कॉफ़ी कथा

WD|
कॉफ़ी बीन कॉफ़ी के पेड़ का बीज होता है और कॉफ़ी विश्व में दूसरी सबसे बड़ी ख़रीदी-बेचे जाने वाली वस्‍तु है और इसका केवल खुदरा व्‍यापार ही 70 बिलियन यूएस डॉलर का है।

कॉफ़ी का भंडार इथोपिया में है, जहाँ कॉफ़ी के पेड़ संभवत: काफ़ा प्रदेश में पाए जाते हैं। एक कहानी है कि बकरियाँ पालने वाला एक इथोपियाई उसकी बकरियों द्वारा लाल कॉफ़ी बेरीज़ खाने के बाद उनके व्‍यवहार से आश्चर्यचकित था। इस बात को हम अधिक विश्वास के साथ तब कह सकते हैं जब हम ये जानेंगे कि चेरी के रसीले भाग को सूडान से यमन और अरब से लाए गए गुलामों द्वारा खाया जाता था जिन्‍हें आज के प्रसिद्ध बंदरगाह, मोचा से लाया गया था, जो अब कॉफ़ी का एक पर्याय माना जाता है।
पहला कॉफ़ी हाउस मक्‍का में खुला था और उसे 'कावेह कानेस' कहा जाता था। बाद में वे पूरे अरब में फैल गए और ऐसा स्‍थान बन गए जहाँ शतरंज खेला जाता था, बातें होती थीं और गीत-संगीत व नृत्‍य का आनंद लिया जाता था।

वे बहुत ही उम्‍दा तरीके से सजाए जाते थे और सबकी अपनी विशेषता होती थी। पहले कॉफ़ीहाउस जैसा शांत स्‍थान कोई नहीं था: यह एक ऐसा स्‍थान हुआ करता था जहाँ समाज और व्‍यवसाय की बातें आराम से की जा सकती थीं और जहाँ कोई भी कॉफ़ी पीने की शर्त पर जा सकता था।
फिर तो कॉफ़ी का प्रसार डच, ब्रिटिश और फ़्रेंच उपनिवेशकों द्वारा अन्‍य स्‍थानों पर भी हुआ। 1720 में खुले पियाज़ा सेन मारको के सबसे प्रसिद्ध कैफ़े फ़्लोरियन सहित, पहला यूरोपियन कॉफ़ीहाउस वेनिस में 1668 में भी खुला था। यह आज भी व्‍यवसाय के लिए खुला है।

विश्व का सबसे बड़ा बीमा व्‍यवसाय ल्‍योड्स लंडन, कॉफ़ीहाउस से ही शुरू हुआ था। वह 1688 में एडवर्ड ल्‍योड द्वारा बनाया गया था जिन्‍होंने जहाजों की सूचियाँ बनाई थी जिनका उसके ग्राहकों ने बीमा कराया था। कॉफ़ी का उपयोग सबसे पहले उत्तरी अमेरिका में 1668 में किया गया था। 1773 की बोस्‍टन चाय पार्टी की योजना ग्रीन ड्रैगन नाम के एक कॉफ़ीहाउस में बनाई गई थी। न्‍यूयार्क स्‍टॉक एक्‍सचेंज और बैंक ऑफ़ न्‍यूयार्क दोनो कॉफ़ीहाउस में शुरू हुए थे। जो आज एक वित्तीय केंद्र है और वॉल स्‍ट्रीट के नाम से जाना जाता है।
1720 में अमेरिका में पहली बार कॉफ़ी की खेती हुई थी, जिसे कॉफ़ी के इतिहास की सबसे ख़ूबसूरत और रोमांटिक कहानी कहा जा सकता है। कॉफ़ी उत्‍पादन करने वाले 60 विभिन्‍न देशों में अधिकांश विकासशील देश हैं जबकि कॉफ़ी का उपभोग यूरोप, यूएस और जापान के विकसित देशों में अधिक होता है। संयुक्त राष्ट्र कॉफ़ी का सबसे बड़ा उपभोक्ता देश है जबकि ब्राज़ील कॉफ़ी का सबसे बड़ा उत्‍पादक देश है और भारत शीर्ष के 6 कॉफ़ी उत्‍पादक देशों में से एक है।

वेबदुनिया हिंदी मोबाइल ऐप अब iOS पर भी, डाउनलोड के लिए क्लिक करें। एंड्रॉयड मोबाइल ऐप डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें। ख़बरें पढ़ने और राय देने के लिए हमारे फेसबुक पन्ने और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

और भी पढ़ें :