BBChindi

इंस्टाग्राम से पैसे कमाने हैं तो अपनाएं ये 5 आसान तरीके

पुनः संशोधित बुधवार, 20 सितम्बर 2017 (11:21 IST)
- जोइ क्लाइनमेन
युवा इंटरनेट यूज़र्स क लिए अपनी सोच से मिलते जुलते लोगों के बीच इंटरनेट पर तस्वीरें शेयर करने के लिए ख़ासा लोकप्रिय है। लेकिन इस ऐप की मदद से आप पैसे भी कमा सकते हैं। साल 2012 में जब फ़ेसबुक ने 18 महीने पुरानी इस ऐप को 6415 करोड़ में ख़रीदा था। इसके सात साल बाद अब इंस्टाग्राम ने 700 मिलियन यूज़र्स के साथ ट्विटर और स्नैपचैट को पीछे छोड़ दिया है।
फ़ीचर्स की बात करें तो नए फ़ोटो फ़िल्टर्स और इंस्टाग्राम स्टोरीज़ ने इस ऐप को इंटरनेट पर अपनी सेवाएं बेचने वालों के लिए काफ़ी उपयोगी बना दिया है। आइए, जानते हैं वो तरीके जिनकी मदद से आप भी इंस्टाग्राम पर अपनी सेवाएं बेच सकते हैं।

1- इंस्टाग्राम को बनाएं बिज़नेस कार्ड
फ़ैशन स्टाइलिस्ट के रूप में काम करने वालीं डोना मेकलेक कहती हैं, "इंस्टाग्राम आपकी दुकान की तरह है, लोग अब आपका बिज़नेस कार्ड नहीं मानते, वे आपके इंस्टाग्राम अकाउंट का नाम पूछते हैं। ये बेहद तेज़ है क्योंकि वे तुरंत ही अपना फ़ोन निकालकर आपके साथ कनेक्ट हो जाते हैं।" डोना इंस्टाग्राम पर सल्की डॉल के नाम से अपना हैंडल चलाती हैं।
2 - हैशटैग को बनाएं अपनी ताक़त
इंस्टाग्राम पर मौज़ूद योग शिक्षक कैट मफ़ेन ने ऐप की मदद से अपना पहला ट्रेनिंग सेशन सिर्फ़ पांच दिनों में बेच लिया। मफ़ेन कहती हैं, "मैं सिर्फ़ एक इंस्टाग्राम पोस्ट के ज़रिए अपना पहला ट्रेनिंग सेशन बेचने के बाद बेहद ख़ुश और उत्साहित थी। ये इंस्टाग्राम की ताक़त है।"

कैट बताती हैं कि वे इंस्टाग्राम पर अपनी तस्वीरों के साथ हैशटैग लिखने में एक घंटे से भी ज़्यादा का समय लगाती हैं। मसलन, अगर कैट 'योगा' हैशटैग के साथ अपनी तस्वीर शेयर करेंगी तो इंस्टाग्राम यूज़र्स जब इस हैशटैग को सर्च करेंगे तो कई अन्य इंस्टाग्राम यूज़र्स की तस्वीरें भी उन्हें दिखाई देंगी। लेकिन अगर डोना की तरह #OOTD (आउटफ़िट ऑफ़ द डे) जैसे ख़ास हैशटैग के साथ तस्वीर शेयर की जाए तो यूज़र्स तक डोना की तस्वीरें ज़्यादा संख्या में पहुंचेगी।
3 - इंस्टाग्राम स्टोरीज़ भी है अहम फ़ीचर
इंस्टाग्राम का स्टोरीज़ फ़ीचर भी फ्रीलांसर्स के बीच ख़ासा लोकप्रिय है। इस फ़ीचर की मदद से आप इंस्टाग्राम पर अपना एक शॉर्ट वीडियो जारी कर सकते हैं जो 24 घंटे के अंदर अपने आप डिलीट हो जाएगा। डोना और कैट दोनों ही इस फ़ीचर की मदद से लोगों के बीच पहचान बनाने की कोशिश कर रही हैं।

डोना कहती हैं, "स्टोरीज़ पर्दे के पीछे से झांकने जैसा फ़ीचर है। सबसे बड़ी तारीफ़ ये होती है कि लोग कहते हैं कि आप असली ज़िंदगी में भी वैसे ही हैं जैसे कि तस्वीरों में दिखते हैं।" इंस्टाग्राम पर फ़िल्टर्स की मदद से तस्वीरों को एडिट करके शेयर किया जा सकता है। लेकिन जब स्टोरीज़ की मदद से आप लोगों तक पहुंचते हैं तो इंस्टाग्राम यूज़र्स के अंदर आपके प्रति एक विश्वास पैदा होता है क्योंकि इस फ़ीचर में आप अपने असली रूप में लोगों तक पहुंचते हैं।
4 - किसी ख़ास थीम पर हों इंस्टाग्राम पोस्ट
इंस्टाग्राम से पैसे कमाने के लिए सबसे अहम बात ये है कि आपके इंस्टाग्राम हैंडल पर किसी ख़ास थीम से जुड़ी तस्वीरें होनी चाहिए।
मतलब, इंस्टाग्राम यूज़र्स को ये पता होना चाहिए कि वे आपको क्यों फ़ॉलो करें। फ़ेसबुक से कैसे बनी वो गुच्ची की पोस्टर गर्ल
इंस्टाग्राम कंसल्टेंट के रूप में काम करने वाले फ़ोटोग्राफ़र डेनी कॉय के इंस्टाग्राम पर 173,000 फ़ॉलोअर हैं।
कॉय कहते हैं, "आपको हर रोज़ इंस्टाग्राम पर तस्वीरें पोस्ट करने की ज़रूरत नहीं है। किसी भी तस्वीर के जारी होने के 24 घंटे बाद सबसे ज्यादा इंगेजमेंट होता है लेकिन जरूरी ये है कि आप अपने किसी ख़ास थीम को लेकर तस्वीरें जारी करें।"

5 - इंस्टाग्राम पर बनें प्रभावशाली हैंडल
इंस्टाग्राम पर पैसे कमाने के तरीके की बात करें तो इसके लिए आपको अपने हैंडल को इतना प्रभावशाली बनाना होगा कि एक विशेष क्षेत्र की कंपनियां आपके हैंडल की मदद से अपने ग्राहकों तक पहुंच सकें।
कंपनियां सोशल मीडिया पर मौज़ूद युवा ग्राहकों तक पहुंचने के लिए ऐसे इंस्टाग्राम हैंडल्स के साथ करार भी करते हैं। ऐसे करारों के तहत आपको कंपनी के उत्पादों का इंस्टाग्राम पर प्रचार करना होगा। लेकिन ऐसा करने पर हैंडल की विश्वसनीयता पर प्रश्न उठने के सवाल भी उठते हैं। इस पर डोना कहती हैं, "मुझे ऐसा लगता है कि इससे मेरी विश्वसनीयता घटेगी।"

वहीं, कैट कहती हैं कि ऐसे कई ब्रांड्स को न कह चुकी हैं जिन्हें वह अपने लिए ठीक नहीं समझती हैं। लेकिन कैट बताती हैं, "इंस्टाग्राम की दुनिया में किसी चीज़ के लिए कोई राशि तय नहीं है, आपको ब्रांड के साथ लंबा समय बिताना होता है और तय करना होता है कि आप किस कीमत पर करार कर सकते हैं।"
वहीं, डेनी कॉय कहते हैं, "18 महीने पहले मैं आसानी से इंस्टाग्राम से दो से तीन हज़ार पाउंड कमा लेता था।" वे बताते हैं कि लेकिन इंस्टाग्राम यूज़र के बाज़ार में जारी चलन से अंजान रहने पर कंपनियां बड़ी होशियारी से अपना प्रचार कराने के बाद पैसे नहीं दे सकती हैं।

ऐसे में इंस्टाग्राम से पैसे कमाने का बस एक मंत्र है कि आप पैसे लेकर कोई पोस्ट कर रहे हैं और वह पोस्ट मजेदार है तो आपके लिए पैसे कमाना आसान है।

और भी पढ़ें :