जानें 4 बातें जो आपके रिलेशन को कमजोर करती हैं

जाने-अनजाने हमसे ऐसी कुछ चीजें हो जाती हैं जो हमारे साथी से हमारे रिश्‍ते को कमजोर कर देती हैं। ऐसी कुछ छोटी-छोटी चीजे हैं जिनका ध्यान रखकर आप अपने साथी से अपने रिश्‍ते को मजबूत बना सकते हैं।
1. रिश्‍ते में तनाव

चाहे कोई भी रिश्‍ता कितना ही मजबूत क्‍यों न हो, हर रिश्‍ते में कभी न कभी तनाव आ ही जाता है। यह तनाव किसी भी बात को लेकर हो सकता है। कई बार बहुत मामूली सी बात भी दरार डाल देती है। यही बात पति-पत्‍नी के रिश्‍ते में भी लागू होती है। ऐसे में आप तनाव का कारण पता करें और अपनी गलतियों को स्‍वीकारें और कमियों को दूर करने की कोशिश करें।

2. रिश्‍ते को गंभीरता से न लेना
आमतौर पर लोग शुरुआती दिनों में तो अपने साथी को सभी बातों से पहले व प्राथमिकता पर रखते हैं, लेकिन कुछ वर्ष बीतने के बाद वे उन्हें हल्‍के में लेना शुरू कर देते हैं और रिश्‍ता या कहें कि साथी उनकी प्राथमिकता पर नहीं होता। यही से ये रिश्‍ता बिगड़ना शुरू हो जाता है।

3. सोशल मीडिया नेटवर्किंग साइट पर ज्यादा समय बिताना

रिश्‍तों में दरार आने का एक बड़ा कारण यह भी है कि आजकल लोग सोशल मीडिया नेटवर्किंग साइट का इस्‍तेमाल जरुरत से ज्यादा करने लगे हैं। एक शोध में सोशल मीडिया नेटवर्किंग साइट को रिश्तों में दरार का सबसे बड़ा कारण बताया गया है। इसके अलावा शोध में यह भी पाया गया कि सोशल मीडिया के कारण रिश्तों में गंभीरता खत्म होती जा रही है, क्योंकि लोग अपने पार्टनर से बात करने की बजाय सोशल मी‌डिया पर ज्यादा समय बिताते हैं।
4. बातचीत का अभाव होना

बातचीत एक सफल रिश्‍ते की नींव होती है खासकर पति-पत्‍नी के रिश्‍ते। एक-दूसरे से खुलकर बात न करने से रिश्‍ता दम तोड़ने लगता है। दो लोगों के विचार, तौर-तरीके, पसंद-नापसंद, अपेक्षाएं अलग-अलग होगी हीं, ऐसे में केवल बातों से एक-दूसरे को जानना-समझना संभव है और उसी का अभाव होगा तो रिश्तों में दरार तो आनी ही है। जिन पार्टनर्स के बीच बातचीत अच्छी तरह से होती है, वे एक-दूसरे से ज्यादा जुड़ाव रखते हैं।


और भी पढ़ें :