1. खेल-संसार
  2. टी-20 विश्व कप 2021
  3. टी-20 विश्व कप न्यूज
  4. All eyes on Newzealand vs Afghanistan on super sunday
Written By
Last Updated: रविवार, 7 नवंबर 2021 (00:15 IST)

अफगानिस्तान और न्यूजीलैंड के बीच होगी सेमीफाइनल की घमासान लड़ाई

अबू धाबी: मौजूदा टी-20 विश्व कप 2021 में अब तक अपने प्रदर्शन से सभी को चौंकाने वाला अफगानिस्तान रविवार को यहां न्यूजीलैंड के खिलाफ किसी भी हाल में जीतना चाहेगा। यह जीत उसकी सेमीफाइनल में पहुंचने की उम्मीदों को बनाए रखेगी। यही स्थिति न्यूजीलैंड की भी होगी, क्योंकि इस मैच में हार न्यूजीलैंड के लिए सेमीफाइनल के दरवाजे बंद कर देगी।

अबू धाबी के शेख जायद स्टेडियम में दोपहर 3.30 बजे खेले जाने वाले ग्रुप दो के इस मुकाबले में मैदान पर तो दो टीमें खेलने उतरेंगी, लेकिन स्टेडियम में अफगानिस्तान टीम को भारतीय प्रशंसकों का भरपूर समर्थन मिलेगा। दरअसल अब भारतीय टीम की सेमीफाइनल में पहुंचने की उम्मीदें अफगानिस्तान की न्यूजीलैंड के खिलाफ जीत पर ही निर्भर हैं, इसलिए अफगानिस्तान और न्यूजीलैंड के साथ-साथ भारत के लिहाज से भी यह मैच बहुत महत्वपूर्ण होगा। अगर अफगानिस्तान यह मैच जीत जाता है तो सारी बात नेट रन रेट पर आ जाएगी। फिर भारतीय टीम भी नामीबिया के खिलाफ अपने आखिरी मैच को उसी हिसाब से खेलेगी।

बहरहाल न्यूजीलैंड और अफगानिस्तान की बात करें तो दोनों ही टीमों ने अब तक अच्छा क्रिकेट खेला है। अफगानिस्तान ने जहां चार में से दो मैच जीते हैं, वहीं न्यूजीलैंड ने चार में से तीन मैच जीते हैं और तीन जीत लगातार आईं हैं। न्यूजीलैंड के अनुभवी सलामी बल्लेबाज मार्टिन गुप्तिल, कप्तान केन विलियम्सन, डैरिल मिचेल और ग्लेन फिलिप्स शानदार फॉर्म में दिख रहे हैं।

उधर अफगानिस्तान हमेशा की तरह गेंदबाजी तो अच्छी कर ही रहा है, लेकिन इस बार उसकी बल्लेबाजी में भी दम दिखा है। सलामी बल्लेबाज हजरतुल्लाह जजई, मोहम्मद शहजाद, रहमानुल्लाह गुरबाज और खुद कप्तान मोहम्मद नबी अच्छी बल्लेबाजी कर रहे हैं। निचले क्रम के बल्लेबाज करीम जन्नत ने भी भारत के खिलाफ पिछले मैच में 22 गेंदों पर 42 रन की अविजित पारी खेली थी। मुजीब उर-रहमान के चोट की वजह से पिछले दो मैच न खेलने के चलते अफगानिस्तान की गेंदबाजी हालांकि थोड़ी कमजोर दिखी है। न्यूजीलैंड के खिलाफ अहम मैच में मुजीब वापसी करेंगे या नहीं, इसको लेकर अभी अनिश्चितता बनी हुई है, हालांकि टीम के पास करिश्माई स्पिनर राशिद खान और कप्तान मोहम्मद नबी की सेवाएं होंगी। इसमें कोई दोराय नहीं है कि इन दोनों गेंदबाजों की स्पिन को खेलना न्यूजीलैंड के बल्लेबाजों के लिए मुश्किल होगा।

दोनों के बीच यह पहला टी-20 अंतरराष्ट्रीय मुकाबला होगा। रिकॉर्ड की बात करें न्यूजीलैंड ने जहां अबू धाबी के मैदान पर केवल एक ही टी-20 मैच हारा है, वहीं अफगानिस्तान ने यहां खेले 12 मुकाबलों में से नौ जीते हैं और तीन हारे हैं। अफगानिस्तान के पास अबू धाबी में खेलने का काफी अनुभव है।

अफगानिस्तान:

मोहम्मद नबी (कप्तान), राशिद ख़ान, मुजीब-उर-रहमान, रहमानउल्लाह गुरबाज़ (विकेटकीपर), करीम जनत, हज़रतउल्लाह ज़ज़ई, गुलबदीन नईब, उस्मान घनी, नवीन-उल-हक़, शराफुद्दीन अशरफ, हामिद हसन, नजीबउल्लाह ज़दरान, हशमतउल्लाह शाहिदी, मोहम्मद शहज़ाद (विकेटकीपर), फ़रीद अहमद।

न्यूजीलैंड :

केन विलियमसप (कप्तान), टॉड एस्टल, ट्रेंट बोल्ट, मार्क चैपमैन, डेवोन कोंवे, एडम मिल्ने, मार्टिन गुप्टिल, काइल जैमीसन, डेरिल मिशेल, जिम्मी नीशाम, ग्लेन फिलिप्स, मिशेल सेंटनेर, टिम सीफर्ट, ईश सोढी, टिम साउदी।
ये भी पढ़ें
भारतीय दर्शकों को चमत्कार की आस, NZvsAFG पर मजेदार मीम्स की बाढ़...