कुंदरू से करें डायबिटीज पर नियंत्रण

नई दिल्ली| ND| पुनः संशोधित शुक्रवार, 23 नवंबर 2007 (12:37 IST)
डायबिटीज के मरीजों के लिए खुशखबरी! भारतीय वैज्ञानिकों ने ब्लड शुगर को नियंत्रित रखने का उपाय खोज निकाला है। वैज्ञानिकों ने कहा है कि यदि 50 ग्राम कुंदरू रोज खाया जाए तो इससे डायबिटीज नियंत्रित रहती है।

सब्जी के रूप में घर-घर में उपयोग किया जाने वाला कुंदरू डायबिटीज रोकने में भी कारगर है। बंगलोर स्थित इंस्टीट्यूट ऑफ पापुलेशन हेल्थ एंड क्लिनिकल रिसर्च के वैज्ञानिकों ने तीन महीने तक कुंदरू के औषधीय गुणों पर अध्ययन किया।

हर दिन खाने में 50 ग्राम कुंदरू का उपयोग करने से ब्लड शुगर को नियंत्रित किया जा सकता है।
शोधकर्ता टीम ने पाया कि डायबिटीज के नए मरीजों में फास्टिंग ब्लड शुगर (खाली पेट) का स्तर 200 से नीचे होता है। उन लोगों को कुंदरू नियमित रूप से खिलाया जाए तो ब्लड शुगर में 16 प्रतिशत तक की कमी आ सकती है।

साथ ही कुंदरू पोस्ट-प्रांडायल ब्लड ग्लूकोज (खाने के बाद) में भी 18 फीसद तक की कमी कर सकता है। यह शोध इंटरनेशनल जरनल डायबिटीज केयर के पिछले अंक में प्रकाशित हुआ है।
ऐसे किया शोध : सेंट जॉन्स मेडिकल कॉलेज हॉस्पिटल बंगलोर के डॉ. गणपति बंतवाल की टीम ने डायबिटीज के 30 नए मरीजों को कुंदरू के सूखे हुए पाउडर के केप्सूल हर रोज दिए। तीन महीने तक लगातार यह कैप्सूल देने पर मरीजों में आश्चर्यजनक रूप से शुगर कम पाई गई। शुगर के साथ-साथ ग्लायकोस्लेटेड हीमोग्लोबीन की मात्रा भी 0.4 प्रतिशत तक कम हो गई।
(नईदुनिया)


और भी पढ़ें :