्करा और सोडियम की मात्रा बढ़ा देते हैं, जिससे आपको सेहत से जुड़े गंभीर परिणाम भुगतने पड़ सकते हैं।
3 कोल्ड्रिंक पीने पर आपका लिवर इस शुगर को वसा के रूप में संग्रहित कर लेता है, जिससे आपका वजन भी तेजी से बढ़ता है और अनावश्यक फैट शरीर में जमा होता है। यह आपको हृदय रोग एवं टाइप 2 डाइबिटीज और कैंसर का शि‍कार बना सकता है।

4
कोकाकोला व इस प्रकार के अन्य कोल्ड्रिंक पीने पर 40 मिनट के अंदर यह आपके शरीर द्वारा पूरी तरह से सोख लिया जाता है और उसके बाद यह आपके ब्लडप्रेशर को बढ़ा देता है। इतना ही नहीं 45 मिनट के बाद ही यह डोपेमाइन के निर्माण को बढ़ाकर आपके मस्तिष्क को प्रभावित करता है। मस्तिष्क पर इसका अ सर हेरोइन जैसे नशीले और खतरनाक ड्रग्स की तरह होता है।
5 कैफीन युक्त कोल्ड्रिंक पीने के 1 घंटे के बाद जब आप यूरिन त्यागते हैं, तो शरीर द्वारा आपकी हड्ड‍ियों के लिए प्रयोग किया जाने वाला शरीर में मौजूद कैल्शियम, मैग्नीशियम और जिंक यूरिन द्वारा शरीर से बाहर निकल जाता है, जो गंभीर नुकसान दे सकता है।

Widgets Magazine
वेबदुनिया हिंदी मोबाइल ऐप अब iOS पर भी, डाउनलोड के लिए क्लिक करें। एंड्रॉयड मोबाइल ऐप डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें। ख़बरें पढ़ने और राय देने के लिए हमारे फेसबुक पन्ने और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।



और भी पढ़ें :