टी-20 विश्वकप के अंतिम चार, यह टीम है खिताबी जीत की सबसे बड़ी दावेदार

पुनः संशोधित मंगलवार, 9 नवंबर 2021 (16:13 IST)
हमें फॉलो करें
2021 का कारंवा अब अंतिम 4 तक आ गया है। ग्रुप 1 से और ऑस्ट्रेलिया और ग्रुप 2 से और की टीम ने में प्रवेश किया है।

ग्रुप 1 की शीर्ष टीम इंग्लैंड बनी जिसने अपना अंतिम लीग मैच दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ हारा और 4 जीत और 8 अंक के साथ शीर्ष स्थान हासिल किया। इसके बाद ऑस्ट्रेलिया ने शनिवार को वेस्टइंडीज के खिलाफ 8 विकेट से बड़ी जीत दर्ज कर सेमीफाइनल में प्रवेश किया।

वहीं ग्रुप 2 की बात करें तो पाकिस्तान को कोई भी टीम अब तक हराने में नाकाम रही इस कारण 5 जीत और 10 अंको के साथ पाकिस्तान ग्रुप 2 की शीर्ष टीम रही। न्यूजीलैंड ने सिर्फ एक मैच पाकिस्तान के खिलाफ गंवाया और वह 4 जीत और 8 अंको के साथ ग्रुप 2 की दूसरी टीम रही।

अब 10 तारीख को ग्रुप 1 की पहली टीम यानि की इंग्लैंड और ग्रुप 2 की दूसरी टीम यानि की न्यूजीलैंड का आमना सामना होगा। इसके बाद 11 तारीख को ग्रुप 2 की पहली टीम यानि की पाकिस्तान और ग्रुप 2 की दूसरी टीम ऑस्ट्रेलिया एक दूसरे से भिडेंगी।

दिलचस्प बात यह है कि संयुक्त अरब अमीरात पर स्पिन की मददगार पिचों पर सिर्फ एक एशियाई टीम ने अंतिम 4 में जगह बनाई है। सेमीफाइनल शुरु होने से पहले डाल लेते हैं इन तीन टीमों पर नजर।

ऑस्ट्रेलिया- शुरुआत में यह टीम उतनी खास नहीं लग रही थी। दक्षिण अफ्रीका से टीम अंतिम ओवर में चले मुकाबले में जीती। इसके बाद श्रीलंका से हुए मुकाबले से टीम ने फॉर्म में वापसी की। इंग्लैंड से टीम को बुरी तरह 8 विकेट से हार का सामना करना पड़ी लेकिन बांग्लादेश और वेस्टइंडीज पर बड़ी जीत के साथ टीम सेमीफाइनल तक आयी।

टीम के लिए सबसे अच्छी बात यह है कि उनके सलामी बल्लेबाज डेविड वॉर्नर फॉर्म में वापस लौट आए हैं। जोश हेजलवुड लगातार विकेट ले रहे हैं और स्पिनर एडम जैंपा ने भी 5 विकेट लिए हैं। ऑस्ट्रेलिया ने इससे पहले कभी टी-20 विश्वकप नहीं जीता है और यह उनका टी-20 विश्वकप खिताब जीतने का सबसे अच्छा मौका है।
england team" width="740" />

इंग्लैंड- इंग्लैंड ने सबसे पहले उस टीम को हराया जिससे वह टी-20 विश्वकप में कभी जीती नहीं थी। वेस्टइंडीज को 6 विकेट से हराने के बाद इंग्लैंड ने लगातार सामने वाली टीम को धूल चटाई। सिर्फ अंतिम लीग मैच में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 10 रनों से हार का सामना करना पड़ा।

इंग्लैंड के जॉस बटलर इस विश्वकप में शतक बनाने वाले एकमात्र खिलाड़ी है। टीम बेन स्टोक्स, जोफ्रा आर्चर के बिना भी सेमीफाइनल तक पहुंची। हालांकि अब जेसन रॉय और टाइल मिल्स भी बाहर हो चुके हैं। देखना होगा इंग्लैंड सेमीफाइनल में कैसे खेलती है।

न्यूजीलैंड- न्यूजीलैंड ने पाकिस्तान पर नकेल कस ही ली थी लेकिन मलिक और आसिफ ने अंतिम ओवरों में मैच का रुख पलट दिया। अगले मैच में भारत को हराने के बाद उसके सेमीफाइनल का रास्ता लगभग साफ था जिस पर अफगानिस्तान की जीत के बाद मुहर लग गया। हालांकि स्कॉटलैंड जैसी टीम से न्यूजीलैंड सिर्फ 16

रनों से जीती वहीं नामीबिया के खिलाफ भी उतनी धमाकेदार जीत टीम को नहीं मिली।

ट्रेंट बोल्ट टीम के सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं। लेकिन टीम उतनी बेहतर नहीं लग रही। खिलाड़ियों में लय का अभाव दिख रहा है। इंग्लैंड के खिलाफ न्यूजीलैंड की टीम की अग्निपरीक्षा होगी।

पाकिस्तान- पाकिस्तान इस विश्वकप की अविजित टीम है और बिना 1 मैच हारे
सेमीफाइनल में पहुंची है। टीम के कप्तान बाबर आजम इस टूर्नामेंट के सबसे ज्यादा (264) रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं। तेज गेंदबाज से लेकर स्पिनर्स और ओपनर्स से लेकर फिनिशर तक सब अपनी भूमिका बखूबी निभा रहे हैं।

इस टी-20 विश्वकप में पाकिस्तान की फील्डिंग भी सुधरी है जो पहले लचर हुआ करती थी। दूसरी टीमें बस यह देख रही है कि इस टीम में कमी कहां है। अगर यह कहा जाए कि इस वक्त टी-20 विश्वकप जीतने की सबसे बड़ी दावेदार पाकिस्तान है तो गलत नहीं होगा। (वेबदुनिया डेस्क)



और भी पढ़ें :