करवा चौथ पर पत्नी को भूलकर भी न दें यह 5 उपहार वरना....

स्मृति आदित्य|


पर्व करीब है और पतियों का तनाव है कि अपनी पत्नी को ऐसा क्या दें कि पुराने सारे गिले शिकवे दूर जाए और उनका प्यार खिल जाए। इस तनाव में अब तक वे पूरा गूगल खंगाल चुके हैं कि क्या दें उपहार, लेकिन कोई उन्हें यह नहीं बता रहा कि क्या देने से बचें। हर कोई यह तो बता रहा है कि क्या खरीदें पर यह सावधानी कोई नहीं बता रहा कि इसे तो भूल कर ना खरीदें। सीधा सा फंडा है कि आप अपनी पत्नी को जानते हैं, जो चीजें आपकी पत्नी के पास ढेर सारी है वह तो ना ही लाकर दें इसके अलावा 5 और ऐसी चीजें हैं जिनसे हर पति को बचना चाहिए।

1. किचन सामग्री : यह उपहार पत्नी को बोर लग सकता है। भले ही कूकर, मिक्सर जैसी चीजों के लिए वह रात दिन आपसे मांग करती रही हो पर इस दिन वह कभी नहीं चाहेगी कि आप उसे ऐसी वस्तु दें जो घर के काम की है सीधे-सीधे उसके पसंद की नहीं। भले ही आपने वह उसकी परेशानी को याद रखकर खरीदा होगा पर इस दिन इस तरह का गिफ्ट उसे खुशी नहीं देगा। याद रखें किचन के अलावा भी उसकी पहचान, पसंद और जरूरतें है।

2. साड़ी : साड़ी देना आपको सबसे सरल उपहार लग सकता है। पर सावधान, पत्नियों की पसंद स्वयं खुदा भी नहीं जान सका है। कब उन्हें कौन सा रंग भा जाए और कौन सा रंग चिढ़ा दे कुछ नहीं कहा जा सकता। भले ही आप जानते हो कि यह रंग तो उसका फेवरेट है पर इश्यू फेब्रिक का हो सकता है, डिजाइन का हो सकता है, पैटर्न का हो सकता है या फिर यह भी कि ऐसी की ऐसी 'सेम टू सेम' मिसेस सक्सेना के पास है। हो सकता है कि आपका मन रखने के लिए वह कुछ ना कहे पर चेहरे पर एक बुझा सा भाव आ सकता है जिसे देखना आप 'पतियों' के बस का नहीं है।

3. श्रृंगार सामग्री : यही सावधानी आपको मेकअप किट और श्रृंगार सामग्री के साथ भी रखनी है। जब तक कि आप भरपूर आश्वस्त ना हो यह ब्रांडनेम या गहने का नाम सुनकर वह उछल पड़ेगी इस तरफ जाने की सोचे भी नहीं। क्योंकि यह भी नितांत पर्सनल चीजें होती हैं जो महिलाएं अपनी मर्जी से ही लेना पसंद करती है। (सोना और डायमंड पर यह शर्त लागू नहीं होती, यह हर दिन, हर पर्व हर मौसम में स्वीकार्य है।)

4. गृहसज्जा सामग्री: दिवाली आ रही है ऐसे में एक सूची हर घर में बनती ही है जिसमें घर को सजाने की चीजें शामिल होती है। इस सूची को पढ़कर गिफ्ट के आइडिया कतई ना बनाएं। इस तरह की चीजें लेकर आप पत्नी को स्वार्थी लग सकते हैं। पर्दे, बेडशीट जैसी चीजों से तो अवश्य बचें।

5. इलेक्ट्रॉनिक आइटम : मोबाइल से लेकर लैपटॉप तक के गिफ्ट प्रचलन में हैं। पर हम तो इनसे भी आपको बचने की ही सलाह देंगे क्योंकि अगर वह फ्रेंडली नहीं है तो एक महीने का प्रशिक्षण आपको ही देना है। मोबाइल हमेशा उसे अपने साथ ले जाकर पसंद का ही दिलवाएं। मान लीजिए आपने बड़ी स्क्रीन का महंगा मोबाइल ला दिया और उसे हाथ में रखने में दिक्कतें आई तो गई खुशियां पानी में... वजन का भी इश्यू हो सकता है और रंग का भी.. और फिर यह तो है कि ऐसा का ऐसा मिसेस मिश्रा के पास है।

उफ तो अब दें क्या.... धैर्य रखिए उसकी सूची भी अब आ रही है आपके सामने...

1: सोना : हर दिन, हर मौसम में यह उपहार उसके चेहरे पर खुशियां ला सकता है। अब सोने की कौन सी वस्तु लें इसे लेकर आप परेशान होंगे। आप अगर थोड़े भी समृद्ध हैं और अफोर्ड कर सकते हैं तो चुपके से अपनी पत्नी के हाथ की चूड़ी का नाप लें आपको नाप पता होगा यह तो निश्चित रूप से संदेहास्पद है। सोने की चूडियां या ब्रेसलेट उन्हें आकर्षक लगेंगे। इयरिंग्स भी हो सकते हैं, अगर आप जानते हैं कि उन्हें छोटे या नाजुक टॉप्स पसंद हैं तो वैभव का प्रदर्शन करने के लिए बड़े झुमके ना खरीदें।

2. डायमंड : अंगूठी का नाप फिर आपको चुराना ही पड़ेगा। खूबसूरत रंगों में छोटे डायमंड आ रहे हैं। आप डिजाइन चुनकर अंगूठी का ऑर्डर कर सकते हैं। वैसे रिस्क तो इसमें भी है पर यह उपहार उनके चेहरे पर मुस्कान ला सकता है इस बात की 90 प्रतिशत गारंटी है।


3. पेंटिंग : आपकी पत्नी के साथ आपका रोमांस बरकरार है, उनकी रूचि कलात्मक है और घर में भी जगह है तो कोई रोमांटिक कपल या हार्ट की तस्वीर के साथ
अपने दिल की कोई छोटी सी बात लिखकर दे सकते हैं। वह क्या है कि पत्नियां बड़ी भावुक होती हैं और पुरुष आमतौर पर अपने दिल की बात कहने में कच्चे, कंजूस और कमजोर होते हैं। यह मौका है कि आप उनसे अपने दिल की बात कहें किसी पेंटिंग या कविता के माध्यम से।

4. फोटो कॉलाज : दोनों के साथ वाले खूबसूरत फोटो सोशल मीडिया से
चुराएं। जी हां, फिर चोरी, आपके छोटे से पर्स में उनके फोटो रखे होंगे इस बात का संदेह लाजमी है। खैर, इन फोटो का खूबसूरत सा कोलाज तैयार करवाएं, फ्रेम करवाएं और करें। आजकल गिफ्ट शॉप पर भी यह सुविधा बड़ी प्रचलन में है। शादी से लेकर अब तक के फोटो ले सकते हैं और हां, इस बात का ध्यान रखें कि हर तस्वीर में वह खूबसूरत लग रही है वरना आपकी भावनाएं तो एक तरफ रह जाएगी यह शिकायत जरूर उभर आएगी कि इनमें मैं कैसी लग रही हूं,
आपको कोई ढंग का फोटो नहीं मिला मेरा...वैसे आजकल 'फोटोशॉप' खूबसूरती देने में माहिर है।

5. पसंद उनकी : उनके शौक, रूचि और खुशियों पर नजर रखें। हर दिन नहीं तो कम से कम करवा चौथ और जन्मदिन के आसपास तो यह ध्यान रखा ही जा सकता है। उनकी जरूरत, समस्या और परेशानी हल करने के लिए पूरी जिंदगी है। इस दिन आपको उनकी खुशी का ख्याल रखना है। कौन सी ऐसी चीज है जो उनकी आंखें बरसों से तलाश रही हैं। इस उपहार के लिए आपको कोई कॉमन सुझाव नहीं दिया जा सकता। यह आपकी पत्नी की व्यक्तिगत रूचि और विशेषताओं से जुड़ी सलाह है।

जैसे अगर वह ब्यूटी पार्लर जाने की शौकीन है तो आप उन्हें स्पा का आकर्षक पैकेज गिफ्ट कर सकते हैं। घुमने की शौकीन है तो टिकट ला दीजिए किसी रोमांटिक जगह के। साहित्यिक रूचि की हैं तो ढेरों ऑप्शन हैं किताबों के, संगीत की शौकीन पत्नियों के लिए भी सीडी व हेडफोन से बाजार सजा है। बस आपको अपनी पत्नी को पहचानना है। यह उतना मुश्किल भी नहीं है, जितना आप समझते हैं। उन्हें कपड़ों का शौक है तो मॉल के ऑफर कूपन भेंट करें कपड़ों के बजाय। वह अपनी पसंद से ढेर सारी शॉपिंग कर लेंगी।

* सबसे खास : आप उन्हें प्यार से लेकर जो देंगे वह सिर आंखों पर रखेंगी। उपहार से पहले यह भावना मन में ना लाए कि कुछ ना कुछ तो देना ही है, यही सही... । जी नहीं, जो भी लाएं उन्हें यह अहसास कराएं कि वह आपकी जिंदगी में कितनी खास हैं। सबसे पहले और सबसे ज्यादा आप उन्हें ही प्यार करते हैं। और फिर उनका व्रत आपके लिए है यह बात कभी भी ना भूलें। गिफ्ट देते समय प्यार से उनके सिर पर हाथ अवश्य फेरें। यह करवा चौथ यादगार ना बन जाए तो कहिएगा...।

वेबदुनिया हिंदी मोबाइल ऐप अब iOS पर भी, डाउनलोड के लिए क्लिक करें। एंड्रॉयड मोबाइल ऐप डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें। ख़बरें पढ़ने और राय देने के लिए हमारे फेसबुक पन्ने और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।
Widgets Magazine



और भी पढ़ें :