सिंगापुर में तमिल भाषा पर अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन 30 मई से

सिंगापुर| भाषा|
सिंगापुर। तमिल भाषा कम्प्यूटिंग और विषय पर में मई महीने के आखिर में तीन दिवसीय सम्मेलन का आयोजन होगा और समारोह में आने वाले अंतरराष्ट्रीय विशेषज्ञों ने इसके लिए अपनी तैयारियां शुरू कर दी हैं।
आयोजन समिति के अध्यक्ष एस. मणियम ने बताया कि ‘और तमिल इंटरनेट (तमिल इंटरनेट 2015)’ पर 14वें का आयोजन 30 मई से एक जून तक होगा और इसमें 500 से अधिक प्रतिनिधियों के शामिल होने की संभावना है।
 
इसमें भारत, मलेशिया, अमेरिका, श्रीलंका और सिंगापुर से सरकारी अधिकारियों, शिक्षकों तथा पेशेवरों द्वारा तमिल भाषा कम्प्यूटराइजेशन प्रोग्राम के अंतरराष्ट्रीयीकरण के विभिन्न पहलुओं पर विचार प्रस्तुत करने की उम्मीद है।
 
‘नेचुरल लैंग्वेज प्रोसेसिंग एंड मोबाइल कम्प्यूटिंग’ विषय पर आयोजित समारोह में दुनिया भर से तमिल शिक्षकों के शरीक होने की संभावना है।
 
मणियम ने बताया कि सिंगापुर के नेशनल यूनिवर्सिटी में 1997 में तमिल कम्प्यूटिंग विकास की शुरुआत हुई थी, जिसमें करीब 25 शिक्षकों ने कम्प्यूटरीकरण के महत्व पर विचार-विमर्श किया था।
 
उन्होंने बताया कि उसके बाद से इसके सालाना सम्मेलन का आयोजन अब तक भारत, अमेरिका, मलेशिया और सिंगापुर के विभिन्न स्थानों पर हो चुका है। समारोह का आयोजन तमिल भाषा पर काम करने वाला कैलिफोर्निया-पंजीकृत गैर लाभकारी वैश्विक संगठन इंटरनेशनल फोरम ऑफ इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी इन तमिल (आईएनएफआईटीटी) करता है।
 
विशेषज्ञ फिलहाल ऑनलाइन शब्दकोश में अंग्रेजी से तमिल और तमिल से अंग्रेजी में शब्दों के अर्थ ढूंढने तथा पाठ को बोलने पर काम कर रहे हैं।
 
सिंगापुर में इसकी चार आधिकारिक भाषाओं में अंग्रेजी, चीनी और मलय भाषा के अलावा तमिल भाषा भी शामिल है।> >
ऐसी और खबरें तुरंत पाने के लिए वेबदुनिया को फेसबुक https://www.facebook.com/webduniahindi पर लाइक और 
ट्विटर https://twitter.com/WebduniaHindi पर फॉलो करें। 
 




और भी पढ़ें :