स्वास्थ्य और सौंदर्य की सौगात- मेथी

मेथी है गुणकारी

NDND
हमारे शरीर के विकास के लिए संतुलित आहार की आवश्यकता होती है। आजकल की व्यस्ततम दिनचर्या में हम अपने पर जरा भी ध्यान नहीं देते हैं और को कूड़ादान बनाकर दिनभर उसमें कुछ न कुछ डालते ही रहते हैं। बेहतर के साथ बेहतर पाना हम सभी की ख्वाहिश रहती है।

प्रकृति ने हमें साग-सब्जियों के रूप में कई सारी जड़ी-बूटियाँ प्रदान की हैं, जो हमारे सौंदर्य व स्वास्थ्य दोनों के लिए फायदेमंद होती है।

  मेथी हमें बेहतर स्वास्थ्य के साथ सौंदर्य भी प्रदान करती है। हमारी सुंदरता व स्वास्थ्य दोनों का संबंध हमारे उदर (पेट) से होता है। पेट की गड़बडि़यों से त्वचा पर फुंसियाँ निकलना, त्वचा की कांति का छिन जाना, एसीडिटी आदि समस्याएँ पैदा होती हैं।      
* गुणकारी है मेथी :-
हरी पत्तेदार सब्जियों में 'मेथी' एक ऐसी सब्जी है, जो स्वास्थ्य व सौंदर्य दोनों ही दृष्टि से गुणकारी व फायदेमंद होती है।

मेथी के पत्ते व बीज (मेथीदाना) दोनों का उपयोग औषधि के रूप में होता है। मेथीदाने स्वाद में कड़वे होते हैं परंतु इसके चूर्ण का उपयोग कई बीमारियों में औषधि के रूप में किया जाता है।

मेथीदाने में फॉस्फेट, लेसिथिन और न्यूक्लिओ-अलब्यूमिन होने से यह पोषक होती है। मेथी में फोलिक एसिड, मैग्नीशियम, सोडियम, जिंक, कॉपर आदि पोषक पदार्थ होते हैं।

मेथी में प्रोटीन की मात्रा भी बहुत अधिक होती है। यह हमारे शरीर की पाचनशक्ति व भूख को भी बढ़ाती है।

NDND
* स्वास्थ्य व सौंदर्य के लिए फायदेमंद :-
मेथी हमें बेहतर स्वास्थ्य के साथ सौंदर्य भी प्रदान करती है। हमारी सुंदरता व स्वास्थ्य दोनों का संबंध हमारे उदर (पेट) से होता है।

पेट की गड़बडि़यों से त्वचा पर फुंसियाँ निकलना, त्वचा की कांति का छिन जाना, एसीडिटी आदि समस्याएँ पैदा होती हैं।

यदि हमारा पेट साफ होगा तो हमारा शरीर भी स्वस्थ होगा। मेथी एक ऐसी गुणकारी औषधि है, जो हमारे पेट संबंधी विकारों को दूर कर हमें कांतिमय त्वचा व स्वस्थ शरीर प्रदान करती है।

अपच, डायबिटीज, उच्च रक्तचाप, साइटिका आदि बिमारियों में मेथी के बीजों का प्रयोग करना बहुत ही फायदेमंद होता है।

गायत्री शर्मा|
इतनी अधिक गुणकारी मेथी को क्यों न आज ही हम अपने भोजन में शामिल करें और स्वस्थ शरीर तथा दमकती त्वचा प्राप्त करें।


और भी पढ़ें :