ऐप की दुनिया का सरताज अमेजॉन


Author डॉ. प्रकाश हिन्दुस्तानी|
 
 
 
 
 
# माय हैशटैग > भारत में विगत वर्ष अगर कोई ऐप ज्यादा किया गया, तो वह था ऐप। डेस्कटॉप और मोबाइल दोनों पर उसे सबसे ज्यादा डाउनलोड किया गया। अमेजॉन के प्रमुख ने अपनी कंपनी के शेयर होल्डर को लिखी चिट्ठी में बताया कि भारत में अमेजॉन.इन ने गहरी जगह बना ली है। 2017 में अमेजॉन ऐप भारत में डाउनलोड किया जाने वाला नंबर वन ऐप रहा।
 
जेफ बेजोस के अनुसार अमेजॉन के इतिहास में किसी भी देश में इतनी तेजी से अमेजॉन का ऐप डाउनलोड नहीं किया गया। जेफ बेजोस दुनिया के दूसरे सबसे धनी व्यक्ति हैं और अमेजॉन ग्रुप में 5 लाख 60 हजार से अधिक कर्मचारी जुड़े हुए हैं। अमेजॉन करीब 4 करोड़ लोगों से क्रेता या विक्रेता के रूप में जुड़ा हुआ है। अमेजॉन का दावा है कि भारत में लोगों ने अमेजॉन की सेवा पर संतोष व्यक्त किया है और लगातार उसे अच्छा प्रतिसाद मिल रहा है।
 
जब भी किसी ऐप की बात होती है, तब यह माना जाता है कि समाचार पत्रों या समाचार एजेंसियों से जुड़े ऐप ज्यादा देखे और डाउनलोड किए जाते हैं। इसके बाद वित्तीय सेवाओं के ऐप भी बेहद उपयोग में लाए जाते हैं। भारतीय रेलवे, बैंक और बीमा कंपनियों के ऐप का उपयोग करोड़ों लोग भारत में करते हैं। भारत में ऑनलाइन शॉपिंग करने वाली कंपनियां भी बहुतेरी हो गई हैं। वे भी ऐप के माध्यम से खरीदी-बिक्री को बढ़ावा देती हैं।
 
अपनी कंपनी के शेयर होल्डर्स को अमेजॉन के संस्थापक और सीईओ जेफ बेजोस ने लिखा है कि अरबों डॉलर का निवेश लोग अमेजॉन में कर रहे हैं। भारत में अमेजॉन की वेबसाइट पर विजिट करने वाले लोगों की संख्या भी सबसे ज्यादा रही है। अमेजॉन ने इसी को मद्देनजर रखते हुए 2016 के मध्य में अपने ग्राहकों के लिए रॉयल्टी प्रोग्राम रखा था जिसके उसे अच्छे नतीजे मिले। अमेजॉन ने 2017 में एक अकेले वर्ष में भारत में जितने प्राइम मेम्बर जोड़े, उतने और कोई कंपनी किसी भी देश में नहीं जोड़ पाई। अब अमेजॉन भारत में वीडियो कंटेंट के क्षेत्र में निवेश कर रही है।
 
जेफ बेजोस ने इन बातों को तब रेखांकित किया है, जब अमेरिका में वॉलमार्ट बहुत तेजी से बढ़ रहा है। भारत की विशालता और बड़े बाजार को देखते हुए जेफ बेजोस ने भारत को अपने व्यापार का केंद्रबिंदु बनाया और अब तक 500 करोड़ डॉलर (करीब 30 हजार करोड़) भारत में निवेश किए। अगर भारत में और निवेश की जरूरत पड़ी, तो अमेजॉन उसके लिए भी तैयार है।
 
एक अनुमान के अनुसार 2017 में अमेजॉन ने करीब 50 लाख प्राइम मेम्बर जोड़े। इसी को देखते हुए अब अमेजॉन फ्लिपकार्ट पर अपना नियंत्रण चाहती है। अमेजॉन कंपनी अब भारत में बिना किसी बैंक खाते के कर्ज की सुविधा मुहैया कराने की योजना बना रही है। हजारों नए-नए उत्पाद भी अमेजॉन के माध्यम से बेचे जा रहे हैं। इसमें बटर चिकन इंस्टेंट करी पेस्ट जैसे उत्पाद भी हैं, जो वह खासतौर पर पंजाब में लांच कर रही है। इसके अलावा चूरण की गोली से लेकर जूते-चप्पल तक अमेजॉन ऑनलाइन बेच ही रही है।
 
इस सबके बाद भी कंपनी के सामने चुनौतियां भी कम नहीं हैं। कंपनी को लॉजिस्टिक्स और डिजिटल पेमेंट इंफ्रास्ट्रक्चर के लिए तो अरबों रूपए निवेश करने ही हैं, साथ ही गोडाउन के लिए भी बड़ी मात्रा में धन का निवेश करना है। अमेजॉन ने भारत में अपना खुद का डिलीवरी नेटवर्क तैयार किया है। बड़े शहरों की भीड़भाड़ से बचने के लिए स्कूटर और मोटरसाइकल पर अमेजॉन के कर्मचारी सामान डिलिवर करते हैं। 225 शहरों में 17,500 से ज्यादा गोडाउनों में अमेजॉन अपना माल रखता है।

वेबदुनिया हिंदी मोबाइल ऐप अब iOS पर भी, डाउनलोड के लिए क्लिक करें। एंड्रॉयड मोबाइल ऐप डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें। ख़बरें पढ़ने और राय देने के लिए हमारे फेसबुक पन्ने और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

और भी पढ़ें :