विश्व हिन्दी सम्मेलन में 'वेबदुनिया' की प्रदर्शनी में पहुंचीं हस्तियां

पुनः संशोधित शनिवार, 12 सितम्बर 2015 (21:50 IST)
भोपाल। दसवें विश्व हिन्दी सम्मेलन में विश्व के पहले हिन्दी पोर्टल 'वेबदुनिया' की भागीदारी को देश-दुनिया से आए सैकड़ों साहित्यकारों और छात्रों ने सराहा। शनिवार को सम्मेलन के समापन अवसर पर वेबदुनिया का स्टॉल हिट रहा और कई हस्तियों ने यहां लगी प्रदर्शनी को सराहना की। इन हस्तियों में साहित्यकारों से लेकर राजनेता भी शामिल थे। 
विश्व हिन्दी सम्मेलन की शुरुआत से ही वेबदुनिया का स्टॉल और प्रदर्शनी विशेष आकर्षण का केंद्र रहे और इसे देखने वालों का आखिरी दिन भी तांता लगा रहा। ई-टीवी के प्रमुख जगदीश चन्द्रा जब वेबदुनिया के स्टॉल पर पहुंचे तो वहां उनकी अगवानी संपादक जयदीप कर्णिक ने की। चंद्रा प्रदर्शनी को देखकर काफी प्रभावित हुए और उन्होंने वहां काफी वक्त बिताया। 
 
विदेशी मेहमान के रूप में फिजी से आए साहित्यकारों का पूरा दल वेबदुनिया के स्टॉल में आकर दंग रह गया और दल के सदस्यों ने काफी देर तक अपनी जिज्ञासा को शांत किया। 
वरिष्ठ साहित्यकार नरेन्द्र कोहली भी प्रदर्शनी से काफी प्रभावित दिखाई दिए। उन्हें वेबदुनिया की ओर से पेन ड्राइव भेंट की गई। स्थित माखनलाल चतुर्वेदी विश्वविद्यालय के छात्रों ने भी स्टॉल में काफी समय गुजारा और आधुनिक तकनीक की जानकारियां हासिल कीं। 
 
वेबदुनिया स्टॉल पर पहुंचे कुछ लोगों की प्रतिक्रिया भी रोचक थी। उन्होंने कहा- 'कम्प्यूटर में हिन्दी...इनका कहना था अरे ये तो कमाल की चीज है...एक अच्छी पहल और जरूरत भैय्या।'
शनिवार को यहां आने वालों में प्रमुख थे विदेश मंत्रालय के अधिकारी संजय कुमार, सुप्रीम कोर्ट की एडव्होकेट संगीता जोशी, राजभाषा प्रचार समिति वर्धा के अनंत राम त्रिपाठी, साहित्यकार परमानंद पांचाल, मीनाक्षी स्वामी, प्रोफेसर ललिथाम्बा, जगदीप डांगी भाषाई सूचना प्रोधोगिकी विशेषज्ञ ( हिन्दी विश्वविद्यालय वर्धा), सरकार के संस्कृति मंत्री सुरेन्द्र पटवा, मुख्यमंत्री सुरक्षा के एसपी राजेश मिश्रा, उज्जैन के संयुक्त आयुक्त प्रतीक सोनवलकर, भोपाल के संयुक्त आयुक्त एमएल त्यागी, इंदौर भाजपा के नगर अध्यक्ष शंकर लालवानी। 
सनद रहे  कि  अब तक वेबदुनिया के स्टॉल पर विदेश मंत्री सुषमा स्वराज, विदेश राज्यमंत्री तथा पूर्व जनरल वीके सिंह, केंद्रीय विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्री डॉ. हर्षवर्धन, मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, गोवा की राज्यपाल श्रीमती मृदुला सिन्हा, पूर्व केंद्रीय मंत्री राजीव शुक्ला, जनसत्ता के पूर्व संपादक व वरिष्ठ साहित्यकार राहुल देव, राज्यसभा सांसद अनिल माधव दवे, मप्र के कैबिनेट मंत्री नरोत्तम मिश्र, माखनलाल चतुर्वेदी पत्रकारिता विश्वविद्यालय के कुलपति बीके कुठियाला, कवि अशोक चक्रधर, भोपाल के सांसद आलोक संजर, पूर्व सांसद सत्यनारायण जटिया, ब्लॉगर रवि रतलामी, नेशनल बुक स्टाल के सहायक संपादक पंकज चतुर्वेदी, ख्यात साहित्यकार चित्रा मुद्‍गल भगवत शरण माथुर तथा मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के ओएसडी विनोद टंडन आ चुके हैं। 

वेबदुनिया हिंदी मोबाइल ऐप अब iOS पर भी, डाउनलोड के लिए क्लिक करें। एंड्रॉयड मोबाइल ऐप डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें। ख़बरें पढ़ने और राय देने के लिए हमारे फेसबुक पन्ने और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।



और भी पढ़ें :