जानिए जगजीत सिंह के बारे में रोचक बातें

मीठी, मधुर और महकती-सी आवाज का जादूगर। जब गाते तो लगता कि एक मखमली अहसास कानों के रास्ते रूह के भीतर तक बहने लगा। जानिए के बारे में जानिए रोचक बातें-
1. जगजीत सिंह ने रेडियो और स्टेज पर गाना शुरू कर दिया था फिर भी उनके पिता की इच्छा थी कि वे इंजीनियर बनें। इसके अलावा उनके पिता चाहते थे कि वे ऑफिसर बन जाएं। 
 
2. जगजीत सिंह ने गुरुद्वारों में संगीत सीखा, साथ ही वे प्रसिद्ध संगीतकार पं. छगनलाल शर्मा और उस्ताद जमाल खान के शिष्य भी रहे। 
 
3. जगजीत सिंह कुल 7 भाई-बहन थे जिनमें उनकी 4 बहनें और 2 भाई शामिल थे। 
 
4. जालंधर में कला की डिग्री में अध्ययन करते हुए जगजीत सिंह ने ऑल इंडिया रेडियो के लिए गाने और संगीत देने का काम करना शुरू कर दिया था। जगजीत सिंह ने हरियाणा की कुरुक्षेत्र यूनिवर्सिटी से इतिहास में पोस्ट ग्रेजुएशन किया है। 
 
5. जगजीत सिंह का जन्म श्रीगंगानगर में हुआ। यह इलाका उस वक्त ब्रिटिश इंडिया के तहत राजपुताना स्टेट में आता था। 
 
6. जगजीत सिंह के परिवार की आर्थिक स्थिति कमजोर थी। अपने बचपन में उन्होंने लालटेन में पढ़ाई की। जिसकी एक वजह उनके गांव में बिजली का न होना भी था। 
 
7. मुंबई में अपने शुरुआती दिनों में जगजीत सिंह शादियों में परफॉर्म कर अपना गुजारा करते थे। 
 
8. जब जगजीत सिंह की मुलाकात उनकी पत्नी चित्रा सिंह से पहली बार 1967 में हुई, तब उनका संघर्ष का दौर जारी था। चित्रा ने अपने पति को तलाक देकर जगजीत सिंह से शादी की थी। 
 
9. गजल किंग जगजीत सिंह को अपनी पत्नी और प्रसिद्ध गजल सिंगर चित्रा सिंह के साथ गाने के बाद 1970 और 1980 के दौर में जबरदस्त सफलता हासिल हुई। 
 
 

वेबदुनिया हिंदी मोबाइल ऐप अब iOS पर भी, डाउनलोड के लिए क्लिक करें। एंड्रॉयड मोबाइल ऐप डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें। ख़बरें पढ़ने और राय देने के लिए हमारे फेसबुक पन्ने और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।



और भी पढ़ें :