कैटरीना कैफ : खूबसूरती और मेहनत से मिली कामयाबी

वेबदुनिया डेस्क

WD|
PR
अपनी खूबसूरती, दिलकश अदाओं और मोहक चेहरे से मॉडलिंग और में सफलता का परचम लहराने वाली आज लाखों-करोड़ों दिलों की धड़कन बन गई हैं। जहां एक ओर वे कई युवा लड़कियों की आइडियल बनी हुई है तो वहीं दूसरी ओर लड़कों की ड्रीम गर्ल बन गई हैं। दिन-प्रतिदिन उनकी बढ़ती फैन लिस्ट इस बात का सबूत है कि सफलता उनके कदम चूम रही है।

2003 में आई उनकी पहली फिल्म 'बूम' को देखकर किसी को भी यह नहीं लगा था कि यह विदेशी-भारतीय अदाकारा सफलता के इस आयाम तक पहुंच जाएगी। आज कैटरीना बॉलीवुड के लगभग सारे दिग्गजों के साथ काम कर चुकी हैं। बूम की असफलता के बाद निर्माताओं ने कैटरीना से कन्नी काट ली थी लेकिन अब कैटरीना को अपनी फिल्म में लेने के लिए निर्माताओं में होड़ लगी रहती है और हो भी क्यों न आज कैटरीना और सफलता एक-दूसरे के पर्याय जो बन गए हैं।
प्यारी सी मुस्कान, परियों सी सुंदरता वाली कैटरीना का जन्म 16 जुलाई 1984 को हांगकांग में हुआ। कैट के पिता कश्मीरी और मां ब्रिटिश हैं। कुछ निजी कारणों के चलते कैट का पालन-पोषण अलग-अलग जगहों पर हुआ। लंदन और हवाई द्वीप में पली-बढ़ी कैटरीना ने 14 वर्ष की उम्र में ही मॉडलिंग की दुनिया में कदम रख दिया था।

उन्होंने सबसे पहले लंदन में एक ज्वेलरी कंपनी के लिए मॉडलिंग की थी। उनके आकर्षक व्यक्तित्व के कारण उन्हें ढेरों ऑफर्स मिलते रहे और वे एक अंतरराष्ट्रीय मॉडल के रूप में पहचानी जाने लगीं। भारत से मॉडलिंग के ऑफर्स मिलने पर उन्होंने यहां आने का विचार किया। यहां आने के बाद वे यहीं की होकर रह गईं। ‍विदेश में जन्मीं और पली-बढ़ी कैटरीना अपने आप को एक भारतीय ही मानती हैं।
हमेशा से बाहर रहीं कैटरीना की हिन्दी बिल्कुल भी अच्छी नहीं थी। उन्हें बॉलीवुड में भाषाई दिक्कतों से रूबरू होना पड़ा। लेकिन उनके खूबसूरत चेहरे और शोख अदाओं के आगे निर्माताओं ने उनकी इस कमजोरी को दरकिनार कर दिया और उन्हें अपनी फिल्मों में लिया। कैटरीना भी उनकी मदद के लिए अपनी हिन्दी सुधारने की कोशिश में लग गईं। उनकी यह कोशिश और मेहनत रंग लाई आज कैटरीना अच्छी तरह से हिन्दी में अपने संवाद बोलती हैं।
फिल्मों में अदाकारी के साथ-साथ कैट आइटम नंबर में भी अपने जलवे ‍बिखेरती नजर आ रही हैं। पहले शीला और अब चिकनी चमेली बन कर वे दर्शकों के दिलों पर राज कर रही हैं।

बॉलीवुड में कैटरीना को स्थापित करने में सलमान खान का बड़ा योगदान रहा है। कैटरीना भी सलमान को अपना गॉडफादर मानती हैं। उनसे जुड़े लोग उन्हें वर्कोहॉलिक बताते हैं। उनकी वजह से शूटिंग में कोई दिक्कत न आए इसका वे पूरा ध्यान रखती हैं।
फिल्म 'न्यूयॉर्क' में अभिनय के लिए कैट ने सर्वश्रेष्ठ अदाकारा के फिल्मफेयर अवॉर्ड को हासिल कर अपने अलोचकों का मुंह भी बंद कर दिया। इस बला की खूबसूरत बाला का नाम आज सिर्फ भारत में ही नहीं बल्कि विश्व भर में शीर्ष अभिनेत्री के रूप में जाना जाने लगा है और इतने कम समय में उनका नाम नंबर एक हिरोइन की लिस्ट में भी शामिल हो चुका है। बॉर्बी डॉल के नाम से जानी जाने वाली कैट आज की यूथ आइकॉन बन चुकी हैं।


और भी पढ़ें :