शुक्रवार, 27 जनवरी 2023
  1. खेल-संसार
  2. अन्य खेल
  3. समाचार
  4. Indian men and women hockey team leaves country for FIH pro leauge in Belgium
Written By
पुनः संशोधित बुधवार, 8 जून 2022 (17:29 IST)

FIH pro league के लिये बेल्जियम रवाना हुई भारतीय पुरुष और महिला हॉकी टीम

नई दिल्ली: वरिष्ठ भारतीय पुरुष और महिला हॉकी टीमें बुधवार को बेल्जियम की राजधानी ब्रसेल्स के लिये रवाना हो गयीं, जहां वे FIH हॉकी प्रो लीग 2021/22 में हिस्सा लेंगी।

सविता की अगुवाई में महिला टीम 11 और 12 जून को मेज़बान बेल्जियम के खिलाफ दो मुकाबले खेलेगी।टीम के बेल्जियम रवाना होने से पहले सविता ने कहा, “बेशक, हम इस दौरे के लिये रोमांचित हैं क्योंकि एफआईएच हॉकी प्रो लीग ने हमें यूरोप की कुछ शीर्ष टीमों के खिलाफ खेलने का मौका दिया है।”

सविता ने कहा, “शीर्ष टीमों के साथ खेलने से हम एफआईएच हॉकी विश्व कप के लिये भी तैयार होंगे, जो इस साल जुलाई में होने वाला है। यह हमारे प्रदर्शन का जायज़ा लेने के लिये और हमारी कमियों पर काम करने के लिये एक बेहतरीन मंच है।”

भारतीय महिला हॉकी टीम फिलहाल एफआईएच महिला हॉकी प्रो लीग 2021/2022 में आठ मुकाबले खेलकर 22 पॉइंट के साथ तीसरे स्थान पर है। भारत के आगे टेबल के शीर्ष पर अर्जेंटीना (38 पॉइंट) और दूसरे स्थान पर नीदरलैंड (26 पॉइंट) बनी हुई है, हालांकि भारत ने अर्जेंटीना और नीदरलैंड से कम मुकाबले खेले हैं। यदि भारत अपने बचे हुए सभी मुकाबले जीत लेता है तो उसके पास टेबल के शीर्ष पर पहुंचने का मौका है।
दूसरी ओर, अमित रोहिदास की अगुवाई में पुरुष हॉकी टीम भी 11 और 12 जून को बेल्जियम के खिलाफ दो मुकाबले खेलेगी। एफआईएच पुरुष हॉकी प्रो लीग अंक तालिका में भारत दूसरे स्थान पर है। वह तालिका की नंबर एक टीम नीदरलैंड से सिर्फ़ तीन पॉइंट पीछे है।

रोहिदास ने दौरे से पहले टीम की उत्सुकता व्यक्त करते हुए कहा, “हम विश्व की कुछ शीर्ष टीमों से उनके घर में खेलने के लिये बहुत उत्साहित हैं।”उन्होंने कहा, “हम बेल्जियम और नीदरलैंड के खिलाफ अच्छा प्रदर्शन करने के लिये बहुत उत्सुक हैं। इस समय हम बहुत दूर की नहीं सोच रहे, हम सिर्फ एक बार में एक मैच पर ध्यान देना चाहते हैं और एफआईएच हॉकी प्रो लीग तालिका में पहला स्थान वापस हासिल करने के लिये अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन देना चाहते हैं।”भारत और बेल्जियम की महिला टीमों के बीच 11 और 12 जून के मुकाबले शाम 05:30 पर खेले जाएंगे, जबकि पुरुष टीम के मुकाबले रात 08:00 बजे खेले जाएंगे।(वार्ता)
ये भी पढ़ें
टेस्ट में बेस्ट बनने से 1 कदम दूर जो रूट, रैंकिंग में पहुंचे दूसरे स्थान पर