एक्जिट पोल्स को मिली मात, चाणक्य ने मांगी माफी

नई दिल्ली| पुनः संशोधित रविवार, 8 नवंबर 2015 (23:46 IST)
नई दिल्ली। बिहार विधानसभा चुनाव के लिए पांचवें और अंतिम चरण के मतदान के बाद आए विभिन्न ने भाजपा नेतृत्व वाले राजग को स्पष्ट बहुमत मिलने की बात कही थी वहीं कुछ ने महागठबंधन और राजग में कड़ी टक्कर की बात कही थी, लेकिन किसी ने भी नीतीश कुमार के नेतृत्व वाले गठबंधन को इतनी बड़ी जीत मिलने की संभावना नहीं जताई थी।
लोकसभा चुनाव और दिल्ली विधानसभा चुनाव 2013 में लगभग सही नतीजे दिखाकर अपनी साख बनाने वाले ‘टुडेज चाणक्य’ ने बिहार विधानसभा चुनाव में भाजपा नेतृत्व वाले राजग को 155 सीटें देने के लिए सभी से माफी मांगी।
 
चाणक्य ने अपने आधिकारिक हैंडल पर ट्वीट किया, 'हम पूरी ईमानदारी से अपने सभी मित्रों और शुभचिंतकों से, बिहार का पूर्वानुमान नहीं लगा पाने के लिए माफी मांगते हैं। विजेता गठबंधन के दलों को बहुत-बहुत बधाई।' एनडीटीवी ने भी अपने पूर्वानुमान तथा शुरुआती रूझान में खामियों के लिए माफी मांगते हुए इसके लिए गलत आंकड़ों को जिम्मेदार ठहराया है।
 
प्रणव रॉय ने एनडीटीवी पर कहा, 'जमीनी स्तर की एजेंसी से प्राप्त आंकड़ें सामान्य तौर पर विश्वसनीय होते हैं.. वो गलत थे और ऐसा हुआ। हम देख रहे हैं कि कहां गलती हुई। हम जिम्मेदारी लेते हैं और पूरी ईमानदारी से माफी चाहते हैं।
 
यहां तक कि आज मतगणना शुरू होने के बाद, एनडीटीवी, एबीपी सहित कुछ समाचार चैनलों ने दिखाया कि राजग आगे चल रहा है और महागठबंधन पिछड़ रहा है। एनडीटीवी ने दिखाया कि 150 सीटों में राजग 88 सीटों पर आगे चल रहा है जबकि महागठबंधन 57 सीटों पर बढ़त बनाए हुए है। एबीपी ने बताया कि 149 सीटों में से राजग 75 सीटों पर आगे चल रहा है और नीतीश कुमार के नेतृत्व वाला गठबंधन 70 सीटों पर आगे है।
 
चैनलों पर चल रहे अलग-अलग रूझानों के साथ ही सोशल नेटवर्किंग वेबसाइट ट्विटर पर भी काफी हंगामा रहा। अंतत: स्थिति स्पष्ट होने तक लोगों ने निर्वाचन आयोग की वेबसाइट या दूरदर्शन का सहारा लिया। एनडीटीवी चैनल पर दिखाए गए एक्जिट पोल में राजग को 120 से 130 सीटें दी गई थीं जबकि जदयू नीत महागठबंधन को 105 से 115 सीटें मिलने की संभावना थी।
 
टाइम्स नाउ ने सी-वोटर के सहयोग से दिखाए गए एक्जिट पोल में 243 सदस्यीय विधानसभा में से 122 सीटें महागठबंधन को दी थीं जबकि ‘न्यूज एक्स’ ने महागठबंधन को 130 से 140 सीटें मिलने की संभावना जताई थी। इन दोनों चैनलों ने क्रमश: राजग को 111 और 90 से 100 सीटें मिलने का अनुमान लगाया था।
 
इंडिया टूडे-सिसेरो के एक्जिट पोल में भाजपा, लोजपा, हम (सेक्यूलर) और रालोसपा वाले राजग को 113-127 सीटें मिलने की संभावना जताई गई थी जबकि जदयू नीत महागठबंधन को 111 से 123 सीटें दी थीं। हिन्दी चैनल इंडिया टीवी ने जदयू वाले महागठबंधन को 112-132 और राजग को 101-121 सीटें दी थीं।
 
न्यूज नेशन चैनल ने नीतीश कुमार के नेतृत्व वाले महागठबंधन को 120-124 सीटों के साथ सामान्य बहुमत मिलने की तथा राजद को 115-119 सीटें मिलने की बात कही थी। एबीपी-निल्सन ने जदयू गठबंधन को 130 सीटें दी थीं और राजग को 108।
 
हालांकि अंतिम चुनाव परिणाम इन सभी से अलग रहा। 243 सीटों वाली विधानसभा में अभी तक आए परिणामों में नीतीश कुमार के महागठबंधन को अभी तक 175 सीटों पर जीत हासिल हुई है। जबकि राजग के हिस्से में महज 58 सीटें आई हैं। (भाषा)

Widgets Magazine
वेबदुनिया हिंदी मोबाइल ऐप अब iOS पर भी, डाउनलोड के लिए क्लिक करें। एंड्रॉयड मोबाइल ऐप डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें। ख़बरें पढ़ने और राय देने के लिए हमारे फेसबुक पन्ने और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।



और भी पढ़ें :