ब्रिटेन जाने वाले छात्रों के वीजा में 27 प्रतिशत की वृद्धि

नई दिल्ली|

नई दिल्ली। ब्रिटेन जाने वाले भारतीय नागरिकों के वीजा में पिछले साल की तुलना में 9 प्रतिशत की वृद्धि हुई है जबकि छात्रों के वीजा में 27 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई है।

की ओर से आज यहां जारी विज्ञप्ति के अनुसार इस वर्ष सितंबर तक 5 लाख 17 हजार भारतीय नागरिकों को वीजा मिला, जो गत साल से 9 प्रतिशत अधिक है। इनमें 4 लाख 27 हजार लोगों को पर्यटक वीजा मिला। इसमें 11 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। गत वर्ष 14,000 छात्रों को वीजा मिला था, जो 27 प्रतिशत अधिक है। अल्प अवधि के लिए वीजा 5,000 छात्रों को मिला जबकि 53,000 लोगों को काम का वीजा मिला।
भारत में ब्रिटेन के उच्चायुक्त सर डोमिक एस. क्वीथ ने वीजा की वृद्धि में बढ़ोतरी का स्वागत किया है और कहा है कि भारत-ब्रिटेन संबंधों के लिए यह बेहतर समय है। भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने अन्य देशों के साथ संबंधों को मजबूत बनाने की बात कही है और इसका सबूत ये आंकड़े बता रहे हैं।

उन्होंने कहा कि वीजा के लिए छात्रों के 90 प्रतिशत आवेदन 15 दिन में निपटा दिए जाते हैं। उन्होंने कहा कि ब्रिटेन चाहता है कि अधिक से अधिक भारतीय लोग पढ़ाई, व्यापार और पर्यटन के लिए आएं। लंदन के मेयर सादिक खान और स्कॉटलैंड के डिप्टी फर्स्ट मिनिस्टर जॉन स्विनी की गत दिनों की भारत यात्रा इसका प्रमाण है कि ब्रिटेन भारत में दिलचस्पी ले रहा है। (वार्ता)

वेबदुनिया हिंदी मोबाइल ऐप अब iOS पर भी, डाउनलोड के लिए क्लिक करें। एंड्रॉयड मोबाइल ऐप डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें। ख़बरें पढ़ने और राय देने के लिए हमारे फेसबुक पन्ने और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

और भी पढ़ें :