प्रतिदिन पढ़ें हनुमान चालीसा, सेहत को मिलेंगे ये खास फायदे...

Hanuman-Chalisa-Health
* हनुमान चालीसा के पाठ से मिलते हैं के 5 फायदे
हनुमान चालीसा का पाठ करना सभी के लिए बहुत लाभदायी होता है। इसका संबंध सिर्फ आपकी आस्था और धर्म से नहीं बल्कि आपकी शारीरिक और मानसिक समस्याओं को खत्म करने में भी यह बेहद प्रभावशाली है।
भले ही यह जानकर आपको जरा अजीब लगे, लेकिन इस बात में बहुत सचाई है, आइए जानिए हनुमान चालीसा पाठ से हो सकते हैं सेहत के कौन से 5 फायदे -

1. हर प्रकार की बीमारी को दूर करने के लिए हनुमान चालीसा का पाठ एक उत्तम उपाय है। हनुमान चालीसा का जाप करने से हर परेशानी और बीमारी का उपचार संभव है। इसके लिए प्रतिदिन या फिर मंगलवार और शनिवार हनुमान चालीसा का पाठ सर्वोत्तम है।
2. हनुमान चालीसा वर्णन के अनुसार इसका नित्य पठन करने से किसी प्रकार की शारीरिक बाधा या जैसे- भूत, प्रेत संबंधित व्याधियां नहीं होती और आप मानसिक व शारीरिक रूप से स्वस्थ रहते हैं।

3. हनुमान जी को बल, बुद्धि और विद्या के दाता कहा जाता है, इसलिए हनुमान चालीसा का प्रतिदिन पाठ करना आपकी स्मरण शक्ति और बुद्ध‍ि में वृद्ध‍ि करता है। साथ ही आत्मिक बल भी मिलता है।

4. हनुमान चालीसा का पाठ आपको डर और तनाव से छुटकारा दिलाने में बेहद कारगर है। किसी भी प्रकार की समस्या या अनजाने में उपजा तनाव भी हनुमान चालीसा पाठ से दूर हो सकता है।

5. हनुमान चालीसा में बजरंग बली की इस प्रकार स्तुति की गई है उससे न केवल आपका डर एवं तनाव दूर होता है बल्कि आपके अंदर आत्मविश्वास का संचार भी होता है।

वेबदुनिया हिंदी मोबाइल ऐप अब iOS पर भी, डाउनलोड के लिए क्लिक करें। एंड्रॉयड मोबाइल ऐप डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें। ख़बरें पढ़ने और राय देने के लिए हमारे फेसबुक पन्ने और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

और भी पढ़ें :