बे एरिया की हवा पेइचिंग जितनी प्रदूषित

Last Updated: शुक्रवार, 13 अक्टूबर 2017 (17:15 IST)
सान फ्रांसिस्को। शहर की गुरुवार की सुबह ऐसी थी ‍जैसीकि पेइचिंग। विदित हो कि चीन की राजधानी शहर की हवा इतनी प्रदूषित है कि इसे घुटनभरी धूसर रंग की धुंध के लिए जाना जाता है। लेकिन गुरुवार को यहां भी कुछ ऐसी ही हालत थी और बे एरिया में यह असामान्य दृश्य देखा गया कि पैदल चलते समय या वाहनों की सवारी करते समय मास्क पहने हुए थे।

बर्कलेअर्थ साइट के सह संस्थापक, यूसी में फिजिक्स के प्रोफेसर रिचर्ड मुलर का कहना था कि ' ये आग पेइचिंग को बे एरिया में ला रही है और हमें यह अनुभव करा रही है कि वे चौबीसों घंटे कैसा अनुभव करते हैं।' विदित हो बर्कले अर्थ एक ऐसी साइट है जोकि एक इंटरएक्टिव मैप के जरिए समूची दुनिया की हवा की गुणवत्ता की निगरानी रखती है।

बारह अक्टूबर, को सान फ्रांसिस्को के कुछ हिस्सों में एयर क्वालिटी इंडेक्स सूचकांक 151-200 के बीच था जोकि पेइचिंग के बराबर था। हवा में कणों की मात्रा सुबह के समय ही इतनी देखी गई थी। रविवार की रात से ही बे एरिया का जंगल के धुंए से दम घुट रहा था और इससे पहले हवा के चलते नापा और सोमोना काउंटी में आग तेज हो गई थी।

गुरुवार की सुबह बे एरिया का ज्यादातर हिस्सा 'अस्वास्थ्यकर स्तर' तक पहुंच गया था। स्कूलों ने मध्यावकाश के दौरान छात्रों को स्कूल के अंदर ही रखा और कई स्कूलों को तो पूरी तरह से बंद रखा गया। इस सप्ताह एक स्थानीय समाचार पत्र से बात करते हुए फ्‍लेनिंगन ने कहा, 'हम बे एरिया के कई हिस्सों में सबसे खराब गुणवत्ता की हवा को रिकॉर्ड कर रहे हैं। बे एरिया की समूची जनसंख्या इस धुंए से प्रभावित होने वाली है।'


धुंए की गतिविधि भी मौसम पर निर्भर होती है, यह कहना है नेशनल वेदर सर्विस के मौसम संवाददाता चार्ल्स बेल का। गुरुवार की सुबह उत्तर की हल्की हवाओं ने धुंए को बे एरिया में धकेल दिया। वाइन काउंटी के आग के धुंए ने करीब सौ मील दूर के लोगों को भी बीमार बना दिया। बेल का कहना है कि हवाएं धीमी होती जा रही है और इसका अर्थ है कि कम धुंआ नीचे की ओर आएगा।

बेल का कहना है कि 'शुक्रवार और शुक्रवार देर शाम तक थोड़ी राहत की उम्मीद कर सकते हैं क्योंकि इसके बाद हवाएं फिर से जोर पकड़ेंगी और समूचे क्षेत्र में फिर से धुंआ नीचे की ओर छा जाएगा।' पर एक और मौसमविज्ञानी ब्रायन गार्सिया का कहना है कि 'हम शुक्रवार और शनिवार को बे एरिया में वास्तविक रूप से धुंए की मोटी चादर देखने जा रहे हैं। वास्तव में, मौसम और भी अधिक खराब होने वाला है।'

मुलर का कहना है कि जब वे इंटरएक्टिव मैप पर सारी दुनिया में हवा की गुणवत्ता देखता हूं तो अमेरिका इस मामले में ज्यादातर हरे रंग का दिखाई देता है और इसका अर्थ है कि हवा साफ है
जबकि दुनिया के दूसरे हिस्सों में आम तौर पर लाल है और जिसका अर्थ है कि हवा में मौजूद कण बहुत ज्यादा हैं। आज की दुनिया में हवा की गुणवत्ता सबसे बड़ी पर्यावरणीय तबाही है।

और हम आगामी दिनों में गौर करते हैं जब चीन का एक शहर एक नया रिकॉर्ड बनाता है। और यह रोज की घटना है। इस संबंध में जो प्रकाशित अनुमान हैं, उनके अनुसार अकेले चीन में ही प्रतिदिन 4400 लोग मर रहे हैं। चीन में समय से पूर्व ही प्रतिदिन लोग मर रहे हैं और हम इस पर ध्यान नहीं देते हैं। फिलहाल बे एरिया में हवा की गुणवत्ता से हमें सचेत हो जाना चाहिए कि यह बहुत ही वास्तविक खतरा है।

वेबदुनिया हिंदी मोबाइल ऐप अब iOS पर भी, डाउनलोड के लिए क्लिक करें। एंड्रॉयड मोबाइल ऐप डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें। ख़बरें पढ़ने और राय देने के लिए हमारे फेसबुक पन्ने और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।



और भी पढ़ें :