नासा ने जारी की कोलंबिया की तस्वीरें

वॉशिंगटन (भाषा)| भाषा|
नासा ने कोलंबिया अंतरिक्ष यान के दुर्घटनाग्रस्त होने से पहले उथल-पुथल भरे अंतिम क्षणों की तस्वीरों को जारी किया है।

गौरतलब है कि एक फरवरी 2003 को टेक्सास में इस अंतरिक्ष यान के पृथ्वी पर उतरने से कुछ ही क्षण पहले यह अंतरिक्षयान दुर्घटनाग्रस्त हो गया था।

इस संबंध में नासा ने 400 पन्नों की एक विश्लेषण रिपोर्ट जारी की है। जब लोग कोलंबिया के लौटने का स्वागत करने को तैयार थे, अंतरिक्षयात्रियों को को पता नहीं था कि उनके एक मिनट का जीवन शेष है।
अंतरिक्ष यान के चालक विलियम मैक्कूल यान को सही दिशा में ले जाने के लिए बेतहाशा कई बटनों को दबा रहे थे। चालक दल के अधिकतर सदस्य नासा द्वारा दिए जा रहे निर्देशों का पालन कर रहे थे और पृथ्वी पर लौटने की तैयारी में अधिक से अधिक समय लगा रहे थे।

कुछ तो अपने रक्षी दस्तानों को भी नहीं पहना था और उनके हेलमेट के वाइजर भी खुले थे। कुछ ने ने सीट बेल्ट भी नहीं बाँध रखी थी।
चालक दल अंतरिक्ष यान की गति का नियंत्रण और दिशा खो चुका था। चालक दल के कपार्टमेंट के पिछले हिस्से गिरने लगे। अंतरिक्ष यात्रियों के सामने अंधेरा छा गया। थोड़ी देर बाद स्थिति ऐसी हो गयी कि अंतरिक्ष यान का अस्तित्व समाप्त हो गया।

गौरतलब है कि कोलंबिया हादसे में भारतीय अंतरिक्ष यात्री कल्पना चावला समेत चालक मैक्कूल कमांडर रिक हसबैंड, माइकल एंडरसन, डेविड ब्राउन, लारेल क्लार्क और इसराइल के पहले अंतरिक्ष यात्री इलान रेमोन मारे गए थे।


और भी पढ़ें :