Weather Alert : कहीं कोहरे का कहर, तो कहीं बारिश की मार, यहां बढ़ी 'गर्मी'

पुनः संशोधित मंगलवार, 19 जनवरी 2021 (10:08 IST)
नई दिल्ली। उत्तर भारत के कई हिस्सों में कड़ाके की पड़ रही है। दिल्ली, पूर्वी उत्तर प्रदेश, बिहार और पश्चिम बंगाल में मंगलवार सुबह भी सर्दी का कहर जारी, मध्यप्रदेश में बढ़ी गर्मी। दक्षिण भारत में आज बारिश की संभावना है। पंजाब से लेकर हरियाणा, दिल्ली, उत्तर प्रदेश और बिहार तक अधिकांश इलाकों में बेहद घना कोहरा छाया रहा। इससे जनजीवन बुरी तरह प्रभावित हुआ।

पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली, उत्तर प्रदेश में कुछ इलाकों में घने कोहरे की संभावना अगले दो-तीन दिनों तक अभी भी बनी हुई है। उत्तर भारत के मैदानी इलाकों में भी चल रही है। इससे न्यूनतम तापमान में और गिरावट होने की संभावना है।

हिमाचल के शिमला, मनाली और उत्तराखंड के कई इलाके बर्फ की चादर में ढके हुए हैं। केदारनाथ धाम में बर्फबारी की वजह से तीन फीट तक बर्फ जमी हुई है। मौसम विभाग ने बुधवार से फिर से ताजा बर्फबारी की संभावना जताया है।

दिल्ली समेत उत्तर भारत में कोहरे की वजह से लोगों को भारी परेशानियों का सामना करना पड़ा। इस वजह रेल यातायात पर बुरा असर
पड़ा। उत्तर रेलवे के सीपीआरओ के अनुसार, 19 ट्रेने कोहरे की वजह से लेट चल रही है।

मौसम विभाग के अनुसार, अमृतसर, गंगानगर, पटियाला, जैसलमेर, आगरा, गोरखपुर समेत कई शहरों में कोहरे की वजह से दृष्यता 0 से 25 के बीच रिकॉर्ड की गई। जबकि वाराणसी, भागलपुर, चुरू, पटना समेत कई शहरों में दृष्यता 50 मीटर के करीब रही।

भोपाल, इंदौर, होशंगाबाद समेत पश्चिमी मध्यप्रदेश में दिन और रात दोनों में ठंड गायब है, जबकि मंडला, जबलपुर, खजुराहो, सीधी सहित पूर्वी हिस्से में तेज ठंड पड़ रही है। भोपाल में सोमवार को दिन और रात में पारा सामान्य से 5 डिग्री ऊपर 30.5 और रात का तापमान 15.3 डिग्री पर पहुंच गया।

तमिलनाडु, पुडुचेरी, केरल, तटीय आंध्र प्रदेश और कर्नाटक के आसपास के क्षेत्रों में आज भी बारिश की संभावना है।



और भी पढ़ें :