देश-विदेश की रहस्यमयी एवं विचित्र नदियां, झीलें व झरने...


- राजेश गुजर
 
धरती में हरियाली पैदा करने के लिए ये नदियां, झीलें व झरने हमारे लिए किसी वरदान से कम नहीं हैं। सारे विश्व में इन जलस्रोतों से ही हमारा जीवन है। ऐसी ही कुछ रहस्यमयी आश्चर्यजनक एवं वि‍चित्र नदियां, झीलें एवं झरने हैं जिन्हें देखकर मनुष्य दांतों तले उंगलियां दबाने को मजबूर हो जाता है।
>  
* भारत में गंगा नदी हिन्दुओं द्वारा इतनी पवित्र मानी जाती है कि इसका ध्यान करने से ही मनुष्य के सब पाप नष्ट हो जाते हैं। इसका पानी तीर्थयात्री धातु की सुराही या घड़ों में भरकर रखते हैं एवं इसकी पूजा भी करते हैं। इस नदी का पानी इन बर्तनों में बंद करने पर कई वर्षों तक नहीं सड़ता।

* अमेरिका के नेवरास्का क्षेत्र में एक नदी है, इसका जल शहद से भी मीठा होता है। सन् 1930 में इस नदी की खोज की गई थी। इस नदी का आकार दिनोदिन बढ़ता ही जा रहा है। इसका पानी इतना मीठा क्यों है? इसकी खोज में वैज्ञानिक सतत प्रयासरत हैं। ‍भविष्य में इस रहस्य के उजागर होने की संभावना है। 

 

Widgets Magazine
वेबदुनिया हिंदी मोबाइल ऐप अब iOS पर भी, डाउनलोड के लिए क्लिक करें। एंड्रॉयड मोबाइल ऐप डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें। ख़बरें पढ़ने और राय देने के लिए हमारे फेसबुक पन्ने और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।



और भी पढ़ें :