#Webviral जब पानी में भीग जाए मोबाइल फोन, करें यह उपाय...

का मौसम और भीगने से बचना... नामुंकिन। आप भीग जाएं या कपड़े गीले हो जाएं, वहां तक तो ठी‍क है, लेकिन अगर लृगलती से भी गीला हो जाए या पानी में गिर जाए, तो परेशानी बढ़ जाती है। क्योंकि फोन को सुखाने के बाद भी कई बार नमी नहीं जाती और आपको अपने चहेते फोन और जरुरी डाटा, दोनों से ही हाथ धोना पड़ता है।
लेकिन घबराइए नहीं, इसका इलाज भी ढूंढ लिया गया है। अगर आपका मोबाइल फोन पानी में भीग गया है, तो उसे गर्माहट देकर सुखाने की कोशिश बिल्कुल भी न करें, क्योंकि ऐसा करने से वाष्प बनेगी और नमी के कारण समस्याएं बढ़ जाएंगी।
 
इस गंभीर विषय पर कुछ एक्सर्ट्स से भी बात की गई, जो इससे बेहतर तरीका बताते हैं, चावल का डिब्बा। जी हां, सुनकर जरुर आपको आश्चर्य होगा, लेकिन अपने भीगे हुए फोन को अच्छी तरह से पोंछ लें और उसे किचन में रखे चावल के डिब्बे में रख दें। इससे न केवल उसकी नमी अवशोषित होगी बल्कि आपका फोन भी सही सलामत रहेगा।
 
इसके अलावा एक और तरीका है, सिलिका जैल से भरा जिपलॉक पॉकेट। विशेषज्ञों के मुताबिक भीगे हुए मोबाइल फोन को ड्राय करना, उन्हें निष्क्रिय कर सकता है। इसके बजाए आइसोप्रापाइल बाथ या अल्ट्रासोनिक क्लिनर का प्रयोग अधिक फायदेमंद है।
 
यह दो विधियां ही अपघर्षण में मदद कर आपके मोबाइल फोन को इस स्थ‍िति में नुकसान से बचा सकती हैं। तो जब भी आपका फोन गीला हो जाए, तो आपको पता है ना, कि क्या करना है ?

वेबदुनिया हिंदी मोबाइल ऐप अब iOS पर भी, डाउनलोड के लिए क्लिक करें। एंड्रॉयड मोबाइल ऐप डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें। ख़बरें पढ़ने और राय देने के लिए हमारे फेसबुक पन्ने और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।



और भी पढ़ें :