किडनी कैंसर के बारे 5 बातें, आपको पता होना चाहिए


किडनी, शरीर के बेहद महत्वपूर्ण भागों में से एक है, जो आपके शरीर की कार्यप्रणाली तो सुचारू रखने में सहायक है। किडनी की समस्याएं आपके जीवन और दोनों के लिए खतरनाक साबित होती हैं। किडनी कैंसर, किडनी की गंभीर समस्याओं में शामिल है। जानिए इसके बारे में 5 जरूरी बातें... 
 
1 धूम्रपान करने या शराब का अत्यधिक सेवन करने से आपकी किडनी क्षतिग्रस्त हो सकती है और किडनी के कैंसर का खतरा कई गुना बढ़ जाता है। इसके लिए धूम्रपान में कमी लाना जरूरी है। 
 
2 किडनी फेल होने या ठीक तरीके से काम न कर पाने की स्थिति में डायलिसिस अति आवश्यक होता है, लेकिन लंबे समय तक डायलिसिस कराने के बाद किडनी सिस्ट या का खतरा दोगुना बढ़ जाता है। हालांकि इसका डायलिसिस से कोई सीधा संबंध नहीं है।
>  
3  अनुवांशिक कारणों से भी किडनी कैंसर हो सकता है। इस स्थ‍िति में प्रत्येक किडनी में ट्यूमर हो सकते हैं। अनुवांशिक कम उम्र से ही दिखाई देने लगते हैं। 
 
4 अगर आपको हाई ब्लड प्रेशर की समस्या है, तो किडनी की समस्या होने की संभावना हो सकती है। दरअसल हाई ब्लडप्रेशर के कारण किडनी की रक्त वाहिकाएं संकरी या मोटी हो जाती हैं, जिससे शरीर के अवांछित तत्वों को बाहर करने में समस्या हो सकती है। ऐसे में कैंसर बनने की संभावना अधिक होती है।
 
5 अध्ययन में यह पाया गया कि मोटे लोगों में किडनी कैंसर होने की संभावना, दुबले लोगों की अपेक्षा अधिक होती है। मोटापे की वजह से किडनी कैंसर का खतरा लगभग 70 प्रतिशत बढ़ जाता है।


और भी पढ़ें :