कनाडा कोरोना के कारण टोक्यो ओलंपिक में भाग नहीं लेगा

पुनः संशोधित सोमवार, 23 मार्च 2020 (14:43 IST)
मॉस्को। के कारण ओलंपिक के आयोजन को लेकर खतरे के बीच कनाडा की टीम ने बयान जारी कर कहा है कि वे इसके खतरे को देखते हुए इस वर्ष होने वाले में अपने एथलीटों को नहीं भेजेगा। उसने साथ ही ओलंपिक को एक साल के लिए स्थगित करने की मांग की है।

ओलंपिक का आयोजन जापान के टोक्यो में 24 जुलाई से 9 अगस्त तक होना है लेकिन वैश्विक महामारी का रुप ले चुके कोरोना वायरस के कारण खेल जगत काफी प्रभावित हुआ है और ऐसे में ओलंपिक के आयोजन पर खतरा मंडरा रहा है।

कनाडा टीम ने बयान जारी कर कहा, 'कनाडा ओलंपिक समिति (सीओसी) और कनाडा पैरालम्पिक समिति (सीपीसी) ने एथलीट आयोग, राष्ट्रीय खेल संगठन और कनाडा सरकार से चर्चा कर अपने एथलीटों को टोक्यो में होने वाले ओलंपिक और पैरालम्पिक खेलों में नहीं भेजने का कठिन फैसला लिया है।'

बयान के अनुसार कोरोना के खतरे के बीच टोक्यो जाना एथलीटों और उनके परिजनों के लिए सुरक्षित नहीं है। कनाडा टीम ने कहा, 'सीओसी और सीपीसी अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति (आईओसी), अंतराराष्ट्रीय पैरालम्पिक समिति (आईपीसी) और विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) से तुरंत ओलंपिक खेलों को एक साल के लिए स्थगित करने की मांग करता है। अगर ओलंपिक को स्थगित किया जाता है तो हम उनका पूरा समर्थन करेंगे। हमारे लिए एथलीटों और विश्व समुदाय के स्वास्थ्य और सुरक्षा के अलावा कुछ महत्वपूर्ण नहीं है।'

उल्लेखनीय है कि आईओसी के अध्यक्ष थॉमस बैक ने रविवार को कहा था कि करने पर फैसला चार सप्ताह के अंदर लिया जाएगा। हालांकि उन्होंने इसे रद्द करने को लेकर कहा कि समिति ने इस बारे में फिलहाल कोई चर्चा नहीं की है।



और भी पढ़ें :