इन तीन धाकड़ टीम के बिना पहली बार होगा सेमीफाइनल

पुनः संशोधित सोमवार, 9 जुलाई 2018 (13:57 IST)
मोस्को: इस को उलटफेरों का विश्वकप कहा जाए तो कोई अतिशियोक्ति नहीं होगी। बड़ी बड़ी टीमें और नामी गिरामी सितारे पहले ही बाहर हो चुके हैं और खेला जाना बाकी है। जर्मनी, अर्जेंटीना, समेत स्पेन और उरुग्वे जैसी टीमें भी सेमीफाइनल में स्थान बनाने में नाकाम रही है।

फीफा विश्वकप में यह मौका पहली मर्तबा आया है जब सेमीफाइनल में अर्जेंटीना, ब्राजील या जर्मनी में से एक भी टीम मौजूद नहीं है। इन धाकड़ टीमों को खतरे की घंटी (हार या ड्रॉ) से पहले मैच से ही मिल गई थी। लेकिन फिर भी यह टीमें संभल नहीं पायी और वह खेल नहीं दिखा सकी जिसके लिए यह जानी जाती है।

जर्मनी सबसे पहले हुई बाहर

बिस्तर बांधने का क्रम सबसे पहले गत विजेता जर्मनी ने शुरु किया। अपने पहले ही मैच में मेक्सिको से हारकर टीम का मनोबल टूट गया। दक्षिण कोरिया से 2-0 से हारकर जर्मनी विश्वकप के प्री क्वाटर फाइनल में भी जगह नहीं बना सकी । वह सिर्फ स्वीडन से जीतकर 3 अंक हासिल कर ग्रुप की आखिरी टीम रही।


नहीं चला मेस्सी का जादू

अर्जेंटीना की टीम भी बमुश्किल प्री क्वार्टर फाइनल के लिए जगह सुनिश्चित कर पायी। पहले मैच में आइसलैंड से ड्रॉ और फिर क्रोएशिया से सनसनीखेज हार से लगा कि टीम प्री क्वाटरफाइनल में भी नहीं आ पाएगी। हालांकि समीकरणों के कारण अर्जेंटीना की नाइजीरिया पर 2-1 से जीत टीम को प्री क्वाटरफाइनल में पहुंचा गई। लेकिन यह खुशी ज्यादा देर तक नहीं टिकी और फ्रांस ने मेस्सी की टीम को 4-3 से हराकर विश्वकप से बाहर कर दिया

अंत में ब्राजील हुई उलटफेर की शिकार

ब्राजील का पहला मैच स्विटजरलैंड से ड्रॉ हुआ। कोस्टारिका और सर्बिया को 2-0 से हराकर ब्राजील
प्री क्वाटरफाइनल में पहुंच गई। अंतिम 16 में मेक्सिको को इसी स्कोर से हराकर उसने एक बार फिर उलटफेर टाल दिया। लेकिन क्वार्टरफाइनल में वह नहीं बच सकी और बेल्जियम के हाथों 2-1 की हार मिलने के कारण 5 बार की विश्व विजेता ब्राजील सेमीफाइनल में भी स्थान नहीं बना सकी।

वेबदुनिया हिंदी मोबाइल ऐप अब iOS पर भी, डाउनलोड के लिए क्लिक करें। एंड्रॉयड मोबाइल ऐप डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें। ख़बरें पढ़ने और राय देने के लिए हमारे फेसबुक पन्ने और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

और भी पढ़ें :