बॉक्स ऑफिस पर गोल्ड V/s सत्यमेव जयते, कौन रहेगा भारी


परमाणु की कामयाबी के बाद में इतना आत्मविश्वास आ गया कि स्वतंत्रता दिवस पर जब उनकी फिल्म 'सत्यमेव जयते' के सामने ने 'गोल्ड' रिलीज करने का ऐलान किया तो वे पीछे नहीं हटे और अब दोनों फिल्म एक ही दिन रिलीज होने जा रही है। पर होने वाली इस टक्कर को लेकर दोनों के फैंस उत्साहित हैं और बढ़-चढ़ कर दावे किए जा रहे हैं। यह भी कुछ लोग मान रहे हैं कि दोनों ही फिल्म सफलता हासिल करेगी क्योंकि ये अलग-अलग मिजाज की हैं।

गोल्ड
से बतौर निर्माता फरहान अख्तर जुड़े हैं। रीमा कागती ने फिल्म का निर्देशन किया है जो सुलझी हुई निर्देशक मानी जाती हैं। हालांकि बॉक्स ऑफिस के लिहाज से उन्होंने बड़ी कामयाबी हासिल नहीं की है। आमिर को लेकर उन्होंने 'तलाश' बनाई थी जो सौ करोड़ क्लब में भी शामिल नहीं हो पाई।


गोल्ड एक वास्तविक घटना के आधार पर काल्पनिक कहानी है। स्वतंत्र भारत ने ओलिंपिक में हॉकी में अपना पहला स्वर्ण जीता था, इस घटना को कैसे अंजाम दिया गया इसकी कल्पना की गई है। फिल्म के ट्रेलर अभी तक दर्शकों में उत्सुकता नहीं जगा पाए। स्पोर्ट्स बेस्ड फिल्म देखना हर किसी के बस की बात नहीं है। छुट्टी के दिन फिल्म के रिलीज होने से अच्छी ओपनिंग जरूर मिल जाएगी, लेकिन फिल्म कितना आगे जाएगी ये इसकी क्वालिटी पर निर्भर करता है।

फिल्म की सपोर्टिंग कास्ट भी दमदार नहीं लग रही है। गाने भी हिट नहीं हुए। फिल्म का जो अब तक का माहौल है उसके आधार पर कहा जा सकता है कि यह फिल्म ज्यादा से ज्यादा सौ करोड़ का आंकड़ा छू सकती है। पहले दिन का कलेक्शन 15 करोड़ के आसपास रह सकता है।


बॉक्स ऑफिस गणित
गोल्ड एक महंगी फिल्म है। लगभग 85 करोड़ रुपये में तैयार हुई है। 15 करोड़ रुपये प्रचार पर खर्च किए गए हैं। इस तरह से 100 करोड़ रुपये फिल्म की कुल लागत है। अक्षय कुमार जैसा सितारा होने के कारण फिल्म के डिजीटल, सैटेलाइट, म्युजिक और ओवरसीज़ राइट्स अच्छे दामों में बिके हैं। इन राइट्स को बेच कर लगभग 55 करोड़ रुपये की वसूली हो चुकी है। फिल्म को लागत वसूलने के लिए 90 करोड़ रुपये का आसपास का कलेक्शन भारत से करना होगा।

सत्यमेव जयते
यह एक शुद्ध रूप से एक्शन मूवी है जिसमें कहानी पिछली सीट पर होती है। इसलिए सिंगल स्क्रीन और छोटे शहरों में फिल्म को लेकर खासा उत्साह है। जॉन के धमाकेदार एक्शन की झलक ट्रेलर में देखने को मिली है और फिल्म का ट्रेलर खासा पसंद किया गया है। इसके आधार पर कुछ लोगों का मानना है कि गोल्ड को सत्यमेव जयते जोरदार टक्कर दे सकती है क्योंकि यह एक मसाला फिल्म लग रही है और इस तरह की एक्शन मूवी लंबे समय बाद आ रही है।


यह बात तय है कि सिंगल स्क्रीन सिनेमाघरों में यह फिल्म अच्छी ओपनिंग लेगी। मल्टीप्लेक्स में इस फिल्म को दर्शक मिलते हैं या नहीं यह देखना दिलचस्प रहेगा। यदि मल्टीप्लेक्स में फिल्म अच्छा करती है तो फिर यह गोल्ड से भी आगे निकल सकती है।

जहां तक पहले दिन के कलेक्शन का सवाल है तो 'सत्यमेव जयते' के कलेक्शन दस करोड़ रुपये के आसपास रह सकते हैं। पहले वीकेंड पर गोल्ड जरूर थोड़ी आगे रह सकती है, लेकिन सत्यमेव जयते बाद में उसे पीछे भी छोड़ सकती है।

बॉक्स ऑफिस गणित
गोल्ड के मुकाबले 'सत्यमेव जयते' की लागत काफी कम है। इस फिल्म को 30 करोड़ रुपये में तैयार किया गया है। 10 करोड़ रुपये प्रचार पर खर्च किए गए। इस तरह से कुल लागत होती है 40 करोड़ रुपये। फिल्म के विभिन्न राइट्स लगभग 20 करोड़ रुपये में बिके हैं। इस फिल्म को लागत वसूलने के लिए 40 करोड़ रुपये का व्यवसाय करना होगा जो कि मुश्किल नहीं है।


और भी पढ़ें :