अगले 4 दिनों तक रुक-रुककर हो सकती है उत्तरप्रदेश में बारिश

अवनीश कुमार| Last Updated: बुधवार, 15 सितम्बर 2021 (12:09 IST)
हमें फॉलो करें
लखनऊ। चंद्रशेखर आजाद कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय के मौसम विज्ञान विभाग के मौसम विज्ञानी व आईएमडी के अनुसार अगले 4 दिनों तक मानसून की मौसमी गतिविधियां कानपुर देहात व कानपुर सहित पूरे मंडल और प्रदेश में जारी रहेंगे कहीं-कहीं हल्की और कहीं भारी बारिश होने की भी पूरी संभावना है। पिछले कई दिनों से देशभर में जगह-जगह सामान और मध्यम से लेकर भारी बारिश हो रही है मौसम का यह मिजाज अगले 4 से 5 दिनों तक ऐसे ही रहने की संभावना है।
ALSO READ:

दिल्ली में बारिश की संभावना, ने ऑरेंज अलर्ट जारी किया

अपने अंतिम पड़ाव पर मानसून : चंद्रशेखर आजाद कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय के मौसम विज्ञान विभाग के मौसम वैज्ञानिकों की मानें तो मानसून अब अपने अंतिम पड़ाव पर है जिसके चलते जमकर बारिश कर रहा है और यही कारण है कि दिल्ली-एनसीआर समेत देश के कई हिस्सों बिहार में बारिश की पूरी संभावना बनी हुई है।इस दौरान तेज हवाएं एवं आंधी के साथ बारिश होगी और आकाशीय बिजली गिरने की भी पूरी संभावना है।
क्या बोले मौसम विज्ञानिक : चंद्रशेखर आजाद कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय के मौसम विज्ञान विभाग के मौसम विज्ञानिक डॉ. एसएन सुनील पांडे ने बताया कम हवा का क्षेत्र लगातार बना हुआ है जिसके उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ने और 48 घंटों के दौरान ओडिशा व पश्चिम बंगाल तटों से दूर बंगाल की उत्तर-पश्चिमी क्षेत्र पर एक डिप्रेशन के रूप में केंद्रित होने के बाद 2-3 दिनों के दौरान उत्तर ओडिशा और उत्तरी छत्तीसगढ़ में पश्चिम व उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ने की संभावना है।


इसके साथ ही एक अन्य निम्न दबाव का क्षेत्र पूर्वी राजस्थान और आस-पड़ोस पर स्थित है, जो संबंधित चक्रवर्ती परिसंचरण के साथ मध्यक्षेत्र मंडल स्तर तक फैला हुआ है। कम दबाव का क्षेत्र और इसके अवशेष 3-4 दिनों के दौरान उसी क्षेत्र में बने रहने की संभावना है। अगले 4-5 दिनों के दौरान निम्न दबाव का क्षेत्र और इसके पश्चिमी उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ने और इसके तेज होने के कारण पश्चिमी तट के निचले स्तर की पश्चिमी हवाओं के मजबूत होने की संभावना है।



और भी पढ़ें :