पर्यटन : बेवर्ली हिल्स के प्रमुख 10 सेल्फी स्पॉट

WD|
 

इसमें कोई संदेह नहीं है कि बेवर्ली हिल्स, कैलिफोर्निया में ही नहीं, बल्कि पूरी दुनिया में, सबसे प्रतिष्ठित शहरों में से एक है! बहुत से विशिष्ट सेल्फी स्पॉटों के साथ यह शहर कई स्थानों पर सेल्फी खेलों का वादा करता है। दूसरों को प्रेरित करें या उन्हें ईर्ष्या करने पर मजबूर करें...सितारों और लिमजीन की इस धरती पर दोनों संभव है! में शीर्ष 10 ये हैं : 

रोडियो ड्राइव 
रोडियो ड्राइव, दुनिया के सबसे प्रसिद्ध और सर्वाधिक लक्जरी और फैशन गंतव्य स्थल है। हर समय की पसंदीदा चिक क्लिक...प्रिटी वुमन याद है, जब जूलिया रॉबर्ट्स खरीदारी करने जाती हैं और दुकानदारों द्वारा आपके-लायक-नहीं कहकर अपमानित किया जाता है? वही है! पंक्तिदार ताड़ के पेड़ों वाला पॉश रोडियो ड्राइव, अधिकांश महिलाओं के सपनों का गंतव्य स्थल है, और यदि आपको बेवर्ली हिल्स जाने का मौका मिलता है, तो आपको वहां एक सेल्फी जरूर क्लिक करनी चाहिए! बीजन के हस्ताक्षर वाली रोल्स-रॉयस फैंटम ड्रॉपहेड कूपे के साथ भी तस्वीर लेना न भूलें जो लगभग हमेशा रोडियो ड्राइव पर बिजनेस स्टोर के बाहर खड़ी रहती है! दिन में सपने देखने और उनमें खोए रहने के लिए लक्जरी खरीदारी के ये तीन ब्लॉक दुनिया में सर्वश्रेष्ठ हैं! रोडियो ड्राइव पर विंडो शॉपिंग तब तक करें जब तक आप थक न जाएं! या, अगर आप प्लैटिनम कार्ड को इस्तेमाल करने के लिए तैयार हैं, तो शैनेल, जियोर्जियो अरमानी और अन्य मेगा-डिजाइनर बुटीक से खरीदारी करें। पास में ही रॉबर्टसन बोलवर्ड में भी बढ़िया बुटीक हैं। बेवर्ली हिल्स के पूर्व में ही, लोकप्रिय मूल किसान बाजार के किनारे से सड़क के पार द ग्रोव में फव्वारों से भरे पार्क और हरे भरे आउटडोर कैफो के साथ गांव के वातावरण का मजा लें। इंस्टाग्राम में डालने योग्य भी!

वॉक ऑफ स्टाइल
रोडियो ड्राइव पर ही बहुत-ही-ग्लैमरस है, जो फैशन और मनोरंजन की दुनिया में उनके योगदान के लिए स्टाइल की जानी-मानी हस्तियों का सम्मान करता है। सम्माननीयों को, उनके व्यक्तिगत उद्धरण और हस्ताक्षर वाले स्थायी सुनहरे सजीले धातु की पट्टियां दी जाती हैं जिन्हें फिर रोडियो ड्राइव के साथ साथ फुटपाथ में एंबेडेड किया जाता है। रोडियो ड्राइव की वॉक ऑफ स्टाइल पर अपने पसंदीदा डिजाइनर, मॉडल या अन्य फैशन लीजेंड को ढूढें और क्लिक करना शुरू कर दें! डेटन वे में रोडियो ड्राइव मीडीयन में चांदी की धड़ वाली मूर्ति का मजा भी लें (और एक सेल्फी लें)। विश्व प्रसिद्ध कलाकार रॉबर्ट ग्राहम द्वारा टोरसो रोडियो ड्राइव वॉक ऑफ स्टाइल का प्रतीक है।

बेवर्ली विल्शायर
में सुंदर लॉबी पुष्प प्रदर्शन का मजा लेने के लिए और इस प्रसिद्ध होटल के अंदर झांकने और फोटो लेने चित्र के लिए इस होटल में जाएं। विल्शायर बुलवार्ड और प्रसिद्ध रोडियो ड्राइव के चौराहे पर स्थित, बेवर्ली विल्शायर, बेवर्ली हिल्स के केंद्र में है। यह होटल, भवन के बाहरी भाग के साथ साथ होटल के लॉबी और रेस्तरां के अंदर भी दिखाई देने वाले यूरोपीय प्रभाव के सहित एक इतालवी पुनर्जागरण शैली में डिजाइन किया गया है, जहां फ्रेस्कोस होटल की दीवारों की शोभा बढ़ाता है और होटल की कई लिफ्टों को मशहूर मखमली सोफे से सजाया गया है। बेवर्ली विल्शायर ने मशहूर हस्तियों, राष्ट्रपतियों और विदेशी गणमान्य व्यक्तियों की मेजबानी की है और कई सामाजिक और राजनीतिक कार्यक्रमों के लिए पसंदीदा स्थान है। हाल ही में इस होटल ने, जो शायद प्रिटी वुमन फिल्म की पृष्ठभूमि के रूप में सबसे अधिक प्रसिद्ध है, होटल के इतिहास में सबसे महत्वाकांक्षी नवीकरण पूरा किया है। हां, हम प्रसिद्ध जगहों को पसंद करते हैं, और बेवर्ली हिल्स उस सभी के बारे में हैं!

बेवर्ली गार्डन पार्क
में प्रसिद्ध बेवर्ली हिल्स साइन और लिली के तालाब के सामने एक फोटो क्लिक करके एक बढ़िया स्मारिका को कैद करें। शहर में सबसे अधिक फोटो खिंचवाया जाने वाला यह ऐतिहासिक प्रतिकृति चिन्ह, निवासियों और आगंतुकों दोनों का पसंदीदा है। यह चिन्ह 40 फीट लंबा है, रोशनीयुक्त है और विभिन्न प्रकार के वनस्पतियों के साथ जलताल है, जो उद्यान क्षेत्र के आसपास के परिदृश्य को दर्शाता है।
 
पार्क में कई उल्लेखनीय कलात्मक मूर्तियां, कैक्टस गार्डन और गुलाब के बगीचे, विल्शर इलेक्ट्रिक फाउंटेन, डहेनी फुव्वारे, एक विघटित ग्रेनाइट जॉगिंग और पैदल पथ और वृक्षारोपण सहित विभिन्न विशेष उद्यान हैं। बेवर्ली गार्डन पार्क में जीवन के रंगीन संगीत से अपनी पसंदीदा सार्वजनिक कला मूर्ति: यायोई कुसामा केट्यूलिप या स्टेनलेस स्टील इरेटिक चुनें जो 15 फीट लंबी है।बेवर्ली गार्डन पार्क, शहर का पहले लैन्डमार्क स्थलों में से एक है। लिली तालाब को 1907 में स्थापित किया गया था। मूल रूप से पार्क में सांता मोनिका बुलेवार्ड के साथ तीन-ब्लॉक खंड शामिल था और व्यापार और आवासीय जिलों के बीच बफर जोन के रूप में काम करता था। आज आप जो लिली तालाब देख रहे हैं उसे हाल ही में अपनी मूल स्थिति को प्रतिबिंबित करने के लिए बनाया गया है।
 
बेवर्ली हिल्स ट्रॉली
बेवर्ली हिल्स को नक्शे पर लाने वाले सेलिब्रिटी के घर, उल्लेखनीय आर्किटेक्चर और स्थलचिह्नों के बारे में बताने वाले मजेदार 40 मिनट के निर्देशित टूर के लिए बेवर्ली हिल्स ट्रॉली लें। और भी, बहुत सी सेल्फीज! इस टूर में, इस विश्व प्रसिद्ध शहर के बारे में एक संक्षिप्त इतिहास और दिलचस्प जानकारी भी दी जाती है।बेवर्ली हिल्स ट्रॉली टूर, पूरे साल प्रत्येक शनिवार और रविवार, हर घंटे सुबह 11:00 बजे से लेकर 4:00 बजे तक चलते हैं और बेवर्ली हिल्स के शॉपिंग और रेस्तरां जिले के केन्द्र में रोडियो ड्राइव और डेटन वे के कोने से प्रस्थान करते हैं।

 
इलेक्ट्रिक फव्वारा
इलेक्ट्रिक फव्वारा को अलग-अलग लाइटों और पानी के पैटर्नोंके साथ जीवित होते हुए देखें। परिचित सा लगता है? यह फव्वारा फिल्म क्लुलेस और गो-गो केआर लिपसस आर सील्ड म्यूजिक वीडियो में दिखाया गया है। 1931 में उद्घाटित, यह बहुत ही बड़ा और प्रभावशाली इलेक्ट्रिक फव्वारा, अभी भी विल्शर और सांता मोनिका बुलेवार्डके कोने पर एक प्रकार की चित्रकला है। आर्किटेक्ट राल्फ कारलिन फ्लेवेलिंग द्वारा डिजाइन किया गया, इसे इस भूमि और इस शहरकी उर्वरक क्षमता और बहुतायत को प्रतीकत्व करने के लिए बनाया गया था जो बेवर्ली हिल्स था और है। एक मूल अमेरिकन टोंवा केंद्र स्तंभ के शीर्ष पर बारिश के लिए प्रार्थना करते हुए, घुटने पर बैठा है, जब कई बहु रंगीन पैटर्नों और संरचनाओं में फव्वारे के बेस से पानी के जल जेटस्प्रे करता है। फव्वारे को अपना यह नाम इसलिए मिला है क्योंकि यह अमरीका में बनाया गया पहला बिजली का फव्वारा था। कैमरा निकालने के लिए ये पर्याप्त कारण हैं!

बेवर्ली हिल्स होटल
बेवर्ली हिल्स होटल की लॉबी में बैठे और उन शानदार मैदानों को देखें जिन पर होटल के 100 साल के इतिहास में कई मशहूर हस्तियां धूमी हैं। बेवर्ली हिल्स होटल में लाल कालीन वाले प्रवेश पर चलें और सेल्फी क्लिक करें! बेवर्ली हिल्स होटल, हॉलीवुड के स्वर्ण युग का आकर्षक माहौल प्रदान करता है। 12 हरी-भरी एकड़ सुंदरता से रुचिकर बनाए गए जमीन पर सेट,यह पांच सितारा, पांच-डायमंड होटल, 1912 में अपनी शुरूआत से एक सेलिब्रिटी हॉट स्पॉट रहा है। यह प्रसिद्ध होटल शानदार आवास, अनुकरणीय सेवा और बेजोड़ सौंदर्य के साथ दुनियाभर से मशहूर हस्तियों, रॉयल्टी और नेताओं का स्वागत करता है। मर्लिन मोनरो से एलिजाबेथ टेलर तक फिल्म उद्योग की पीढ़ियों की बार-बार आने के कारण, बेवर्ली हिल्स होटल 23 मशहूर बंगलों सहित 204 अतिथि कमरे और सुइट प्रदान करता है।
 
ग्रेस्टोन हवेली और पार्क 
डोहेनी परिवार द्वारा निर्मित एक प्रसिद्ध एस्टेट, गेवेस्टोन हवेली और पार्क तक जाएं, जो अब एक सार्वजनिक पार्क है। 1928 में एक प्रमुख तेल व्यापारी के बेटे के लिए निर्मित, यह राजसी ग्रेस्टोन हवेली और गार्डन 18.5 एकड़ हरे-भरे, शहर के स्वामित्व वाले पार्कलैंड से घिरा हुआ है। पहले दोहेनी एस्टेट के रूप में जाना जाने वाला, अब बेवर्ली हिल्स में एकपंजीकृत ऐतिहासिक स्थल है। ग्रेस्टोन अक्सर फोटोओं के लिए एक शानदार पृष्ठभूमि के रूप में कार्य करता है। इसके अतिरिक्त, 1965 से, जब संपत्ति को अमेरिकन फिल्म इंस्टीट्यूट कोकिराये पर दिया गया था, ग्रेयस्टोन ने कई मशहूर फिल्मों में फीचर भूमिका निभाई। आगंतुकों को मैदान पर दो सार्वजनिक क्षेत्रों में टहलने के लिए आमंत्रित किया जाता है : उनके सेंटर पीस फव्वारा के साथ खूबसूरती से बनाए रखे गए औपचारिक उद्यान और पूल और आंतरिक आंगन क्षेत्र।
 
एकेडमी ऑफ मोशन पिक्चर आर्ट्स एंड साइंसेस 
एकेडमी ऑफ मोशन पिक्चर आर्ट्स एंड साइंस का मुख्यालय बेवरली हिल्स में सैम्युअल गोल्डविन थियेटर में स्थित है। सैम्युअल गोल्डविन थियेटर एक विश्व स्तरीय, ऑस्कर प्रतिमा से घिरा हुआ थिएटर है जो फिल्म प्रीमियर और अन्य विशेष आयोजनों को आयोजित करता है। यह सबसे व्यापक रूप से वार्षिक अकादमी पुरस्कार, ऑस्कर और ऑर्केस्ट्रा के साथ मूक फिल्म की स्क्रीनिंग के प्रसारण के लिए जाना जाता है। सेल्फी लेने और अपने दोस्तों को जलाने के लिए एक और बढ़िया स्थान!
 
ट्रूसडेल एस्टेट्स
ट्रूसडेल एस्टेट्स, कैलिफोर्निया के बेवर्ली हिल्स में शानदार, अधिकतर एक-मंज़िल घरों का 410 एकड़ का एन्क्लेव है। 1950 और 60 के दशक में विकसित हुए, ट्रूसडेलएस्टेट्स सेलिब्रिटी निवासियों की अपनेकेन्द्रीकरण और अपनी वास्तुकला के अनगिनत अपव्यय के लिए जल्दी ही प्रसिद्ध हो गया। प्रारंभिक घर फ्रैंक लॉयड राइट सहित प्रसिद्ध आर्किटेक्ट्स द्वारा डिजाइन किए गए थे। सेलिब्रिटी निवासियों में एल्विस प्रेस्ली, फ्रैंक सिनात्रा और डीन मार्टिन की जैसे लोग शामिल हैं। हाल ही में, जेनिफर एनिस्टन और जेन फोंडा यहां रहे थे। यह वास्तव में सोने पे सुहागा है, आपको नहीं लगता?
>

वेबदुनिया हिंदी मोबाइल ऐप अब iOS पर भी, डाउनलोड के लिए क्लिक करें। एंड्रॉयड मोबाइल ऐप डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें। ख़बरें पढ़ने और राय देने के लिए हमारे फेसबुक पन्ने और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।



और भी पढ़ें :