T20 World Cup : अफगानिस्तान ने नामीबिया को 62 रन से हराया

Last Updated: रविवार, 31 अक्टूबर 2021 (20:46 IST)
हमें फॉलो करें
अबुधाबी। ने शानदार गेंदबाजी से रविवार को यहां आईसीसी टी-20 विश्व कप के सुपर 12 चरण के ग्रुप दो मैच में नामीबिया को 62 रन से हराकर अपने पूर्व कप्तान असगर अफगान को जीत से विदाई दी।
पिछले मैच में पाकिस्तान से करीबी मैच में हारने वाली अफगानिस्तान ने पहले मैच में स्कॉटलैंड को हराया था और यह उसकी दूसरी जीत थी। अफगानिस्तान चार अंक लेकर दूसरे स्थान पर है और उसका नेट रन रेट 3.097 है। टूर्नामेंट में पदार्पण कर रही नामीबिया ने भी पिछले मैच में स्काटलैंड पर जीत हासिल की थी।

अफगानिस्तान ने अच्छी शुरुआत के बाद मोहम्मद शहजाद के 45 रन की मदद से टॉस जीतकर बल्लेबाजी करते हुए पांच विकेट पर 160 रन का चुनौतीपूर्ण स्कोर खड़ा किया। शहजाद के अलावा टीम के लिए हजरतुल्लाह जजई ने 33, कप्तान मोहम्मद नबी ने नाबाद 32 और अफगान ने 31 रन की उपयोगी पारियां खेलीं।

अफगानिस्तान ने अपने शानदार गेंदबाजी आक्रमण से नामीबिया को निर्धारित 20 ओवर में नौ विकेट पर 98 रन ही बनाने दिए। नामीबिया के लिए कोई बड़ी साझेदारी नहीं बन सकी और उसके लिए सबसे ज्यादा 26 रन डेविड विसे ने बनाए।

अफगानिस्तान के लिए हामिद हसन ने शानदार गेंदबाजी करते हुए चार ओवर में नौ रन देकर तीन विकेट झटके जबकि नवीन उल हक ने 26 रन देकर तीन विकेट चटकाए। स्टार लेग स्पिनर राशिद खान ने 14 रन देकर एक विकेट प्राप्त किया। गुलबदिन नईब ने चार में से एक ओवर मेडन डाला और 19 रन देकर दो खिलाड़ियों को पवेलियन भेजा।

अफगानिस्तान ने जजई (33 रन) और शहजाद के पावरप्ले में बिना विकेट गंवाए 50 रन बनाने से अच्छी शुरूआत की। इस साझेदारी में जजई काफी आक्रामक थे। पर पावरप्ले के अगले ही ओवर में वह जेजे स्मिट का शिकार हो गए। उन्होंने 27 गेंद का सामना करते हुए अपनी पारी में चार चौके और दो छक्के जमाए। रहमनुल्लाह गुरबाज क्रीज पर उतरे और आठ गेंद खेलने के बाद 68 रन के स्कोर पर जान निकोल लोफ्टी ईटन की गेंद पर पगबाधा आउट हुए।

शहजाद एक एक रन के साथ बीच में शॉट लगाते हुए अपने अर्धशतक की ओर बढ़ रहे थे, लेकिन रूबेन ट्रंपलमैन (34 रन देकर दो विकेट) की गेंद को विकेटकीपर के पीछे भेजने के प्रयास में विकेट गंवा बैठे और अर्धशतक से पांच रन से चूक गए। उन्होंने 33 गेंद में तीन चौके और दो छक्के से 45 रन बनाए। अफगानिस्तान ने इस तरह तीसरा विकेट 89 रन के स्कोर पर गंवाया। अफगान के 15वें ओवर में लगाए गए छक्के से अफगानिस्तान से 100 रन पूरे किए।

लोफ्टी ईटन (21 रन देकर दो विकेट) की पगबाधा की अपील का रिव्यू लेने के बाद नजीबुल्लाह जदरान (07) पवेलियन लौट गए जो 11 गेंद ही खेल सके थे। इस मैच के बाद क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्यास लेने वाले अफगान 31 रन बनाकर ट्रंपलमैन का दूसरा शिकार बने। उन्होंने 23 गेंद में तीन चौके और एक छक्का लगाया।

जब वह मैदान से पवेलियन की ओर लौट रहे थे तो सभी खिलाड़ियों ने उनसे हाथ मिलाए और मैदान पर अफगानिस्तान के प्रशंसकों ने हाथ से सलामी दी। टीम के खिलाड़ियों और स्टाफ ने उन्हें ‘गार्ड ऑफ ऑनर’ दिया। और मैच खत्म होने के बाद सभी ने उन्हें कंधों पर उठा लिया। अंत में मोहम्मद नबी ने 17 गेंद में पांच चौके और एक छक्के से 32 रन बनाकर टीम को इस स्कोर तक पहुंचाया।

इसके बाद नामीबिया की टीम ने पहले ही ओवर में सलामी बल्लेबाज क्रेग विलियम्स (01) का विकेट गंवा दिया था। टीम ने पावरप्ले में 29 रन पर तीन विकेट खो दिए थे। अफगानिस्तान के कप्तान मोहम्मद नबी ने इस मैच में राशिद खान को आठवें ओवर में गेंदबाजी के लिए लगाया क्योंकि पिछले मैच में पाकिस्तान के खिलाफ उन्हें 10 ओवर के बाद गेंदबाजी पर लगाने पर सवाल उठाए गए थे।

राशिद ने आते ही पहली ही गेंद पर जेन ग्रीन (01) को बोल्ड कर दिया। नामीबिया ने फिर लगातार विकेट गंवाए, डेविड विसे ही कुछ देर टिककर खेल सके जिन्होंने 30 गेंद का सामना किया और दो चौके लगाए। उनके बाद सबसे ज्यादा 16 गेंद लोफ्टी ईटन (14) ने खेली।



और भी पढ़ें :